Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 November 2018

देश का सबसे ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट लॉन्च

आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से गुरुवार को पीएसएलवी-सी43 रॉकेट से स्वदेशी हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट (हाइसइस) सैटेलाइट लॉन्च किया। इसरो प्रमुख डॉ. के सीवान ने इसे अब तक का देश का सबसे ताकतवर इमेजिंग सैटेलाइट बताया। हाइसइस के साथ आठ देशों के 30 अन्य सैटेलाइट (1 माइक्रो और 29 नैनो) भी छोड़े गए। पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) की इस साल में यह छठी उड़ान थी। उपग्रहों को धरती से 636 किमी ऊपर कक्षा में स्थापित किया जाएगा। हाइसइस धरती की सतह का अध्ययन करने के साथ मैग्नेटिक फील्ड पर भी नजर रखेगा। इसे रणनीतिक उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा। इस महीने इसरो की यह दूसरी लॉन्चिंग है। इससे पहले 14 नवंबर को एजेंसी ने अपना संचार उपग्रह जीसैट-29 छोड़ा था।

हाइसइस 44.4 मीटर लंबे और 230 टन वजनी पीएसएलवी रॉकेट से छोड़ा गया। पीएसएलवी चार चरण का लॉन्चिंग व्हीकल है, जिन देशों के उपग्रह भेजे गए उनमें अमेरिका के 23 जबकि ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के एक-एक सैटेलाइट शामिल हैं। सैटेलाइटों को अंतरिक्ष में भेजने के लिए अन्य देशों ने एंट्रिक्स कॉरपोरेशन लिमिटेड (इसरो का व्यावसायिक उपक्रम) के साथ करार किया है। हाइसइस को पूरी तरह से देश में ही बनाया गया है। यह खास इसलिए है क्योंकि यह सूक्ष्मता से (सुपर शार्प आई) चीजों पर नजर रखेगा। दुनिया में यह तकनीक कुछ देशों के पास ही है। कई देश हाइपर स्पैक्ट्रल कैमरा अंतरिक्ष में भेजने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उससे नतीजे मिलना आसान नहीं है। दिसंबर में हमारी जीएसएलवी से जीसैट-7ए और अगले साल चंद्रयान-2 लॉन्च करने की योजना है।

इसरो की रिकॉर्ड लॉन्चिंग

15 फरवरी 2017 : 3 भारतीय समेत 104 सैटेलाइट लॉन्च कर इसरो ने रिकॉर्ड बनाया। इतनी बड़ी संख्या में एकसाथ किसी भी अंतरिक्ष एजेंसी ने उपग्रह लॉन्च नहीं किए।
23 जून 2017 : इसरो ने 31 उपग्रह लॉन्च किए, जिसमें से 29 विदेशी थे।
12 जनवरी 2018 : इसरो ने फिर 31 उपग्रह लॉन्च किए, जिनमें 28 विदेशी थे।
29 नवंबर 2018 : इसरो ने तीसरी बार 31 उपग्रह लॉन्च किए, 30 विदेशी सैटेलाइट थे।

मराठाओं को मिलेगा 16% आरक्षण, विधानसभा में बिल पास

महाराष्ट्र विधानसभा ने गुरुवार को मराठा आरक्षण बिल पास कर दिया। बिल के मुताबिक, राज्य की 32.4% मराठा आबादी को 16% आरक्षण मिलेगा। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (एसबीसीसी) ने मराठा समुदाय को सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़ा करार दिया था। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 1 दिसंबर तक आरक्षण लागू करने के संकेत दिए थे।

जी-20 के नेताओं से चर्चा करने अर्जेटीना पहुंचे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने अर्जेटीना पहुंचे। जहां वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत जी-20 के नेताओं के साथ चर्चा करेंगे।

