Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 November 2018

देश का पहला इनलैंड वॉटरवे टर्मिनल शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 15वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। रामनगर स्थित गंगा तट पर नेशनल वॉटरवे-1 के मल्टी मॉडल टर्मिनल (बंदरगाह) की शुरुआत की। यह देश का पहला इनलैंड वॉटरवे (नदी मार्ग) टर्मिनल है। इस दौरान मोदी ने कहा कि काशीवासी साक्षी हैं कि चार साल पहले जब मैंने बनारस और हल्दिया को जल मार्ग से कनेक्ट करने का विचार रखा था, तो किस तरह से इसका मजाक उड़ाया गया था। थोड़ी देर पहले कलकत्ता से आए जहाज ने आलोचना करने वालों को जवाब दे दिया है। नेशनल वॉटरवे-1 चार राज्यों उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से गुजरेगा। इससे कोलकता, पटना, हावड़ा, इलाहाबाद, वाराणसी जैसे शहर जलमार्ग से जुड़ेंगे। वॉटरवे-1 पर चार मल्टी मॉडल टर्मिनल- वाराणसी, साहिबगंज, गाजीपुर और हल्दिया बनाए गए हैं। जल मार्ग पर 1500 से 2000 मीट्रिक टन क्षमता वाले जहाजों को चलाने के लिए कैपिटल ड्रेजिंग के जरिए 45 मीटर चौड़ा गंगा चैनल तैयार किया गया है। पहला वॉटरवे तैयार करने का जिम्मा इनलैंड वॉटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईडब्ल्यूएआई) को सौंपा गया।

इंसानी दिमाग जैसे दुनिया के सबसे बड़े कम्प्यूटर ने काम शुरू किया

इंसानी दिमाग की तरह काम करने के लिए बनाए गए दुनिया के सबसे बड़े और पहले सुपर कम्प्यूटर ने रविवार को काम करना शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए इस सुपर कम्प्यूटर को बनाने में 141.38 करोड़ रुपए की लागत आई है। 2006 में इसे बनाना शुरू किया गया था। यह कंप्यूटर सिर्फ एक सेकंड में 20 हजार करोड़ से ज्यादा कमांड एक बार में कर सकता है। इसके प्रोसेसर में लगी चिप्स में 100 अरब ट्रांजिस्टर हैं। इस कंप्यूटर के जरिए वैज्ञानिकों को न्यूरोलॉजी से संबंधित बीमारियों की पहचान और उसके इलाज में मदद मिलेगी। सुपर कंप्यूटर की इस मशीन को 'स्पिननेकर' नाम दिया गया है। इस प्रोजेक्ट के मुखिया स्टीव फरबेर का कहना है कि यह मशीन दुनिया की अब तक की सबसे तेज और नियत समय में सबसे अधिक बायोलॉजिकल न्यूरॉन्स की नकल कर सकती है।

बेघर लोगों का फुटबॉल वर्ल्ड कप कल से

बेघर लोगों का फुटबॉल वर्ल्ड कप (होमलेस वर्ल्ड कप) मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसके 16वें सीजन में भारत समेत 47 देशों के 500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। डिफेंडिंग चैम्पियन ब्राजील भी अपना खिताब बचाने उतर रहा है। ब्राजील की टीम सबसे ज्यादा तीन बार चैम्पियन बनी है। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य खेल के जरिए बेघर लोगों के जीवन में बदलाव लाना है। होमलेस वर्ल्ड कप फाउंडेशन हर साल इस टूर्नामेंट का आयोजन करता है। यूरोपियन यूनियन ऑफ फुटबॉल एसोसिएशन (यूएफा) और ग्लोबल प्रोफेशनल प्लेयर्स यूनियन फिफप्रो इसे सपोर्ट करता है। मैक्सिको 2012 में भी इस वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है।

अमेरिका की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड 2020 में लड़ सकती हैं राष्ट्रपति चुनाव

भारतवंशी अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड 2020 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की योजना बना रही हैं। उनके करीबी सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। तुलसी 2013 से अमेरिका के हवाई राज्य से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसद हैं। वे अमेरिकी संसद में जगह बनाने वाली पहली हिंदू भी हैं।

व्यापार मेला कल से

38वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ 14 नवंबर को केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा करेंगे। वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री सीआर चौधरी समारोह की अध्यक्षता करेंगे। 38वें आइआइटीएफ की थीम रहेगी ‘ग्रामीण भारत के उद्यम’। इस बार मेले में करीब 18 देश हिस्सा ले रहे हैं। पार्टनर देश अफगानिस्तान एवं फोकस देश नेपाल है। पार्टनर राज्य झारखंड है। मेले में चीन हिस्सा ले रहा है, लेकिन पाकिस्तान नहीं आ रहा है।

नीलांबर आचार्य होंगे भारत में नेपाल के नए राजदूत

नेपाल ने पूर्व कानून मंत्री नीलाबंर आचार्य को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है।

30 हजार तकनीकी जानकारों को संबोधित करेंगे मोदी

सिंगापुर में होने वाले आर्थिक तकनीक मामलों की कंपनियों के सबसे बड़े सम्मेलन ‘फिंटेक फेस्टिवल’ को प्रधानमंत्री मोदी संबोधित करेंगे। इस दौरान मोदी एपिक्स (एपीआइएक्स) नाम का बैंकिंग सोल्युशन लांच करेंगे, जिसकी पहुंच दो अरब लोगों तक होगी। ये लोग बैंक में खाता खोले बगैर धन का लेन-देन और संग्रह कर सकेंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on