Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 November 2018

सुनील अरोड़ा होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

चुनाव आयोग का मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को बनाया गया है। वह ओपी रावत का स्थान लेंगे। अरोड़ा 2 दिसंबर 2018 को अपना कार्यभार संभालेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव का आयोजन चुनाव आयोग इन्हीं के नेतृत्व में करेगा। सुनील पिछले साल सितंबर में चुनाव अयोग में नियुक्त हुए थे। राजस्थान कैडर से 1980 बैच के आईएएस अधिकारी अरोड़ा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव भी रह चुके हैं।

केंद्र का निर्देश- पहली और दूसरी के बच्चों को होमवर्क न दें

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि पहली और दूसरी के छात्रों को होमवर्क ना दिया जाए। उनके बस्ते का वजन भी डेढ़ किलोग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए। मंत्रालय ने पहली से दसवीं क्लास तक के बच्चों के बस्तों का वजन भी तय कर दिया है। देशभर के स्कूलों को ये निर्देश जारी किए गए हैं।

निर्देशों में कहा गया- पहली और दूसरी क्लास के बच्चों के लिए भाषा और गणित के अलावा कोई दूसरा विषय तय नहीं किया जाना चाहिए। तीसरी से पांचवीं तक एनसीईआरटी द्वारा तय भाषा, गणित और पर्यावरण विज्ञान के अलावा दूसरे विषय नहीं पढ़ाने चाहिए। पहली और दूसरी क्लास के बच्चों के बस्तों का वजन 1.5 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। तीसरी से पांचवीं तक बस्तों के वजन की सीमा 2 से 3 किलो तय की गई है। छठी और सातवीं क्लास तक बस्ते का वजन 4 किलो से ज्यादा नहीं होना चाहिए। आठवीं और नौवीं तक ये सीमा 4.5 किलो है। 10वीं के छात्रों का बस्ता 5 किलो से ज्यादा भारी नहीं होना चाहिए।

नासा / मंगल पर उतरा स्पेसक्राफ्ट इनसाइट

नासा का रोबोटिक मार्स लैंडर सोमवार रात 1:24 बजे मंगल ग्रह पर सफलता पूर्वक उतर गया। नासा के मुताबिक, पहली बार एक्सपेरिमेंटल सैटेलाइट्स ने किसी स्पेसक्राफ्ट का पीछा करते हुए उस पर नजर रखी। इस पूरे मिशन पर 99.3 करोड़ डॉलर (करीब 7044 करोड़ रुपए) का खर्च आया। ये दोनों सैटेलाइट मंगल पर पहुंच रहे स्पेसक्राफ्ट से छह हजार मील पीछे चल रहे थे। नासा ने इसी साल 5 मई को कैलिफोर्निया के वंडेनबर्ग एयरफोर्स स्टेशन से एटलस वी रॉकेट के जरिए मार्स लैंडर लॉन्च किया था। इनसाइट के लिए लैंडिंग में लगने वाला छह से सात मिनट का समय बेहद महत्वपूर्ण रहा। इस दौरान इसका पीछा कर रहे दोनों सैटेलाइट्स के जरिए दुनियाभर के वैज्ञानिकों की नजरें इनसाइट पर रहीं। डिज़्नी के किरदारों के नाम वाले ये सैटेलाइट्स ‘वॉल-ई' और ‘ईव' ने आठ मिनट में इनसाइट के मंगल पर उतरने की जानकारी धरती तक पहुंचा दी। नासा ने इस पूरे मिशन का लाइव कवरेज किया।

भारतीय स्टार्टअप ने बनाई ऐसी डिवाइस बनाई जो प्रदूषण करेगी कम

मैकलेक टेक्निकल प्रोजेक्ट लैबोरेटरी नाम के भारतीय स्टार्टअप ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है, जो ना सिर्फ हवा को साफ करेगी, बल्कि इससे बिजली भी बनेगी। मैकलेक वायु-1 नाम की इस डिवाइस को मैट की तरह सड़क पर बिछाया जाता है। उस पर गाड़ियां गुजरने से जो दबाव बनता है, उसी से हवा साफ होती है और बिजली बनती है। यह टेक्नोलॉजी एयर मैनेजमेंट कैटेगरी में स्वच्छ भारत ग्रैंड प्रोग्राम की विनर हो चुकी और अभी परीक्षण से गुजर रही है। इस प्रोजेक्ट में आईआईटी रुड़की भी मैकलेक के साथ है। मैकलेक के संस्थापक नारायण और बलराम भारद्वाज है।

