Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 November 2018

मैरीकॉम 6 गोल्ड जीतने वाली दुनिया की पहली महिला बॉक्सर बनीं, 13 साल छोटी मुक्केबाज को हराया

एमसी मैरीकॉम ने विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में छठी बार स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 48 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में यूक्रेन की हना ओखोता को 5-0 से हराया। वे विश्व चैम्पियनशिप में छह गोल्ड जीतने वाली दुनिया की पहली महिला बॉक्सर बनीं।मैरीकॉम विश्व चैम्पियनशिप (महिला और पुरुष) में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली मुक्केबाज भी बनीं। उन्होंने छह स्वर्ण और एक रजत जीतकर क्यूबा के फेलिक्स सेवोन (91 किलोग्राम भारवर्ग) की बराबरी की। इससे पहले मैरीकॉम और आयरलैंड की केटी टेलर के नाम पांच-पांच गोल्ड थे। केटी अब प्रोफेशनल बॉक्सर बन गई हैं। इस कारण वे इस बार टूर्नामेंट में नहीं उतरीं।

वर्ल्ड चैम्पियनशिप / सोनिया ने पहली बार रजत पदक जीता

भारत की सोनिया चहल ने महिला वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में पहली बार रजत पदक जीता। उन्हें फाइनल में जर्मनी की ओरनेला गेब्रियल वेहनर ने 4-1 से हराया। इससे पहले सोनिया ने 57 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में में नॉर्थ कोरिया की सोन वा जो को 5-0 से हराया था।

पाक ने सुषमा, अमरिंदर और सिद्धू को कॉरिडोर के उद्घाटन में आने का न्योता भेजा

पाकिस्तान ने शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह और उनके कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में आने का न्योता भेजा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवम्बर को कॉरिडोर का उद्धाटन करेंगे।

अमेरिकियों के चांद पर पहुंचने की जांच करेगा रूस

रूस की स्पेस एजेंसी रॉस्कोमॉस के प्रमुख दिमित्री रोगोजिन का कहना है कि वे चांद के लिए जल्द ही एक मिशन लॉन्च करेंगे। इसकी मदद से यह पता लगाया जाएगा कि चंद्रमा पर कदम रखने के अमेरिकन मिशन सही थे या नहीं।

पान मसाले के दो ब्रांड राजश्री और केसर में मिला कैंसर वाला रसायन

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में पान मसाले के दो नामी ब्रांड- राजश्री और केसर के नमूनों की जांच में गैम्बियर मिलाने की पुष्टि हुई है। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने निर्माताओं को पत्र लिखकर इनकी बिक्री पर रोक लगा दी है। इनके निर्माताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया जाएगा।

शाकिब ने टेस्ट में सबसे तेज 3000 रन और 200 विकेट पूरे किए

बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में पांच विकेट लिए। इसके साथ ही उनके 200 टेस्ट विकेट पूरे हो गए। शाकिब सबसे तेज 3000 रन और 200 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने करियर के 54वें टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के इयान बॉथम के नाम था। बॉथम ने 55 टेस्ट में यह रिकॉर्ड बनाया था।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share