Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 October 2018

एस्सार स्टील के कर्जदाताओं ने आर्सेलरमित्तल का 42000 करोड़ रु का प्रस्ताव मंजूर किया

एस्सार स्टील के कर्जदाताओं ने शुक्रवार को लक्ष्मी निवास मित्तल की आर्सेलरमित्तल के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया। दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही एस्सार स्टील के अधिग्रहण के लिए आर्सेलर ने 42,000 करोड़ रुपए का ऑफर दिया है। बाद में 8,000 करोड़ रुपए एस्सार के ऑपरेशन में लगाए जाएंगे।

रूसी एथलीट तात्याना डोप टेस्ट में फेल, चार साल का लगा प्रतिबंध

रूस की एथलीट तात्याना काचेगिना पर डोप टेस्ट में फेल होने कारण चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। उनके साथ-साथ चार अन्य रूसी एथलीट्स को भी प्रतिबंधित किया गया। तात्याना के डोप टेस्ट में टर्निबोल, स्टानोजोल के साथ-साथ मेल्डोनियम की मात्रा भी पाई गई। इसके साथ ही इस जांच में जीएचआरपी-2 भी पाया गया।2015 से ही रूस की एथलेटिक टीम पर किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगा है।

चीन की मदद से 2022 में अपने नागरिक को पहली बार अंतरिक्ष में भेजेगा पाकिस्तान

चीन की मदद से 2022 में पाकिस्तान पहली बार अपने नागरिक को अंतरिक्ष में भेजेगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। भारत ने भी 2022 में अपना पहला मानव मिशन लॉन्च करने का प्लान बनाया है। प्रधानमंत्री इमरान की अध्यक्षता वाली कैबिनेट ने गुरुवार को इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। इमरान 3 नवंबर को पहला बीजिंग दौरा करेंगे, जहां इस प्रोजेक्ट पर भी बातचीत होगी।

मोदी 10 करोड़ लोगों को खत लिखकर दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम के फायदे बताएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व की सबसे बड़ी हेल्थकेयर योजना आयुष्मान योजना की जानकारी देने के लिए 10 करोड़ लोगों को पत्र लिखेंगे। नरेंद्र मोदी ये कदम इसलिए उठा रहे हैं, क्योंकि योजना से लाभ पाने वालों को इसके बारे में खास जानकारी नहीं है। योजना के तहत अब तक 1.12 लाख लोगों ने फायदा उठाया है और अब तक 140 करोड़ रुपए के दावों का निराकरण किया गया है।

12 शहरों में खुलेंगे इसरो के इन्क्यूबेशन और रिसर्च सेंटर

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान(इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा है कि इसरो अब अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में युवाओं को जोड़ने के लिए देश के 12 शहरों में छह इन्क्यूबेशन सेंटर और छह रिसर्च सेंटर स्थापित किए जाने की योजना है।

इन्क्यूबेशन सेंटर के लिए अगरतला, जालंधर, भुवनेश्वर, नागपुर, इंदौर और तिरूचिरापल्ली शहरों का चयन किया गया है। इसी प्रकार रिसर्च सेंटर प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, गुवाहाटी, जयपुर, कुरूक्षेत्र, पटना और कन्याकुमारी में स्थापित होंगे। पिछले माह अगरतला में पहले इन्क्यूबेशन सेंटर की शुरूआत भी हो गई। सभी 12 सेंटर अगले एक साल के भीतर शुरू हो जाएंगे।

वायुसेना को सौंपा गया देश में मरम्मत किया गया पहला सुखोई

देश में ही पूरी तरह मरम्मत(ओवरहाॅलिंग) किया गया सुखोई-30 एमकेआइ सुपरसोनिक लड़ाकू विमान शुक्रवार को भारतीय वायुसेना की आॅपरेशनल स्क्वाड्रन को सौंप दिया गया। इसकी मरम्मत महाराष्ट्र के नासिक जिले के ओझर स्थित 11 बेस रिपेयर डिपो में की गई है।

चीन के दौरे पर एबी ने किए 500 समझौतों पर हस्ताक्षर

चीन के दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने 260 करोड़ डाॅलर के 500 व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए। एबी के नेतृत्व में जापान के करीब एक हजार उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल चीन आया है।

अस्मां जहांगीर समेत चार को संयुक्त मानवाधिकार पुरस्कार

पाकिस्तान की मरहूम मानवाधिकार कार्यकर्ता अस्मां जहांगरी, तंजानिया की रेबेका जियूमी, ब्राजील की जीनिया वापीचाना और आयरलैंड का मानवाधिकार संगठन फ्रंटलाइन डिफेंडर को 2018 का संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष मारिया फर्नाडा एस्पीनोसा ग्रेसेज ने ट्विटर के जरिये की।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share