Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 November 2018

द्रविड़ आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय

पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को आधिकारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। वे इस फेहरिस्त में शामिल होने वाले दुनिया के 87वें और भारत के पांचवें क्रिकेटर हैं। इसी साल जुलाई में आईसीसी ने द्रविड़ के हॉल ऑफ फेम शामिल होने की घोषणा की थी। उनसे पहले बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर और अनिल कुंबले को यह सम्मान दिया जा चुका है।

21वीं सदी की 100 सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में पाथेर पांचाली

ब्रिटिश ब्राॅडकास्टिंग कारपोरेशन ने 21वीं सदी की 100 बेहतरीन विदेशी भाषाओं की फिल्मों की एक सूची जारी की है। सूची में शीर्ष स्थान पर जापानी भाषा की फिल्म सेवन समुराई है। बंगाली भाषा की पाथेर पांचाली इस सूची में जगह बनाने वाली भारत की इकलौती फिल्म है। यह रैंकिंग में पंद्रहवें पायदान पर है।

दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन 'Flexpai' लॉन्च

अमेरिकी कंपनी Royole ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन गुरुवार को चीन में हुए एक इवेंट में लॉन्च कर दिया। इस स्मार्टफोन का नाम 'Flexpai' रखा गया है। तकनीकी तौर पर ये फोन एक टैबलेट की तरह ही है क्योंकि इसमें 7.8 इंच की स्क्रीन दी गई है, लेकिन इसे मोड़कर 4 इंच का फोन बनाया जा सकता है। ये दुनिया का ऐसा पहला फोन भी है जिसमें 7nm स्नैपड्रैगन 8150 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है।

जीएसटी कलेक्शन छह महीने में दूसरी बार 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हुआ

अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 710 करोड़ रुपए रहा। जीएसटी लागू होने के बाद दूसरी बार 1 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा कलेक्शन रहा है। इससे पहले इसी साल अप्रैल में जीएसटी से सरकार को 1.03 लाख करोड़ रुपए मिले थे। सितंबर में यह कलेक्शन 94,442 करोड़ रुपए था। एक जुलाई 2017 को देश में जीएसटी लागू हुआ था।

खेल मंत्री राज्यवर्धन ने मैरीकॉम के साथ बॉक्सिंग की

मैरीकॉम एथेंस ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाले निशानेबाज राज्यवर्धन को बीच-बीच में बॉक्सिंग के टिप्स भी दिए। मौका था 15 नवंबर से राजधानी में होने वाली महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के लोगो और एंथम के लांच होने का। इस मौके पर पांच बार की वर्ल्ड चैम्पियन मैरीकॉम को प्रतियोगिता का ब्रांड एम्बेस्डर भी बनाया गया। भारत दूसरी बार इस चैम्पियनशिप की मेजबानी कर रहा है।

आम जनता देख पाएगी सुप्रीम कोर्ट

उच्च मानदंडों और दुरगामी परिणाम वाले बेहतरीन फैसलों के लिए देश और विदेश में खास मुकाम रखने वाली भारत की शिर्ष अदालत के बारे में जानने की आम जनता में हमेशा से उत्सुकता रही है। लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट ने लोगों को घुमने और देखने के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई ने आम जनता के लिए देखने और घूमने की सुविधा देने वाले गाइडेड टूर योजना का शुभारंभ किया। हर शनिवार दो घंटे के लिए सुप्रीम कोर्ट लोगों के घूमने के लिए खुलेगा। आम जनता के लिए यह गाइडेड टूर निःशुल्क होगा, लेकिन इसके लिए पहले से आॅनलाइन बुकिंग करानी होगी। शनिवार सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक सुप्रीम कोर्ट आम जनता के घूमने के लिए खुलेगा। एक बैच को 1ः30 के लिए कोर्ट का भ्रमण कराया जाएगा। एक दिन में कुल दो बैच ही भ्रमण कर पाएंगे। जिसमें कोर्ट का अधिकारी साथ होगा।

