Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 November 2018

मोदी मालदीव के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मालदीव के नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मोदी का यह दौरा इसलिए अहम रहा, क्योंकि मालदीव में पिछले पांच साल चीन का प्रभाव काफी ज्यादा रहा। इसका असर भारत-मालदीव के रिश्तों पर भी पड़ रहा था। चीन ने मालदीव की मदद से हिंद महासागर में अपनी गतिविधियां बढ़ा दी थीं। नए राष्ट्रपति सोलिह की पार्टी मालदीवियन डेमोक्रेटिक भारत समर्थित मानी जाती है। सितंबर 2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने चीन समर्थक अब्दुल्ला यामीन को हरा दिया था।

100 जवानों के बूते पाक के 2000 सैनिकों को हराने वाले चांदपुरी नहीं रहे

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान लोंगेवाला पोस्ट पर हुई जंग के हीरो ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी नहीं रहे। वे 77 साल के थे। चांदपुरी ने शनिवार को मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनका कैंसर का इलाज चल रहा था। राजस्थान के लोंगेवाला में भारत-पाक बॉर्डर पर बहादुरी के लिए चांदपुरी को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था। लोंगेवाला में ब्रिगेडियर चांदपुरी ने करीब 100 जवानों की मदद से पाकिस्‍तान के 2000 सैनिकों और दुश्मन के 40 टैंकों को रोके रखा था और हरा दिया था।

129 साल बाद 60 देशों ने बदला किलोग्राम, अब प्लांक कॉन्स्टेंट के आधार पर मापा जाएगा

रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े शब्द किलोग्राम यानी किलो की परिभाषा बदल गई है। अब एक किलोग्राम को प्लांक कॉन्स्टेंट के आधार पर मापा जाएगा। हालांकि इसका असर आम जीवन पर नहीं पड़ेगा। किलोग्राम को पहली बार 1795 में डिफाइन किया गया था। 1889 में इसे बदला गया। अब 20 मई 2019 से वैज्ञानिक किलोग्राम को मापने के नए तरीके का प्रयोग करेंगे। छात्रों को भी एग्जाम में यही परिभाषा लिखनी होगी। 16 नवम्बर 2018 को फ्रांस के वर्साय में जनरल कॉन्फ्रेंस ऑन वेट्स एंड मेजर्स में 60 देशों के प्रतिनिधियों ने वोट के जरिए तय किया कि अब से किलोग्राम को प्लांक कॉन्स्टेन्ट के आधार पर मापा जाएगा। इसे मापने के लिए किब्बल तराजू का उपयोग होगा जो करंट से संचालित होता है। लिहाजा एम्पीयर (करंट की यूनिट), केल्विन (ठंडे तापमान की यूनिट) और मोल (पदार्थ की मात्रा की यूनिट) में भी बदलाव होंगे। इंटरनेशनल ब्यूरो ऑफ वेट्स एंड मेजर्स के डायरेक्टर मार्टिन मिल्टन का कहना है कि इस बेसिक यूनिट को दोबारा परिभाषित करना विज्ञान के लिए बड़ा क्षण है।

भारतीय मूल के थॉमस कुरियन बनेंगे गूगल क्लाउड के नए सीईओ

भारतीय मूल के थॉमस कुरियन (51) गूगल क्लाउड के सीईओ नियुक्त किए गए हैं। वो 26 नवंबर को कंपनी ज्वॉइन करेंगे और अगले साल जनवरी में सीईओ की भूमिका में आ जाएंगे। तब तक मौजूदा सीईओ डियाने ग्रीन (63) यह जम्मेदारी संभालती रहेंगी। थॉमस कुरियन और उनके जुड़वां भाई जॉर्ज कुरियन का जन्म केरल के कोट्टायम जिले में हुआ था। दोनों बेंगलुरु में पले-बढ़े थे। उनके पिता का मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री से जुड़ा बिजनेस था। जॉर्ज कुरियन अमेरिका की डेटा मैनेजमेंट कंपनी नेटऐप के सीईओ हैं।

राफेल डील / भारत ने फ्रांस से 1500 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी रखवाई

