Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 November 2018

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 77वीं रैंक पर पहुंचा

वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की 2018-19 की लिस्ट में भारत 77वीं रैंक पर आ गया है। भारत की रैंकिंग में 23 पायदान का सुधार हुआ है। 2017-18 की लिस्ट में भारत की 100वीं रैंक थी। भारत लगातार दूसरे साल अर्थव्यवस्था के मामले में टॉप-10 सुधारक देशों में शामिल हुआ है। वहीं, दक्षिण एशियाई देशों में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में भारत सबसे आगे है। वर्ल्ड बैंक हर साल यह रिपोर्ट जारी करता है। वर्ल्ड बैंक की यह रिपोर्ट जारी होने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, ‘‘4 साल में हम 142 से 77वीं रैंकिंग पर आ गए। हमने सुधार के लिए जो कदम उठाए हैं, ये उसी का नतीजा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हमें 5 साल में 50 के भीतर रैंकिंग हासिल करनी है। अभी तक वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में किसी देश ने इतना इम्प्रूवमेंट हासिल नहीं किया है। 4 साल में भारत 65 पायदान ऊपर चढ़ा है।

सरकार ने पहली बार धारा 7 का इस्तेमाल किया, इस्तीफा दे सकते हैं गवर्नर पटेल

सरकार ने अगर एक विशेष कानूनी धारा का इस्तेमाल करते हुए रिजर्व बैंक को कोई दिशा-निर्देश जारी किए तो गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। यह आरबीआई एक्ट की धारा 7 है, जिसके तहत सरकार ने पहली बार तीन पत्र रिजर्व बैंक को भेजे हैं। इसमें आरबीआई और सरकार के बीच सिर्फ सलाह-मशविरे का जिक्र किया गया है। इस धारा के तहत सरकार को आरबीआई के लिए निर्देश जारी करने का भी अधिकार है।

अनुपम खेर ने एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने बुधवार को भारतीय फिल्म एंड टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। इसकी वजह उन्होंने व्यस्तता बताई है। अनुपम खेर ने अपना इस्तीफा सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर को भेजा।अनुपम खेर 11 अक्टूबर 2017 को इस संस्था के अध्यक्ष बने थे। उन्हें एफटीआईआई के पूर्व अध्यक्ष गजेंद्र चौहान की जगह नियुक्त किया गया था। अनुपम खेर को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ की शूटिंग के दौरान आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

50% से कम बुकिंग वाली ट्रेनों में खत्म हुई फ्लेक्सी फेयर स्कीम

रेलवे 15 प्रीमियम ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर योजना खत्म कर दी है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को बताया कि जिन ट्रेनों में बुकिंग 50% से कम होती है, उनसे फ्लेक्सी फेयर योजना खत्म कर दी गई है। आम दिनों यह योजना 32 अन्य ट्रेनों में भी लागू नहीं होगी, जब बुकिंग 50-75 फीसदी गिर जाती है। रेल मंत्री ने बताया, त्योहारों को देखते हुए रेलवे ने 101 प्रीमियम ट्रेनों में टिकट बुकिंग पर अब मूल किराए का अधिकतम 1.4 गुना ही वसूला जाएगा। पहले यह 1.5 गुना था। रेलवे ने सितंबर 2016 को फ्लेक्सी फेयर शुरू की थी। इसके तहत किराया मांग के हिसाब से घटता-बढ़ता है।

142 ट्रेनों में शुरू हुई थी योजना

रेलवे ने 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम शुरू की थी। इसके तहत यात्रियों को केवल 10% सीट सामान्य किराए पर मिलती थीं। शुरुआती 10% सीटें बुक होने के बाद अगली 10% सीटों के लिए 10% अतिरिक्त किराया देना होता था। यह बढ़ोतरी अधिकतम 50% तक होती थी। आखिरी 10% सीटों पर किराया डेढ़ गुना तक पहुंच जाता था।

रन फॉर यूनिटी

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर बुधवार को यहां हरी झंडी दिखाकर रन फॉर यूनिटी की शुरुआत की। उनके अलावा केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और डॉ. हर्षवर्धन भी मौजूद थे। मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू हुई इस दौड़ में जिम्नास्ट दीपा करमाकर समेत कई हस्तियों ने हिस्सा लिया। इस दौड़ में सात से 70 साल की उम्र तक के हजारों लोग दौड़े।

कुवैत के प्रधानमंत्री से सुषमा की मुलाकात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कुवैत के प्रधानमंत्री शेख जबेर अल-मुबारक अल-सबा से मुलाकात की। इस बैठक में दोनों देशों के बीच के द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई। ईरान पर अमरीकी प्रतिबंधों की वजह से भारत सऊदी अरब और कुवैत से अधिक तेल आयात करने का मन बना रहा है। इस लिहाज से भारतीय विदेश मंत्री का कतर और कुवैत की यात्रा को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी हाल में ही विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कतर और कुवैत दोनों को ही विश्वसनीय ऊर्जा सहयोगी बताया गया था।

ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला की मौत की सजा रद्द

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को ईशनिंदा की दोषी ईसाई महिला असिया बीबी को मौत की सजा निरस्त कर दी। असिया को 2010 में ईशनिंदा का दोषी करार दिया गया था। असिया पर आरोप था कि उसने पड़ोसियों के सामने इस्लाम की निंदा की।

मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति को जैकेट भेजीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे के लिए खास 'मोदी जैकेट' भेजी हैं। इसकी जानकारी खुद मून जे ने ट्विटर पर दी। मून ने बताया कि उन्होंने भारत दौरे पर मोदी के जैकेट की तारीफ की थी। इसके बाद मोदी ने उनके लिए उसी तरह की जैकेट भेज दीं।

2600 ग्रहों की खोज करने वाला नासा का केप्लर टेलीस्कोप रिटायर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का केप्लर टेलीस्कोप अपने नौ साल के अंतरिक्ष मिशन के दौरान 2600 से ज्यादा एक्सोप्लेनेट्स(सौरमंडल के बाहरी ग्रह) की खोज के साथ इंधन खत्म होने के कारण आखिरकार शांत हो गया। यह मानवरहित स्पेस टेलीस्कोप, वर्ष 2009 में लांच किया गया था।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on