सुप्रीम कोर्ट में चार नए जज नियुक्त

सुप्रीम कोर्ट में चार नए न्यायाधीशें की नियुक्ति हुई है। राष्ट्रपति के आदेश के तहत मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश हेमंत गुप्ता, गुजराज हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस आर सुभाष रेड्डी, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मुकेश कुमार रसिकभाई शाह और त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अजय रस्तोगी को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। नए जजों के पद ग्रहण करने से सुप्रीम कोर्ट में न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़ कर 28 हो जाएगी।

अर्जेटीना में मेराडोना की प्रतिमा का अनावरण

अर्जेटीना ने दिग्गज फुटबाॅलर डिएगो मेराडोना के 58वें जन्मदिन का जश्न मनाते हुए उनकी कांसे की प्रतिमा का अनावरण किया।

शोधकर्ताओं ने बनाया पहला हीलियम आयन माइक्रोस्कोप

हिमाचल प्रदेश में मंडी के विशेषज्ञों ने चिप व उसका पैटर्न तैयार करने वाला माइक्रोस्कोप बनाया है। हीलियम आयन माइक्रोस्क्रोप बनाकर विशेषज्ञों ने मेक इन इंडिया का लोहा मनवाया है। यह देश का पहला हिलियम आयन माइक्रोस्कोप है। एशिया में अब तक यह माइक्रोस्कोप सिर्फ चीन के पास था।

आइआइटी मद्रास ने बनाया देश का पहला माइक्रो प्रोसेसर

देश के अग्रणी तकनीकी संस्थान आइआइटी मद्रास (चेन्नई) ने देश का पहला माइक्रो प्रोसेसर बनाया है। इसका नाम शक्ति रखा गया है। आने वाले समय में संभव है कि देश में बिकने वाले स्मार्टफोन, कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक मीटर जैसे कई उपकरणों में यह माइक्रो प्रोसेसर देखने को मिले। अब तक भारत ऐसे प्रोसेसरों के लिए विदेशों पर निर्भर था।आइआइटी की टीम ने चंडीगढ़ स्थित इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की सेमी कंडक्टर लैब में इस प्रोसेसर को तैयार किया है।

सीए चेयरमैन का पद छोड़ सकते हैं पीवर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के चेयरमैन डेविड पीवर अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। बॉल टैम्परिंग मामले में समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद उन पर पद छोड़ने का दबाव बढ़ गया है।

फोर्ब्स / मौत के बाद भी माइकल जैक्सन के नाम से 9 साल में 2.4 अरब डॉलर की कमाई

फोर्ब्स ने बुधवार को ऐसी सेलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की, जिनकी मौत हो चुकी है, लेकिन उनके नाम से कमाई अब भी हो रही है। इस लिस्ट में पॉप सिंगर माइकल जैक्सन (एमजे) टॉप पर हैं, जबकि एल्विस प्रिस्ले को दूसरे नंबर पर रखा गया है। फोर्ब्स के मुताबिक, 25 जून, 2009 को मौत होने के बाद से अब तक 9 साल में माइकल जैक्सन के नाम पर 2.4 बिलियन डॉलर (17,110 करोड़ रुपए) की कमाई हुई है। सिर्फ 2018 में एमजे के नाम पर कुल आमदनी 400 मिलियन डॉलर (2935 करोड़ रुपए) रही।

ब्रिटेन / छत पर लगे फिल्टर से हवा भी साफ करती है यह बस

एयर पॉल्यूशन की दिक्कत से निपटने के लिए ब्रिटेन के सबसे बड़े बस और रेल ऑपरेटर ग्रुप ‘गो अहेड’ ने ऐसी बस तैयार की है, जो चलते-चलते आस-पास की हवा को भी साफ कर सकती है। इस बस का नाम ‘ब्लूस्टार’ रखा गया है। दरअसल, इस बस की छत पर एयर फिल्टर लगे हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share