Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 October 2018

30 नदियों के जल से शिवलिंग का अभिषेक कर पटेल की प्रतिमा का अनावरण करेंगे मोदी

सरदार वल्लभभाई पटेल की आज जयंती है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नर्मदा जिले में स्थित सरदार सरोवर में बनी दुनिया की सबसे ऊंची 182 मीटर की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण करेंगे। इसके लिए वे 30 नदियों के जल से प्रतिमा के पास स्थित शिवलिंग का अभिषेक करेंगे। इस दौरान तीस ब्राह्मणों मंत्रोच्चार करेंगे। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के लोकार्पण के लिए गंगा, यमुना, सरस्वती, गोदावरी, नर्मदा, तापी, सिंधु, कावेरी, करजण, सरयू, ब्रह्मपुत्र समेत 30 छोटी-बड़ी नदियों का जल लाया गया है।

विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा- स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

अंटार्कटिक में हवाई अड्डे बनाने जा रहा है चीन

चीन दक्षिणी ध्रुव पर हवाई अड्डा बनाने जा रहा है। अंटार्कटिक में बनने वाले इस हवाई अड्डे के निर्माण होने से मध्यम और बड़े विमानों को दक्षिणी ध्रुव से उड़ान भरने और वहां पर उतरने में मदद मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अंटार्कटिक में चीन निर्मित झोंगशान स्टेशन से 28 किलोमीटर दूर इस हवाई अड्डा के बनने की संभावना है। सोना, चांदी, प्लेटिनम और कोयला जैसे प्राकृतिक संसाधनों से संपन्न इस क्षेत्र में अपना कब्जा जमाने की कोशिश करेगा। बता दें कि अंटार्कटिक में इससे पहले अमरीका, रूस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के हवाई अड्डे हैं।

प्रवासियों के बच्चों को जन्म लेते ही मिलने वाली अमेरिकी नागरिकता खत्म कर सकते हैं ट्रम्प

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने प्रवासियों के बच्चों को जन्म लेते ही मिलने वाली स्थायी नागरिकता का अधिकार खत्म करने के संकेत दिए हैं। उन्होंने इस बर्थराइट सिटीजनशिप को बेतुका और हास्यास्पद करार दिया है।

आइजीआइ एयरपोर्ट के विस्तार पर खर्च होंगे नौ हजार करोड़

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट(आइजीआइ) की क्षमता के विस्तार के लिए इसमें करीब नौ हजार करोड़ रूपये का निवेश होगा। इसके बाद इस एयरपोर्ट से प्रतिवर्ष 10 करोड़ यात्री विमान यात्रा कर सकेंगे। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एक दशक में आइजीआइ एयरपोर्ट के विकास पर लिखी गई दो पुस्तक ‘दी इकोनाॅमिक इंपैक्ट आॅफ देल्ही एयरपोर्ट’ आौर दिल्ली हवाईअड्डा के 10 साली की यात्रा पर आधारित काॅफी टेबल बुक का लोकार्पण किया।

इटली के पीएम से मिले मोदी

इटली के प्रधानमंत्री गिउसेपे कोंटे एक दिवसीय भारत की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात कर दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को फास्ट ट्रैक करने पर सहमति जताई। इस दौरान पीएम कोंटे ने भारत-इटली प्रौद्योगिकी शिक्षर सम्मेलन में भी भाग लिया।

सूर्य के सबसे निकट जाने वाला यान पार्कर

सूर्य के रहस्यों को उजागर करने के अभियान पर निकले अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पार्कर यान ने सूर्य से अब तक की निकटतम दूरी का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। पार्कर सूर्य से 4.27 करोड़ किमी. की दूरी से गुजरा। इससे पहले सूर्य के इतने नजदीक अप्रैल, 1976 में जर्मन- अमेरिकी यान हेलियस-2 पहुंचा था।

चीन में बाघ और गैंडों के अंगों के चिकित्सकीय इस्तेमाल की इजाजत

चीन ने लुप्त होने का खतरा झेल रहे बाघ और गैंडों के अंगों के प्रयोग पर लगे प्रतिबंध को हटाते हुए उनके औषधीय इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। इनके अवैध व्यापार पर लगाम कसने के लिए चीन ने 1993 में यह प्रतिबंध लगाया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share