Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 November 2018

मोदी सरकार, एक साल में बदल डाले हैं इन 25 शहरों के नाम

उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने बैक-टू-बैक दो बड़े जिलों का नाम बदलकर ना सिर्फ राज्य की बल्कि केंद्र की सियासत में भी खलबली मचा दी है। हाल ही के समय में सीएम योगी ने इलाहाबाद को प्रयागराज और फैजाबाद को अयोध्या कर दिया है। वैसे नाम बदलने के मामले में केंद्र की मोदी सरकार भी पीछे नहीं है। मोदी सरकार ने पिछले एक साल में 25 शहरों और गांवों के नाम बदल दिए हैं। सरकार ने जिन जगहों के नाम बदलने की मंजूरी दी है, उनमें आंध्रप्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले के राजमुंदरी को बदलकर राजामहेंंद्रवरम, ओडिशा के आउटर व्हीलर का एपीजे अब्दुल कलाम आइसलैंड, केरल के अरिक्कोड का अरीकोड, हरियाणा के पिंडारी का पांडु पिंडारा, नगालैंड का सामपुर को सानपुरे, महाराष्ट्र का सांगली में लंगेवाडी को नरसिंहगांव, हरियाणा के गरही सिम्पला को सर छोटू राम नगर भी शामिल है। जो प्रस्ताव सरकार के पास लंबित पड़े हैं, उनमें पश्चिम बंगाल का नाम बदला जाना भी शामिल है। केंद्र सरकार के पास पश्चिम बंगाल को 'बांग्ला' किए जाने का प्रस्ताव है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन इलाकों के नाम बदले गये हैं उस लिस्ट में उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और फैजाबाद का ताजा मामला है।

प्रथम विश्व युद्ध की 100वीं बरसी मनाने जुटे 70 देश

11 नवंबर रविवार को पूरी दुनिया ने प्रथम विश्व युद्ध के समापन की 100वीं बरसी मनाई। इस मौके पर पेरिस में आयोजित कार्यक्रम में जर्मनी, रूस और अमेरिका समेत 70 देशों के नेताओं ने भाग लिया। भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी इसमें शािमल हुए। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों हैं। प्रथम विश्व युद्ध 1914 से 1918 के बीच हुआ जिसमें 2 करोड़ लोग मारे गए थे। युद्ध में भारत से 11 लाख लोगों ने भाग लिया था। जिसमें 50 हजार से ज्यादा भारतीय मारे गये थे।

पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी को देंगे ढाई हजार करोड़ की दर्जनों बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर रहेंगे। वह वाराणसी को बंदरगाह के साथ दर्जनों बड़े तोहफे देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में दस प्रोजेक्ट का उद्घाटन तथा सात का शिलान्यास करेंगे। वाराणसी में करीब तीन घंटे के प्रवास में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढाई हजार करोड़ के तोहफों की सौगात देंगे। इस दौरान वह वाराणसी को एक बंदरगाह भी देंगे, जिससे कि वाराणसी से पश्चिम बंगाल के हल्दिया के बीच जल परिवहन भी शुरू हो जाएगा।

प्रधानमंत्री इनका लोकापर्ण करेंगे

1- कचहरी से बाबतपुर तक फोर लेन सड़क, 17. 25 किमी; कीमत 812. 59 करोड़ रूपया।
2. रिंग रोड फेज 1 -हरुआ से आजमगढ़ मार्ग गोइठहां तक 17 किमी सड़क, कीमत : 759.36 करोड़ रुपया।
3. रामनगर राल्हूपुर मल्टी मॉडल टर्मिनल, कीमत 208 करोड़ रुपया।
4. तीन सीवेज पम्पिंग स्टेशन : 140 एमएलडी चौका घाट ,7.5 एमएलडी फुलवरिया और 3.7 एमएलडी सरैया। कीमत : 34 करोड़ रुपया।
5. दीनापुर एसटीपी : 140 एमएलडी। कीमत : 186.46 करोड़ रुपया।
6. इंटरसेप्शन सीवर और पंपिंग वर्क : वरुणा नदी पर और आसपास 28 किमी। कीमत : 155 करोड़ रुपया।
7. तेवर ग्राम पेयजल योजना: 15 बस्तियों में 6000 से ज्यादे आबादी को पेयजल मिलेगा। कीमत : 2 करोड़ 79 लाख रुपया।
8. आश्रय योजना के तहत लू ठण्ड से बचने वालो के लिए भवन। 1.54 करोड़।
9. कस्तूरबा गांधी बालिका विधालय देईपुर हॉस्टल। 1 . 70 करोड़।
10. आईपीडीएस फेज 2 -123 किमी अंडर ग्राउंड बिजली वायर सारनाथ और बौद्ध पर्यटन स्थली ,18 नए ट्रांसफार्मर, 372 किमी ओवरहेड तारों का जंजाल हटाने 139 करोड़।

इनका होगा शिलान्यास

1. रामनगर में ड्रेन और ट्रीटमेंट वर्क। 9 नाले बंद होंगे जो गंगा में गिरते हैं। 13 एमएलडी क्षमता ट्रीटमेंट प्लांट -72 करोड़।
2. किला कटरिया मार्ग चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण -2 करोड़ 36 लाख।
3. एनएच - 7 पड़ाव से रामनगर टेंगरा मोड़ मरम्मत कार्य -3 करोड़ 16 लाख।
4. लहरतारा बीएचयू फुटपाथ मार्ग। निर्माण ,सुंदरीकरण -20 करोड़ 99 लाख।
5. करौदी में ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र -4 करोड़ 44 लाख।
6. सर्किट हाउस फस्र्ट फ्लोर मीटिंग हाल -3 करोड़ 24 लाख।
7. डोमरी रामनगर में हैलीपैड निर्माण कार्य -4 करोड़ 94 लाख।

दुनिया भर में किस देश का पासपोर्ट है कितना ताकतवर

हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स के मुताबिक दुनियाभर में सबसे ताकतवर पासपोर्ट जापान का माना गया है। यह इसकी लिस्‍ट में नंबर वन पर है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्‍स में जहां भारत 81वें स्‍थान पर है वहीं पाकिस्‍तान 104वें नंबर पर आता है। इसके बाद नेपाल 101वें, भूटान 86वें, श्रीलंका 99वें और बांग्‍लादेश 100वें स्‍थान पर आता है। चीन का नंबर इस लिस्‍ट में 71वां है और यहां के नागरिक 74 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं। यहां के नागरिकों को 152 देशों में जाने के लिए वीजा लेना होता है।

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का 59 साल की उम्र में निधन

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का सोमवार तड़के बेंगलुरु में निधन हो गया। वे 59 साल के थे। वे कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share