रूस ने यूक्रेन की नौसेना के 3 जहाज जब्त किए

रूस ने साेमवार को यूक्रेन की नौसेना के तीन जहाजों पर हमला कर उन्हें अपने कब्जे में ले लिया। इसी के साथ दोनों देशों के बीच तनाव पैदा हो गया है। रूस का आरोप है कि यूक्रेन की नौसेना ने क्रीमियाई प्रायद्वीप स्थित उसकी जल सीमा में अवैध रूप से प्रवेश करने की कोशिश की। ऐसे में उसे नौसेना को रोकने के लिए हथियारों का इस्तेमाल करना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस मामले में एक आपात बैठक बुलाई है।

ब्रिटेन में 50 पाउंड के नए नोट पर दिख सकते हैं जगदीश चंद्र बोस

भारतीय भौतिक विज्ञानी सर जगदीश चंद्र बोस ब्रिटेन के नोट पर दिखाई दे सकते हैं। 2020 में बैंक आफ इंग्लैंड ने 50 पाउंड का नया नोट निकालने का फैसला लिया है। इस पर ब्रिटेन ने उस व्यक्ति की फोटो छापने का फैसला लिया है जिसने ब्रिटेन के विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। नए नोट पर चेहरे की खोज के पहले चरण में जिन 50 लोगों का चयन किया गया है, उनमें भौतिक विज्ञानी जगदीश चंद्र बोस भी हैं।

आरटीआइ के दायरे में लाए गए 2000 सरकारी विभाग

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि करीब 2000 सरकारी विभागों को सूचनाका अधिकार एक्ट के दायरे में लाया गया है।

भारत-चीन ने दोहरे कराधान से बचने के लिए किया समझौता

भारत और चीन ने एक द्विपक्षीय कर समझौते में संशोधन किया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस संशोधन से दोनों देशों की सूचनाओं के आदान-प्रदान के जरिए कर चोरी को रोकने और दोहरे कराधान से बचने में मदद मिलेगी।

चीन में पैदा हुआ दुनिया का पहला डिजायनर बेबी

चीन के एक शोधकर्ता ने दुनिया में पहली बार आनुवंशिक रूप से संशोधित (जेनेटिकली मोडिफाइड) ‘डिजाइनर बेबी’ के जन्म लेने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि इस महीने जन्मी जुड़वा बच्चियों के डीएनए में बदलाव के लिए क्रिस्पर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी दावा किया जा रहा है कि डिजाइनर बेबी एचआईवी, एड्स से पीड़ित नहीं होंगे। अगर यह दावा सही है तो विज्ञान के क्षेत्र में यह एक बहुत ही बड़ा कदम होगा। इससे भविष्य में ऐसे ‘डिजाइनर बेबी’ को जन्म दिया जा सकेगा जिसकी आंख, बाल, त्वचा और अन्य खूबियों का चयन खुद उसके माता-पिता कर सकेंगे।

वेब चेक-इन / इंडिगो ने सीट चुनने पर 800 रु तक चार्ज लगाया

इंडिगो एयरलाइंस ने वेब चेक-इन के दौरान सीट चुनने पर 100 से 800 रुपए तक का चार्ज लगा दिया। सोशल मीडिया पर इस फैसले की आलोचना हुई तो सरकार ने समीक्षा करने की बात कही। ऐसे में एयरलाइंस ने सफाई दी कि चार्ज लगाने का फैसला सभी सीटों के लिए नहीं है। वेब चेक-इन के दौरान कुछ सीटों को एडवांस में उनकी उपलब्धता के आधार पर फ्री में चुना जा सकता है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share