Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 November 2018

फैजाबाद का नाम अयोध्या, दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और राम के नाम पर एयरपोर्ट होगा: योगी

छोटी दीपावली के मौके पर दीपोत्सव में शामिल होने आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि फैजाबाद का नाम अब अयोध्या होगा। उन्होंने कहा- अयोध्या हमारी आन-बान-शान है और इसकी पहचान भगवान राम से होती है इसलिए जनपद फैजाबाद का नाम भी आज से अयोध्या होगा। उन्होंने उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी किम-जुंग-सुक का स्वागत किया और कहा कि आज हम अतीत को याद करने के लिए इकट्ठा हुए हैं। योगी ने दशरथ के नाम पर मेडिकल कॉलेज और श्रीराम के नाम पर एयरपोर्ट बनाने का भी ऐलान किया। इसके बाद राम की पैड़ी पर 3 लाख दीये जलाए गए। यूपी सरकार की कोशिश इस कार्यक्रम को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने की है।

रोहित 4 सेंचुरी लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने

भारत ने विंडीज के साथ खेली जा रही टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। लखनऊ में मंगलवार को खेले गए दूसरे मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 71 रन से हराया। इस जीत के साथ ही भारत ने लगातार आठवीं सीरीज जीत ली है। भारत पिछली बार 2017 में वेस्टइंडीज से 1-0 से हारा था। उसके बाद टीम इंडिया सात द्विपक्षीय सीरीज और एक टी-20 टूर्नामेंट जीती। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 111 रन की पारी खेली। यह उनका इस फॉर्मेट में चौथा शतक है। वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो (तीन शतक) को पीछे छोड़ा।

आॅपरेशन ग्रीन में राज्यों का चयन

‘आपरेशन ग्रीन’ में टमाटर, प्याज और आलू जैसी अति संवेदनशील सब्जियों को प्रसंसकृत करने और उन्हें संरक्षित करने की रणनीति के मसौदे को मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। टमाटर उत्पादन क्षेत्रों में आंध्र, कर्नाटक और उड़ीसा के दो-दो जिले और गुजरात का एक जिला चिन्हित किया गया है। प्याज उत्पादक क्षेत्रों में महाराष्ट्र का नासिक, कर्नाटक के दो जिले, गुजरात के दो जिले और बिहार के नालंदा को चुना गया है। आलू के मामले में उत्तर प्रदेश के छह जिले शामिल किए गए हैं।

नई दिल्ली पहुंचा पहला स्वदेशी एयरोडायनमिक रेल इंजन

मेक इन इंडिया के तहत तैयार हुआ देश का पहला स्वदेशी एयरोडायनमिक रेल इंजन डब्ल्यूएपी-5 नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचा। यह 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन को चलाने में सक्षम है, इसलिए इसका इस्तेमाल राजधानी एक्सप्रेस, गतिमान और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी तेज गति ट्रेनों हो सकेगा।

भजन गायक विनोद अग्रवाल का निधन

मशहूर भजन गायक विनोद अग्रवाल का निधन हो गया। उन्होंने देश-विदेश में 1500 से अधिक लाइव परफार्मेस दिए।

भारतीय शहरों का जाम मिटाएगा जापान

वाहनों की बढ़ती संख्या ने भारत की सड़कों पर जाम की समस्या बढ़ा दी है। भारत के शहरों से जाम कम करने के लिए जापान आगे आया है। इसके लिए बेंगलुरू और जापान के बीच हुए समझौते के तहत इंटेलीजेंट ट्रांसर्पोटेशन सिस्टम(आइटीएस) से भारत मेें ट्रेफिक जाम कम हो सकेगा।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on