Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 November 2018

राज्यपाल ने की विधानसभा भंग

जम्मू एवं कश्मीर में सरकार बनाने की पूरी संभावना खत्म हो गई है। राज्यपाल ने जम्मू कश्मीर विधानसभा को भंग कर दी है। ऐसे में अब कोई सरकार नहीं बनेगी। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने विधानसभा को भंग करने का आदेश जारी किया। इससे थोड़ी देर पहले पीडीपी ने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। लेकिन राज्यपाल ने विधानसभा भंग कर सरकार बनाने की अटकलों पर विराम लगा दिया। राज्यपाल ने धारा 53 के तहत विधानसभा भंग की।

राष्ट्रमंडल देशों में फिर शामिल होगा मालदीव

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मुहम्मद सोलिद ने दोबारा राष्ट्रमंडल देशों का हिस्सा बनने का निर्णय लिया है। मालदीव 1982 में पहली बार राष्ट्रमंडल का सदस्य बना था और 2016 में इससे बाहर हो गया था।

इंटरपोल के अध्यक्ष बने दक्षिण कोरिया के किम जोंग-यांग

दक्षिण कोरिया के किम जोंग-यांग अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन इंटरपोल के नए अध्यक्ष चुने गए। इंटरपोल के 194 सदस्य देशों की वार्षिक बैठक के दौरान हुई वोटिंग में उन्होंने रूस के एलेक्जेंडर प्रोकोपचुक को हराया।

ब्रिटिश धावक लेविने डोपिंग के दोषी, चार साल का प्रतिबंध लगा

ब्रिटिश धावक नाइजेल लेविने डोपिंग में दोषी पाए गाए हैं। उन पर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया है। यूके डोपिंग रोधी संस्था (यूकेएडी) ने यह जानकारी दी।

आदिवासियों ने की अमेरिकी नागरिक की हत्या

सात मछुआरे चाऊ को उत्तरी सेंटीनेल द्वीप ले गए थे, जहां सेंटीनेल जनजाति के लोग (सेंटीनलीज) रहते हैं। इस जनजाति और उनके इलाके को संरक्षित श्रेणी में रखा गया है। अमेरिकी नागरिक ने इस जनजाति के लोगों से मिलने की इच्छा जताते हुए मछुआरों को वहां तक ले जाने के लिए राजी किया था। अंडमान निकोबार द्वीप में आदिवासियों ने तीरों से जॉन एलन चाऊ (27) की हत्या कर दी। चाऊ का शव ढूंढने के लिए स्थानीय प्रशासन ने हेलिकॉप्टर भेजा था, लेकिन आदिवासियों के हमले के कारण वह द्वीप में उतर नहीं सका।

स्वच्छ गंगा मिशन की 10 परियोजनाओं के लिए 1,573 करोड़ रूपये मंजूर

नेशनल मिशन फाॅर क्लीन गंगा(एनएमसीजी) की कार्यकारी समिति ने 1573 करोड़ रूपये की 10 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है। इसमें से करीब आधी धनराशि आगरा के लिए स्वीकृत की गई है।

ओडिशा विधानसभा में महिला आरक्षण का प्रस्ताव पारित

महिलाओं के लिए संसद एवं विधानसभा में 33 फीसद आरक्षण होना चाहिए। इस संदर्भ में मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा विधानसभा में रखा गया प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हो गया है।

आस्ट्रेलिया की तीन दिन की यात्रा पर राष्ट्रपति

विदेश दौरे के दूसरे चरण में वियतनाम से आस्ट्रेलिया पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, आस्ट्रेलिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति है। राष्ट्रपति यहां प्रधानमंत्री स्काॅट माॅरिसन के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही सिडनी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के अनावरण समारोह में भी शामिल होंगे।

कालीन नगरी भदोही को मिला एक्सपोर्ट एक्सीलेंस का टैग

दुनियाभर में हाथ से बुने हुए कालीनों के लिए प्रसिद्ध शहर भदोही को सरकार ने ‘टाउन्स आफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस’ टैग प्रदान किया है। इसके तहत शहर के कालीन निर्माताओं को आधुनिक मशीन खरीदने के लिए सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी। उन्हें बेहतर निर्यात इन्फ्रास्ट्रक्चर मिलेगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share