Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 October 2018

भारत-जापान के बीच कई अहम समझौते, 2.5 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा जापान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान दौरे पर हैं। सोमवार को भारत जापान के बीच कई अहम समझौते हुए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष शिंजे आबे ने साझा विजन पर हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी ने कहा कि जापान के निवेशक भारत में 2.5 बिलियन डॉलर निवेश करेगा। वहीं विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया कि भारत जापान ने पहली बार भारतीय चिकित्सा प्रणाली योग और आयुर्वेद के क्षेत्र में एक दूसरे को सहयोग करने का फैसला किया है। दोनों देश अपने नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए करार किए हैं। भारत-जापान के बीच 13 वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जापान पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टोक्यो में प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विदेशों में बसे लोग भारत के राष्ट्रदूत की तरह हैं। दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए 32 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

द्विपक्षीय मुद्दों के लिए संयुक्त आयोग गठित करेंगे भारत और कतर

भारत और कतर ने द्विपक्षीय मुद्दों की नियमित समीक्षा के लिए संयुक्त आयोग गठित करने का फैसला लिया है। यह आयोग आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की भी ससीक्षा करेगा। इस संबंध में घोषणा पत्र विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कतर दौरे के दौरान जारी किया गया। संयुक्त आयोग की अध्यक्षता दोनों देशों के विदेश मंत्रालय या उनके प्रतिनिधि करेंगे।

भारत की पहली बिना इंजन वाली ट्रेन का लोकार्पण

सौ करोड़ की लागत से पूरी तरह भारत में विकसित, ऊर्जा बचाने वाली व बिना इंजन की ट्रेन का सोमवार को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में रेलवे बोर्ड के चेयनमैन अश्विनी लोहानी ने लोकार्पण किया। ‘ट्रेन-18’ नामक यह रेलगाड़ी 160 किलामीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ शताब्दी एक्सेप्रेस का विकल्प बनेगी। अगले महीने इसका ट्रायल शुरू होगा।

उर्दू साहित्यकार पद्य्मश्री काजी अब्दुल सत्तार नहीं रहे

उर्दू के प्रख्यात साहित्यकार पद्य्मश्री प्रो. काजी अब्दुल सत्तार नहीं रहे। रविवार रात ढाई बजे उनका दिल्ली के सर गंगाराम हाॅस्पिटल में निधन हो गया। प्रो. सत्तार का जन्म उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले के मछरेटा गांव में आठ फरवरी 1933 में हुआ था। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के उर्दू विभाग के अध्यक्ष रहे। उन्हें प्रथम गालिब पुरस्कार, पद्य्मश्री, मीर अवार्ड, यूपी उर्दू अकादमी पुरस्कार, अल्मी पुरस्कार आदि प्राप्त हो चुके हैं।

उद्यमियों को वाट्सएप देगा प्रशिक्षण

सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म वाट्सएप ने कहा कि वह लघु एवं मझोले उद्यमों (एसएमई) और उद्यमियों को ग्राहकों से जुड़ने और अपने कारोबार का विकास करने के लिए इस प्लेटफाॅर्म के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देगा। इसके लिए उसने भारतीय उद्योग परिसंघ(सीआइआइ) से एक करार किया है।

जलवायु परिवर्तन की निगरानी करेगा चीन-फ्रांस का सेटेलाइट

जलवायु परिवर्तन पर निगरानी रखने के लिए चीन और फ्रांस का संयुक्त रूप से तैयार किया गया सेटेलाइट प्रक्षेपित किया गया। यह पहला ऐसा उपग्रह है, जिसे चीन ने किसी दूसरे देश के साझेदारी से तैयार किया है।

दुनिया में पहली बार यूरिन से बनाई ईंट

शोधकर्ताओं ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए मानव यूरिन से ईंट तैयार करने में सफलता हासिल की है। दक्षिण अफ्रीका की युनिवर्सिटी आफ केपटाउन के शोधकर्ताओं ने इन ईंटों को बायो-ब्रिक्स नाम दिया है।, इसे कुदरती तौर पर तैयार किया गया है। इसे सामान्य तापमान पर ही तैयार किया जा सकता है।

बोल्सोनारो ने जीता ब्राजील का राष्ट्रपति चुनाव

ब्राजील के धुर दक्षिणीपंथी नेता जेर बोल्सोनारो ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी वर्कस पार्टी के नेता फर्नाडो हदाद को बड़े अंतराल से हराया।

