Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 November 2018

देश में पहली बार मिला हाॅग डियर ‘अन्ना-मिटिकस’

भारतीय वन्यजीव संस्थान(डब्ल्यूआइआइ) के वैज्ञानिकों ने देश में पहली बार उस हाॅग डियर की उप प्रजाति ‘अन्ना-मिटिकस’ की खोज की है जिसकी संख्या पूरे विश्व में महज 300 के करीब है। इसमें से करीब 100 अन्ना-मिटिकस की पहचान मणिपुर के केइबुल लमजाओ नेशनल पार्क (केएलएनपी) में की गई है। जबकि अब तक इन्हें सामान्य हाॅग डियर ‘एक्सिस पोरसिनस’ के रूप में ही गिना जाता था।

भारत से चीन को होगा कच्ची चीनी का निर्यात

अगले वर्ष की शुरूआत से भारत चीन को कच्ची चीनी का निर्यात करने लगेगा। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार घाटे को कम करने में मदद मिलेगी। दोनों देशों के बीच 15,000 टन राॅ शुगर के निर्यात का अनुबंध हुआ है।

सौरभ ने जीता स्वर्ण पदक

भारत के युवा निशानेबाज सौरभ चौधरी ने एशियन एयरगन चैंपियनशिप को 10 मीटर एयर पिस्टल में जूनियर स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया जो व्यक्तिगत स्पर्धा में चार महीने में उनका चौथा स्वर्ण है।

70 देशों को जोड़ेगा चीन का वन बेल्ट-वन रोड प्रोजेक्ट

राष्ट्रपति शी जिनपिंग की महत्वाकांक्षी परियोजना वन बेल्ट-वन रोड (ओबीओर) भारत के लिए खतरा साबित हो सकती है। इस प्रोजेक्ट के तहत रेल, सड़क और समुद्री मार्ग से एशिया, यूरोप, अफ्रीका के 70 देश जुड़ेंगे, जिनके जरिए भारत को घेरने की कोशिश है। ओबीओर पर चीन 900 अरब डॉलर (करीब 64 लाख करोड़ रुपए) का खर्च कर रहा है। यह रकम दुनिया की कुल जीडीपी की एक तिहाई है। ओबीओआर को दो हिस्सों में बनाया जा रहा है। पहला- जमीन पर बनने वाला सिल्क रोड है, जिसे सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट (एसआरईबी) कहा जाता है। दूसरा- मैरीटाइम सिल्क रोड (एमएसआर) है, जो समुद्र से होकर गुजरेगा।

वेस्टइंडीज में महिला टी-20 वर्ल्ड कप आज से

वेस्टइंडीज में शुक्रवार से छठे आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत हो जाएगी। 15 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। विंडीज के तीन स्टेडियम में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। गुयाना, सेंट लूसिया और एंटीगुआ में सारे मैच होंगे। उद्घाटन मुकाबले में भारतीय टीम न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। वहीं, टूर्नामेंट का फाइनल 24 नवंबर को एंटीगुआ में खेला जाएगा। भारत की कप्तानी बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर के हाथों में है, जबकि स्मृति मंधाना को उपकप्तानी सौंपी गई है। वहीं, पूर्व स्पिनर रमेश पोवार कोच हैं। टीम में सबसे अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज हैं। उन्होंने 82 टी-20 में 2,176 रन बनाए। उनके नाम 15 अर्धशतक भी हैं।

2019 चुनाव से पहले अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने पर विचार

गुजरात सरकार ने कहा कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने पर विचार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा- लोग लंबे समय से अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने की मांग कर रहे हैं। इस बीच, तेलंगाना के भाजपा विधायक राजा सिंह ने कहा कि अगर हमारी सरकार सत्ता में आई तो हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर कर देंगे। अहमदाबाद की म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, राजा कर्णदेव प्रथम सोलंकी वंश के शासक थे। उन्होंने साबरमती के किनारे कर्णावती शहर बसाया था।

ग्रीस / चर्चों को मिलने वाला सरकारी खर्च बंद

ग्रीस सरकार ने ताकतवर माने जाने वाले ऑर्थोडॉक्स चर्चों के साथ सालों से चले आ रहे संबंधों में बदलाव करने का फैसला किया है। इसके मुताबिक, चर्चों को मिलने वाली सरकारी मदद बंद कर दी जाएगी। साथ ही पादरियों का सिविल सर्वेंट का दर्जा भी खत्म करने का ऐलान किया गया है। करीब एक करोड़ 10 लाख की आबादी वाले ग्रीस में इसे अब तक का सबसे बड़ा कदम बताया जा रहा है। सरकार इस फैसले को ग्रीस का धर्मनिरपेक्ष बनने की ओर कदम बता रही है।

सैमसंग ने पेश किया दुनिया का दूसरा फोल्डेबल स्मार्टफोन

सैमसंग ने बुधवार को डवलपर्स कॉन्फ्रेंस में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किया। यह फोन टैबलेट की तरह है। इसका स्क्रीन का साइज 7.3 इंच है। इसे फोल्ड कर जेब में रखा जा सकता है। कंपनी ने दूसरे फीचर्स और कीमत का खुलासा नहीं किया।

फोर्टिस / सीईओ भवदीप सिंह ने दिया पद से इस्तीफा

फोर्टिस हेल्थकेयर के सीईओ भवदीप सिंह ने गुरुवार को पद से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, अगला सीईओ नियुक्त होने पर वे अपना काम जारी रखेंगे। फोर्टिस प्रबंधन ने कहा कि भवदीप ने इस्तीफे की पेशकश की थी और इसे मंजूर कर लिया गया।

रॉबिन डेनहॉम बनेंगी कार कंपनी टेस्ला की नई चेयरमैन

रॉबिन डेनहॉम (55) अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की अगली चेयरमैन होंगी। वो मौजूदा चेयरमैन एलन मस्क (47) की जगह लेंगी। डेनहॉल ऑस्ट्रेलियन टेलीकम्युनिकेशंस कंपनी टेलस्ट्रा की सीएफओ और स्ट्रैटजी हेड हैं। छह महीने का नोटिस पीरियड पूरा होने पर वो टेस्ला की जिम्मेदारी संभालेंगी। कार कंपनी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। डेनहॉल अगस्त 2014 से टेस्ला के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के तौर पर भी शामिल हैं। अमेरिकी शेयर बाजार के रेग्युलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) के साथ सितंबर में हुए सेटलमेंट के तहत एलन मस्क को टेस्ला के चेयरमैन का पद छोड़ना पड़ेगा। हालांकि, वो सीईओ के पद पर बने रहेंगे। साथ ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में भी शामिल रहेंगे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share