Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 November 2018

विश्व महिला मुक्केबाजी

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रही एआईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में चार कन्फेडरेशंस (परिसंघ) से नौ देश पहली बार इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे। चैम्पियनशिप के इस 10वें संस्करण में मुक्केबाजी का मजबूत देश माना जाने वाला स्कॉटलैंड भी डेब्यू करेगा। पिछले नौ संस्करणों में पांच कन्फेडरेशंस के 102 राष्ट्र हिस्सा ले चुके हैं। महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की शुरुआत 2001 में हुई थी। भारत दूसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रही है। इससे पहले 2006 में नई दिल्ली में हुई महिला विश्व मुक्केबाजी में 32 देशों की 180 मुक्केबाज रिंग में उतरी थीं।

मार्वल कॉमिक्स के फाउंडर स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन

दुनिया को स्पाइडर मैन और हल्क जैसे सुपरहीरो देने वाले स्टेन ली का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। स्टेन ली ने अपने कुछ साथियों के साथ मिलकर स्पाइडर मैन, हल्क, डॉक्टर स्ट्रेंज, फैनटास्टिक 4, ब्लैक पैंथर और Ex मैन जैसे किरदारों को जन्म दिया। अपने भाई लैरी लीबर के साथ मिलकर स्टेन ली ने एंट मैन, आयरन मैन और थोर जैसे काल्पनिक किरदारों की रचना भी की। बाद में हॉलीवुड ने भी ली के कैरेक्टर्स पर एक से बढ़कर एक फिल्में बनाईं, जिन्होंने जबरदस्त कमाई की। भारत के लिए भी सुपरहीरो ‘चक्र’ रचा था

इंडिया-सिंगापुर हैकाथाॅन 2018 के विजेताओं को पुरस्कार देंगे मोदी

प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर में शुरू हुए पहले ‘इंडिया-सिंगापुर’ हैकाथाॅन -2018 के विजेताओं को पुरस्कृत करेंगे। हैकाथाॅन 40 टीमों की एक प्रतियोगिता है, जिसका उद्देश्य दोनों देशों के छात्रों की नवप्रवर्तन क्षमताओं का प्रदर्शन करना है। सिंगापुर के शिक्षा मंत्री ओंग ये कुंग भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी पूर्वी एशिया से जुड़े क्षेत्रीय शिखर सम्मेलनों के लिए 14-15 नवंबर को सिंगापुर दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी बैठक में भाग लेंगे और अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

फ्लिपकार्ट के सीईओ बिन्नी बंसल का इस्तीफा

फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ और चेयरमैन बिन्नी बंसल (37) ने इस्तीफा दे दिया है। फ्लिपकार्ट में 77% की हिस्सेदारी रखने वाले वॉलमार्ट ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। पहले कहा गया था कि बिन्नी पर गलत व्यवहार करने के आरोप हैं। हालांकि, बाद में न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से दावा किया कि बिन्नी के खिलाफ एक महिला ने यौन दुव्यर्वहार का आरोप लगाया था। इसकी एक ग्लोबल लीगल फर्म से जांच कराई गई। आरोपों की पुष्टि नहीं हुई, लेकिन बिन्नी के आचरण में पारदर्शिता का अभाव सामने आया। इसीलिए उनका इस्तीफा तुरंत प्रभाव से मंजूर कर लिया गया।

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा संसद बर्खास्त करने का राष्ट्रपति सिरिसेना का फैसला

श्रीलंका की सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के संसद बर्खास्त करने के फैसले को पलट दिया। साथ ही, आकस्मिक चुनाव की तैयारियां रोकने का आदेश भी दिया। मुख्य न्यायाधीश नलिन परेरा की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय बेंच ने यह फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट के इस कदम से श्रीलंका में चल रहे राजनीतिक संकट ने नया मोड़ ले लिया है। 26 अक्टूबर को राष्ट्रपति सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की गठबंधन सरकार को बर्खास्त कर दिया था। इसके बाद विक्रमसिंघे की जगह दो बार देश के राष्ट्रपति रह चुके महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था।

बैंक ऑफ जापान के पास 355 लाख करोड़ रु की संपत्ति

जापान के सेंट्रल बैंक के पास इस वक्त 355.51 लाख करोड़ रुपए (4.87 ट्रिलियन डॉलर) मूल्य की संपत्ति है। बैंक ऑफ जापान ने मंगलवार को आंकड़े जारी किए। जी-7 देशों के केंद्रीय बैंकों में यह पहला और दुनिया का दूसरा ऐसा सेंट्रल बैंक है जिसके असेट्स की वैल्यू उसके देश की जीडीपी से भी ज्यादा है। स्विस नेशनल बैंक दुनिया का पहला ऐसा सेंट्रल बैंक है जिसकी संपत्ति वहां की जीडीपी से भी ज्यादा है। बैंक ऑफ जापान के असेट्स की वैल्यू दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एपल के मार्केट कैप 67.23 लाख करोड़ रुपए (921 अरब डॉलर) से 5 गुना से भी ज्यादा है। जापान की सबसे बड़ी कंपनी टोयोटा मोटर कॉर्प के वैल्यूएशन से 13.76 लाख करोड़ रुपए (188.55 अरब डॉलर) से 25 गुना ज्यादा है।

उत्तराखंड हाई कोर्ट के जज राजीव शर्मा का पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में तबादला

दो साल में 13 हजार 171 मुकदमों का निपटारा करने वाले जस्टिस राजीव शर्मा का तबादला पंजाब-हरियाणा कोईकोर्ट में हुआ है। जस्टिस शर्मा द्वारा पारित कई आदेशों से राज्य सरकार भी असहज हो गई। उनकी अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने गंगा को जीवित व्यक्ति का दर्जा देने का आदेश पारित किया तो राष्ट्रीय स्तर पर बहस छिड़ गई।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on