राफेल सौदे में ऑफसेट पॉलिसी के उल्लंघन से बचाव के लिए भारत ने फ्रांस से 1,500 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी ली। यह 7 साल तक वैध रहेगी। राफेल डील में दैसो ने नियमों का उल्लंघन किया तो रक्षा मंत्रालय के पास बैंक गारंटी को भुनाने का अधिकार होगा। डील में एक विशेष प्रावधान रखा गया है। इसके मुताबिक राफेल का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहने पर कुल ऑफसेट वैल्यू का 5% बफर के तौर पर रखा जाए। भारतीय हितों की रक्षा के लिए अधिकारियों के जोर देने पर यह क्लॉज जोड़ा गया था। यह प्रावधान उसी तर्ज पर किया गया है जैसा अमेरिका के साथ प्रत्यक्ष सरकारी रक्षा सौदे के समय किया गया था। यह फ्रांस सरकार की ओर से दिए गए 'लेटर ऑफ कंफर्ट' के अतिरिक्त है

अमेरिकी एंटी-सबमरीन हेलिकॉप्टर खरीदने की कोशिश में भारत

भारत अपनी नौसेना को मजबूत करने के लिए अमेरिका के एंटी-सबमरीन हेलिकॉप्टर ‘एमएच-60 रोमियो’ खरीदना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक, इसके लिए भारत सरकार ने अमेरिका को पत्र लिखा है और 24 हेलिकॉप्टर तुरंत देने की मांग की है। यह डील 2 बिलियन डॉलर (14,357 करोड़ रुपए) में होगी।

जबॉन्ग का मिंत्रा में मर्जर होगा

ऑनलाइन फैशन कंपनी मिंत्रा में इसकी सहयोगी जबॉन्ग को मर्ज किया जाएगा। मिंत्रा के सीईओ अनंत नारायणन दोनों कंपनियों का नेतृत्व करेंगे। मिंत्रा ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी। कंपनी का कहना है कि 2 साल से दोनों कंपनियों के कामकाज का इंटीग्रेशन किया जा रहा था। अब बाकी बची टीम का भी पूरी तरह इंटीग्रेशन किया जाएगा।

फिनलैंड के साथ मिलकर तलाशेंगे स्मॉग के कारण

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे स्मॉग के कारणों का पता लगाने के लिए भारत सरकार और फिनलैंड के बीच करार किया गया है। इस करार के जरिए दोनों देशों के वैज्ञानिक स्मॉग के असली कारणों का पता लगाएंगे कि आखिर पराली का धुआं स्मॉग को तैयार करने में कितना जिम्मेदार है।

टेस्टिकल कैंसर का पता लगाने के लिए बनी दुनिया की पहली रोबोटिक मशीन

न्यूजीलैंड में अंडकोष (टेस्टिकल) कैंसर का पता लगाने के लिए एक मशीन लॉन्च की गई है। टेस्टीमेटिक मशीन को बूथ की तरह स्थापित किया जाएगा। लिहाजा अंडकोष कैंसर का पता करने के लिए पुरुषों को डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। अंडकोष कैंसर सामान्य रूप से 15 से 45 साल के उम्र वाले पुरुषों को होता है। ऑकलैंड के एक्सपो बिग बॉय टॉयज में टेस्टिमेटिक का प्रदर्शन किया गया। इसे दुनिया में टेस्टिकल कैंसर का पता लगाने वाली पहली मशीन बताया जा रहा है।

विज्ञापन व रंगमंच की दुनिया के दिग्गज अलिक पद्मसी का निधन

विज्ञापन की दुनिया से लेकर अंग्रेजी रंगमंच पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले अलिक पद्मसी का मुंबई में देहांत हो गया। ‘एड गुरू’ के नाम से मशहूर पद्मसी को रिचर्ड एटेनबरी की फिल्म ‘गांधी’ में उन्हें मोहम्मद अली जिन्ना के किरदार के लिए चुना गया।

रश्मि रोबोट तैयार हिंदी-भोजपुरी में करती है बात

दुबई की नागरिकता हासिल करने वाली रोबोट सोफिया की भारतीय संस्करण रश्मि रोबोट पूरी तरह बनकर तैयार हो गई है। इसे बनाने में करीब ढाई साल का समय लगा है। इसे रांची के रंजीत श्रीवास्तव ने बनाया है। रंजीत ने अनुसार रश्मि दुनिया की पहली हिंदी भाषी, अहसास देने वाली और महिला की तरह व्यवहार करने वाली रोबोट है।

कबड्डी खिलाड़ी सुखमन को पड़ा दिल का दौरा

मशहूर कबड्डी खिलाड़ी सुखमन सिंह चोहला का शुक्रवार रात दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on