Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 November 2018

ऑटो कंपनी निसान के चेयरमैन गिरफ्तार

जापान की कार कंपनी निसान मोटर के चेयरमैन कार्लोस घोस (64) को सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। जापानी मीडिया में यह दावा किया जा रहा है। उन पर जापान के वित्तीय कानून के उल्लंघन का आरोप है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक निसान ने भी आरोपों की पुष्टि करते हुए कहा कि कार्लोस ने कई सालों तक अपनी इनकम वास्तविक से कम बताई। उन्होंने कंपनी के पैसे का निजी इस्तेमाल किया। कार्लोस फ्रांस की ऑटो कंपनी रेनो के चेयरमैन और सीईओ भी हैं। कार्लोस की गिनती जापान के टॉप एग्जीक्यूटिव में होती है। उन्होंने निसान को दिवालिया होने से बचाया था। साल 1999 में रेनो ने निसान में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी खरीदी थी। उसके बाद कार्लोस निसान से जुड़े और 2001 में सीईओ बन गए थे।

ज्वेरेव ने एटीपी खिताब जीता, जोकोविच को हराया

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने दुनिया के नंबर एक पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-4, 6-3 से हराकर एटीपी फाइनल्स का खिताब जीत लिया। इस टूर्नामेंट में वे पहली बार चैम्पियन बने। इस जीत से 21 साल के ज्वेरेव को रैंकिंग में भी एक स्थान का फायदा हुआ। वे अब वर्ल्ड मेन्स रैंकिंग में पांचवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। एटीपी फाइनल्स में दुनिया के शीर्ष-8 पुरुष टेनिस खिलाड़ी ही खेलते हैं। यह इस साल का आखिरी टूर्नामेंट था।

मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर मनमोहन सिंह को निस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार- 2017 से नवाजा गया। कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर भी मौजूद रहे। इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है। 1984 में उनकी हत्या कर दी गई थी। उनकी स्मृति में बना "इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट'1986 से हर साल इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार' देता है। यह पुरस्कार दुनिया के ऐसे वयक्ति को दिया जाता है, जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास के कार्य में अहम योगदान दिया हो।

कारोबारी सहूलियत में भारत को टाॅप-50 में लाने का लक्ष्य

भारत को पांच ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सरकारी कारोबारी की प्रक्रिया आसान करने और औद्योगिक नीति में बदलाव पर जोर देगी। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘ईज आफ डूइंग बिजनेस ग्रांड चैलेंज’ लांच किया।

एचडी कैमरे-जेट पम्प वाली देश की पहली सीवर मशीन

वर्ल्ड टॉयलेट डे के मौके पर स्वच्छता और सामाजिक-सेवा से जुड़ी संस्था सुलभ शौचालय ने सोमवार को नई दिल्ली में देश की पहली सीवर क्लीनिंग मशीन पेश की। सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ. बिंदेश्वर पाठक के मुताबिक, इस मशीन की मदद से सेप्टिक टैंक की मैन्युअल सफाई से निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि मशीन की मदद से सीवर लाइन की सफाई के दौरान होनी वाली मौतों पर भी रोक लगाई जा सकेगी। पिछले दो साल के आंकड़ों के मुताबिक, देश में सफाई के दौरान हर पांच दिन में एक सफाईकर्मी की मौत हो जाती है।

देश की पहली टाॅयलेट पार्लियामेंट

फीरोजाबाद शहर के पास के गांव वाजिदपुर में विश्व शौचालय दिवस पर देश की पहली टाॅयलेट पार्लियामेंट(शैचालय संसद) में खुले में शौच जाने पर 500 रूपये जुर्माने के प्रस्ताव समेत छह प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित कर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

स्वच्छ भारत मिशन(शहरी) योजना के तहत अब तक लगभग 60.5 लाख घरेलू शौचालयों का निर्माण किया गया है वहीं इसी अवधि में 4.7 लाख सामुदायिक शौचालयों का निर्माण किया गया । मिशन के तहत 5.07 लाख सामुदायिक शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य है।

अंतरिक्ष में आइएसएस ने पूरे किए 20 साल

अंतरिक्ष को करीब से जानने के लिए 20 नवंबर 1998 को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र को अंतरिक्ष में स्थापित किया गया था।17,500 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से पृथ्वी का चक्कर लगा रहा यह स्टेशन पृथ्वी से अंतरक्षि में भेजी गई अब तक की सबसे बड़ी वस्तु है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share