Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 November 2018

जय श्रीराम के नारों से शुरू हुई रामायण एक्सप्रेस

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। ये ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 दिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर जाएगी. श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है। भारत में दिल्ली से चलने के बाद श्री रामायण एक्सप्रेस का पहला स्टॉप अयोध्या में होगा, जिसके बाद यह यात्रियों को हनुमान गढ़ी रामकोट तथा कनक भवन मंदिर भी लेकर जाएगी। इसके बाद ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्टेशनों नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, शृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी तथा रामेश्वरम भी जाएगी। श्री रामायण यात्रा के दौरान श्रीलंका जाने का विकल्प चुनने वाले यात्री चेन्नई से कोलम्बो के लिए उड़ान ले सकते हैं.

महाराष्ट्र होगा सूरजकुंड मेले का थीम स्टेट

सूरजकुंड में पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित किए जाने वाले 33वें अंतराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में महाराष्ट्र दूसरी बार थीम स्टेट बनने जा रहा है। इससे पहले 2006 में भी महाराष्ट्र थीम स्टेट था। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस मेले का शुभारंभ कर सकते हैं। 1 से 17 फरवरी तक चलने वाले इस मेले में थाइलैंड पहली बार पार्टनर कंट्री के तौर पर भाग लेगा।

रणजी ट्रॉफी / जलज ने दूसरी बार एक ही मैच में शतक और 8+ विकेट लिए, ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर

तिरुवनंतपुरम. केरल टीम के ऑलराउंडर जलज सक्सेना रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट के किसी एक मैच में शतक लगाने और आठ से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने यहां टूर्नामेंट के एलीट ग्रुप बी के राउंड-2 के मैच में आंध्र प्रदेश के खिलाफ यह उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने पिछले साल रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में राजस्थान के खिलाफ ग्रुप बी के मैच में ऐसा ही कारनामा किया था।

44 साल बाद हुई भारत में जावा मोटरसाइकिल की वापसी

50-70 के दशक में लोगों के दिलों पर राज करने वाली जावा मोटरसाइकिल में लगभग 44 साल बाद भारत में फिर से वापसी कर ली है। इस मोटरसाइकिल का प्रोडक्शन 1974 में बंद हो गया था जिसके बाद इसे येजदी नाम से बेचा जाने लगा था। जावा की इन मोटरसाइकिल को मध्यप्रदेश के पीथमपुर में मैन्युफैक्चर किया जाएगा। जिसकी डिलेवरी 2019 में शुरू होगी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share