Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 October 2018

आबे - मोदी 4 साल में 12वीं बार मिले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के जापान दौरे पर हैं। रविवार को मोदी यामानाशी प्रांत में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मिले। होटल माउंट फूजी में मोदी ने आबे को पत्थर की दो कटोरियां और उत्तरप्रदेश के बुनकरों द्वारा बनाई गई एक दरी भेंट कीं। इसके बाद दोनों ने फैक्ट्री ऑटोमेशन बनाने वाली फानुक कॉरपोरेशन का दौरा किया। दोनों नेता 13वीं भारत-जापान वार्षिक समिट में हिस्सा लेंगे। इसमें रक्षा, स्वास्थ्य, कृषि और तकनीक जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा होगी।

कोहली लगातार तीन वनडे में शतक लगाने पहले भारतीय

वेस्टइंडीज ने तीसरे वनडे में भारत को 43 रन से हराया। विंडीज की इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। विशाखापट्टनम में दूसरा वनडे टाई रहा था। कप्तान विराट कोहली ने 107 रन बनाए। वे लगातार तीन मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और दुनिया के कुल दसवें बल्लेबाज बने। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2015 में लगातार चार शतक लगाए थे। वे ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।

गोवा मुख्यमंत्री पर्रिकर को पैंक्रियाटिक कैंसर

महीने भर से चिकित्सकों की निगरानी में रह रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को पैंक्रियाटिक कैंसर है। शनिवार को गोवा सरकार के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने इस बात की जानकारी दी। विपक्ष पिछले कई दिनों से यह पूछ रहा था कि क्या पर्रिकर शासन चलाने की अवस्था में हैं। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने यह बयान दिया।

इंडोनेशिया में भारतीयों के सम्‍मान में बना 'लिटिल इंडिया गेट'

उत्तरी इंडोनेशिया के मेदान शहर में रविवार को 'लिटिल इंडिया गेट' का उद्घाटन किया गया। इसे शहर के विकास में भारतीयों के योगदान को मान्यता देने के लिए बनाया गया है। इंडोनेशिया में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत, शहर के मेयर एचटीडी एलिदन एस ने संयुक्त रूप से इंडिया गेट का उद्घाटन किया। मेदान इंडोनेशिया का चौथा सबसे बड़ा शहर है।

मनाली-लेह रेलमार्ग पर ट्रेन में प्रेशराइच्ड तकनीक

भारत-चीन सीमा पर विश्व के सबसे ऊंचे बिलासपुर-मनाली-लेह मार्ग के लिए रेलवे प्रेशराइच्ड कोच (दबाव के अनुकूल) का इस्तेमाल करेगा। ये कोच विमान की तरह आक्सीजन का संतुलन बनाए रखने में सक्षम होंगे। देश में पहली बार इस ट्रेन में ऐसे कोच लगाए जाएंगे। अभी चीन में क्विंघे-तिब्बत रेल मार्ग पर इस तरह के कोच का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख शहर जुड़ेंगे।

पेप्सिको करेगी जलमार्ग पर कंटेनर ढुलाई की शुरूआत

देश में अंतर्देशीय जलमार्गो पर मंगलवार से शुरू हो रही आजाद भारत की पहली कंटेनर ढुलाई पेप्सिको की खेप के साथ होगी। इनलैंड वाटरवेज अथारिटी आफ इंडिया के अधिकारियों ने कहा कि पेप्सिको कोलकता से वाराणसी तक एनडब्लू-1 जहाज पर 16 कंटेनर भेजेगी। सरकार जल मार्ग विकास परियोजना(जेएमवीपी) के तहत हल्दिया से वाराणसी तक राष्ट्रीय जलमार्ग-1(गंगा नदी) का विकास कर रही है। यह मार्ग 1390 किमी. का होगा। इस पर 5,369 करोड़ रूपये का खर्च आने का अनुमान है। विश्व बैंक इस परियोजना के लिए तकनीकी तथा वित्तीय सहयोग कर रहा है।

लिसेस्टर के मालिक की विमान दुर्घटना में मृत्यु

इंग्लिश प्रीमियर लीग के फुटबाॅल क्लब लिसेस्टर सीटी के मालिक विचाई श्रीवधानाप्रभा की विमान दुर्घटना में मृत्यु हो गई। थाइलैंड के बिजनेसमैन विचाई अपने प्रशंसकों के बीच खासे मशहूर थे। जिन्होंने 2010 में लिसेस्टर को खरीदा था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share