बारिश के कारण नहीं हुआ एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल, भारत-पाक संयुक्त विजेता

भारी बारिश के कारण एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी में भारत और पाकिस्तान का फाइनल मुकाबला धुल गया। इसके बाद दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया। ट्रॉफी किसे दें इसके लिए टॉस का सहारा लिया गया। यहां भाग्य ने भारत का साथ दिया। इससे पहले मलेशिया ने जापान को शूटआउट में 3-2 से हराकर कांस्य पदक पर कब्जा किया।

दिल्ली में स्थिति भयावह, 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहन जब्त करें: सुप्रीम कोर्ट

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सख्त आदेश दिए। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में 15 साल पुराने पेट्रोल और 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर रोक लगाने को कहा। सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट को आदेश दिया कि वह यह घोषणा जारी करे कि अगर पुराने प्रतिबंधित वाहन सड़क पर चलते दिखाई देते हैं तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा।

इंडोनेशिया के समुद्र में क्रैश हुआ विमान

इंडोनेशिया के जकार्ता से पांकल पिनांग शहर जा रहा एक यात्री विमान सोमवार सुबह उड़ान भरने के 13 मिनट बाद समुद्र में क्रैश हो गया। जांच और बचाव दल ने विमान भी में सवार सभी 189 लोगों के मारे जाने की आशंका जताई है। इनमें तीन बच्चों समेत 181 यात्री, दो पायलट और छह अन्य क्रू मेंबर्स हैं। विमान संपर्क टूटने वाली जगह से करीब दो नॉटिकल मील (3.7 किलोमीटर) दूर कारावांग की खाड़ी में क्रैश हुआ। विमान में इंडोनेशिया के वित्त मंत्रालय के 20 अधिकारी भी सवार थे। इस प्लेन के दो पायलटों में से एक भारत के कैप्टन भव्य सुनेजा थे।

बांग्लादेश / पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार मामले में 7 साल की जेल

बांग्लादेश की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया को भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में सात साल की सजा सुनाई। जिया अपने ट्रस्ट को अज्ञात स्रोतों से फंड दिलाने के मामले में दोषी पाई गईं। इस मामले में तीन अन्य को भी सजा सुनाई गई। जिया भ्रष्टाचार के एक अन्य मामले में फरवरी से ही जेल में हैं।

2016 में भारत में 5 साल से कम उम्र के एक लाख बच्चे जहरीली हवा से मारे गए: डब्ल्यूएचओ

2016 में भारत में 5 साल से कम उम्र के एक लाख से ज्यादा बच्चों की जहरीली हवा के चलते मौत हो गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि दुनिया के निम्न और मध्यम आय वाले देशों के 5 साल से कम उम्र के 98% बच्चे वायु प्रदूषण से प्रभावित हुए।

दिल्‍ली सरकार ने दिया खिलाड़ियों को दिवाली का तोहफा, मिलेगी सरकारी नौकरी

अब दिल्ली के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिलेगी। राज्‍य सरकार का यह फैसला दिल्‍ली के खिलाड़ियों के लिए दिवाली की बोनस की तरह है। इसके अलावा 14 साल से कम उम्र के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को सरकार हर साल दो लाख रुपए, 14-17 साल की उम्र के खिलाड़ियों को आने-जाने और खेलने के लिए 3 लाख रुपए और इससे ऊपर का खिलाड़ी जो रैंकिंग में है अथवा राज्‍य का नाम ऊंचा करता है तो उसे हर साल 16 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। दिल्ली सरकार ने खिलाड़ियों को मिलने वाली सम्मान राशि में भी बढ़ोतरी की है। अब अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में गोल्‍ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को एक करोड़ रुपए, सिल्‍वर जीतने वाले को 75 लाख रुपए और कांस्य पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 50 लाख रुपए का पुरस्‍कार सरकार देगी।

टेनिस / दिविज भारत के नंबर वन डबल्स खिलाड़ी बने

दिविज शरण भारत के नंबर वन डबल्स टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने पिछले सप्ताह न्यूजीलैंड के अर्टेम सीटक के साथ मिलकर स्विस इंडोर्स एटीपी वर्ल्ड टूर 500 टूर्नामेंट में पुरुष डबल्स का क्वार्टर फाइनल खेला था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on