Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 November 2018

महिला टी-20 / ऑस्ट्रेलिया चौथी बार जीता वर्ल्ड कप

आईसीसी महिला टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब ऑस्ट्रेलिया ने जीत लिया। रविवार को फाइनल में उसने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराया। ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार यह खिताब अपने नाम किया। इससे पहले वह 2010, 2012 और 2014 में फाइनल जीता था। वहीं, 2016 में उसे वेस्टइंडीज ने हराया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस टूर्नामेंट में सिर्फ भारतीय टीम से हारी थी।

भगवान बुद्ध की 70 फीट ऊंची प्रतिमा का मुख्यमंत्री नीतीश ने किया अनावरण

नालंदा जिले के राजगीर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को भगवान बुद्ध की 70 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया। बिहार सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए घोड़ा कटोरा झील में बुद्ध की प्रतिमा का निर्माण कराया है। भगवान बुद्ध की परिक्रमा के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि घोड़ा कटोरा झील ऐतिहासिक स्थल है। जल संसाधन विभाग एवं पर्यटन विभाग को झील को डिसिल्टाइज्ड करने की जिम्मेवारी दी गई थी। यहां खुबसूरत पार्क का निर्माण कराया जा रहा है।

अयोध्या के सरयू तट पर लगेगी 221 मीटर ऊंची श्री राम की मूर्ति

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अयोध्या में सरयू तट पर भगवान श्रीराम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा की स्थापना का निर्णय लिया है। प्रतिमा 151 मीटर की होगी, जबकि इसके ऊपर 20 मीटर ऊंचा छत्र तथा नीचे 50 मीटर का चबूतरा होगा। यह प्रतिमा कांस्य की होगी।

उपराष्ट्रपति आज करेंगे काॅरिडोर का शिलान्यास

करतारपुर काॅरिडोर की नींव का पत्थर आज सुबह 11 बजे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह डेरा बाबा नानक के गांव मान में रखेंगे।

एमआईटी ने बिना ईंधन के उड़ने वाला दुनिया का पहला विमान बनाया

अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ( एमआईटी) के इंजीनियरों ने पहली बार ऐसा विमान बनाया है जो बिना ईंधन के इस्तेमाल के उडे़गा। इसे उड़ाने के लिए प्रोपेलर, टर्बाइन ब्लेड या पंखों की बजाय आयन (आवेशित कणों) प्रवाह का इस्तेमाल हुआ है। सिर्फ सवा दो किलो वजन का यह विमान सबसे हल्का बताया जा रहा है। इसे बनाने वाली टीम का कहना है कि, ' इस तरह की इनोवेटिव आइडिया से आयनों से हवा को धकेलने वाले सिस्टम (आयन विंड प्रपल्शन)' का इस्तेमाल कर बिना शोर वाले ड्रोन उड़ाने में भी मदद मिलेगी। यह रिसर्च नेचर हॉबी क्राफ्ट जर्नल में प्रकाशित की गई।

यूएन ने यूनिवर्सिटी सिटी के तौर पर किया नोएडा-ग्रेटर नोएडा का चयन

संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित ग्लोबल सस्टेनेबल सिटीज-2025 इनीशिएटीव में यूनिवर्सिटी सिटी कैटेगरी में हिस्सा लेने के लिए नोएडा-ग्रेटर नोएडा को चुना गया है। इस गैटेगरी में भारत की तरफ से केवल नोएडा-ग्रेनो को निमंत्रण मिला है। इसके अलावा विश्व के पांच शहर कैंब्रिज, पालो आल्टो, ट्राॅन्ढ़ाइम, एस्पो और हाइडलबर्ग को भी इस श्रेणी में आमंत्रित किया गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री सीके जाफर शरीफ का निधन

कांग्रेस के विरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीके जाफर शरीफ का निधन हो गया। वहे 85 साल के थे। बेंगलुरू(उत्तर) लोकसभा सीट से सात बार चुनाव जीतने वाले जाफर शरीफ 2004 और 2009 में हार गए थे। वह पीवी नरसिंह राव की सरकार में रेलमंत्री भी रहे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share