Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 November 2018

अमेरिका ने भारत-चीन समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की छूट दी

अमेरिका ने भारत-चीन समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की छूट दे दी है। बाकी छह देश जापान, इटली, ग्रीस, दक्षिण कोरिया, ताईवान और टर्की हैं। यह जानकारी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दी। उन्होंने बताया कि ईरान के पेट्रोलियम और बैंकिंग सेक्टर पर अमेरिकी प्रतिबंध सोमवार से लागू हो गए। ये ईरान पर लगे अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हैं। चीन के बाद ईरान का दूसरा सबसे बड़ा क्रूड खरीदार भारत है। 2017-18 में इसने ईरान से 2.26 करोड़ टन क्रूड खरीदा था। इस साल तेल का आयात 3 करोड़ टन तक ले जाने का लक्ष्य था, लेकिन प्रतिबंध लगने के खतरे के चलते भारत 1.5 करोड़ टन पर सहमत हो गया था। भारत अपनी जरूरत का 80% तेल आयात करता है। भारत के लिए ईरान तीसरा बड़ा क्रूड सप्लायर है। पहला नंबर इराक और दूसरा नंबर सऊदी अरब का है।

अवनि की मौत

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के पांढरकवड़ा के वन क्षेत्र में शुक्रवार को अवनि (टी-1) को मार दिया गया था। अनुमान है कि दो साल में उसने 14 लोगों को अपना शिकार बनाया था। उसे खत्म करने के लिए 200 लोगों की टीम लगाई गई थी।

एटमी हथियारों से लैस पनडुब्बी अरिहंत ने पूरी की पहली गश्त

परमाणु हथियारों (बैलेस्टिक मिसाइल) से लैस पनडुब्बी अरिहंत ने अपनी पहली गश्त पूरी कर ली है। रक्षा जानकारों के मुताबिक, एटमी हथियारों से लैस पनडुब्बी काफी महत्वपूर्ण हथियार है। यह पनडुब्बी समुद्र के किसी भी कोने से शहर को बर्बाद करने की क्षमता वाली मिसाइल छोड़ सकती है। साथ ही, इसकी काफी जल्दी डिटेक्ट भी नहीं किया जा सकता। ऐसे में आईएनएस अरिहंत दुश्मन देश के तटीय इलाके के करीब जाकर उन इलाकों पर हमला कर सकती है, जहां जमीन से छोड़ी जाने वाली मध्यम दूरी मिसाइलें आसानी से नहीं पहुंच पातीं। आईएनएस अरिहंत के एटमी हथियारों से लैस होने के बाद भारत जमीन और हवा के साथ-साथ परमाणु हमला करने में सक्षम हो गया है। अब तक यह क्षमता सिर्फ अमेरिका और रूस के पास थी। भारतीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस उपलब्धि पर बधाई दी है।

योगी सरकार ने इकाना का नाम बदला

भारत और वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार को होने वाले टी-20 मैच से ठीक एक दिन पहले इकाना स्टेडियम का नाम बदल दिया गया है। मैच से एक दिन पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह फैसला किया। सरकार ने इसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया। इकाना को अब अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशल स्टेडियम के तौर पर जाना जाएगा। राज्यपाल राम नाईक से मंजूरी मिलने के बाद सोमवार शाम उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर दिया है।

शुभंकर ने जीता सारलोरलक्स ओपन

भारत के शुभंकर डे ने जर्मनी में सारलोरलक्स ओपन बैडमिंटन चैम्पियशिप का खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त राजीव ओसेफ को हराया। 25 साल के गैर वरीय शुभंकर ने इंग्लैंड के ओसेफ को 34 मिनट में 21-11, 21-14 से हराया।

दिल्ली के छात्रों ने बनाया ऐसा ऐप जो नापेगा एयर पॉल्यूशन का लेवल

दिल्ली के भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के तीन छात्रों ने मिलकर एक ऐसी मोबाइल ऐप बनाई है, जिसकी मदद से एयर पॉल्यूशन का लेवल चेक किया जा सकता है। इस ऐप का नाम 'Air Cognizer' है जिसे तन्मय श्रीवास्तव, कनिष्क जीत और प्रेरणा खन्ना ने मिलकर बनाया है। इसके लिए इन तीनों को अमेरिका की 'मारकोनी सोसायटी' ने 1,500 डॉलर (करीब 1.10 लाख रुपए) का इनाम भी दिया है।

IIT Jodhpur ने आठ साल के प्रयोग के बाद सौर ऊर्जा से बनाई सस्ती hydrogen

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) जोधपुर की प्रयोगशाला में कृत्रिम प्रकाश संश्लेषण के द्वारा हाइड्रोजन बनाई गई है। इस हाइड्रोजन को प्राप्त करने में सूर्य के प्रकाश के साथ रासायनिक तत्व लैंथेनाइड का उपयोग किया गया जो बेहद मितव्ययी है। जीवाश्म ईंधन यानी पेट्रोलियम भण्डार के लगातार कम व महंगा होने से हाइड्रोजन का उपयोग वाहनों में स्वच्छ ईंधन के रूप में किया जा सकेगा।

अब ब्रिटेन की सेना में भर्ती हो सकेंगे भारतीय

फौज में सैनिकों की कमी की समस्या से जूझ रहे ब्रिटेन ने राष्ट्रमंडल देशों के नागरिाकें के लिए नियमों में ढील देने का फैसला किया है। राष्ट्रमंडल में भारत समेत वह 53 स्वतंत्र देश शामिल हैं, जो कभी ब्रिटिश राज के अधीन थे।

विराट ने जन्मदिन पर लांच किया अपने नाम का एप

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सोमवार को 30 साल के हो गए। उन्होंने अपने जन्मदिन पर प्रशंसकों को विराट कोहली एप लांच कर एप में मौजूद सामान की खरीद पर 20 प्रतिशत छूट का तोहफा दिया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on