गंगा नदी के लिए बनेगा संग्रहालय

गंगा को निर्मल और अविरल बनाने की दिशा में कदम उठाने के बाद सरकार अब अनूठा संग्रहालय बनाने की तैयारी कर रही है। इस संग्राहलय में राष्ट्रीय नदी गंगा के भौगोलिक स्वरूप की झलक के साथ इसके प्रति लोगों की आस्था को भी यहां महसूस किया जा सकेगा। संभवतः यह देश का पहला नदी संग्रहालय होगा। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन(एनएमसीजी) के महानिदेशक राजीव रंजन मिश्रा के अनुसार लोगों में जागरूकता लाने के लिए नई दिल्ली में एक संग्रहालय और गंगा प्रदर्शनी स्थापित करने का प्रस्ताव है।

‘ई-दृष्टि’ से निगरानी कर सकेंगे गोयल

रेल मंत्री पीयूष गोयल अब किसी भी स्टेशन, ट्रेन या बेस किचन का लाइव विडियो देख सकेंगे। इसके लिए उन्होने अपने चैंबर में ई-दृष्टि का विशाल माॅनीटर लगवाया है। ई-दृष्टि एक साॅफ्टवेयर है, जिका विकास सेंटर फाॅर रेलवे इंफारमेशन सिस्टम(क्रिस) ने किया है।

भारत और ब्रिटेन की नौसेना के बीच गोवा में यद्धाभ्यास

भारत और ब्रिटेन के बीच रणनीतिक स्थिरता के लिए दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास ‘आइएन-आरएन कोंकण 2018’ 29 नवंबर से शुरू हो गया है।

आइआइटी कानपुर ने विकसित किए विशेष गैजेट्स

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने विशेषज्ञों ने हीट रेडिएशन को रोकने में सक्षम मेटामैटीरियल्स से खास तरह के कपड़े और ऐसी वस्तुएं तैयार की हैं, जिन्हें पहनने के बाद रात में सैनिकों की मौजूदगी किसी भी उपकरण की पकड़ में नहीं आएगी।

दुनियाभर के लोगों को मिल सके फ्री वाई-फाई, इसके लिए चीनी कंपनी अगले साल लॉन्च करेगी सैटेलाइट

चीनी कंपनी लिंकश्योर ने दुनिया की पहली ऐसी सैटेलाइट पेश की है, जिसकी मदद से दुनियाभर के लोगों को फ्री वाई-फाई की सुविधा मिल सकेगी। कंपनी ने बताया कि इस सैटेलाइट को अगले साल चीन के जिऊक्वॉन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्च किया जाएगा और 2020 तक अंतरिक्ष में इस तरह की 10 सैटेलाइट पहुंचाई जाएंगी। वहीं कंपनी का लक्ष्य 2026 तक ऐसी 272 सैटेलाइट लॉन्च करने का है।

भारतीय स्टार्टअप कंपनी ने बच्चों के लिए बनाया खास रोबोट 'मीको 2'

मुंबई की स्टार्टअप कंपनी 'इमोटिक्स' ने बच्चों और उनके पैरेंट्स की मदद करने के लिए एक खास तरह का रोबोट डिजाइन किया है। इस रोबोट का नाम 'मीको 2' रखा है जो बच्चों के लिए भारत का पहला एडवांस्ड 'पर्सनल रोबोट' है। ये रोबोट बच्चों को पढ़ाई-लिखाई कराने में पैरेंट्स की मदद करेगा। इसकी कीमत 24,999 रुपए रखी गई है, जिसे 15 दिसंबर से खरीदा जा सकेगा। इमोटिक्स कंपनी की शुरुआत 2015 में आईआईटी बॉम्बे से पास तीन छात्र- स्नेह राजकुमार वसवानी, प्रशांत वी. अयंगर और चिंतन एस. रायकर ने मिलकर की थी।

जस्टिस कुरियन जोसेफ रिटायर

सुप्रीम कोर्ट के कामकाज को लेकर 12 जनवरी को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले 4 जजों में शामिल जस्टिस कुरियन जोसेफ गुरुवार को रिटायर हो गए। इस मौके पर वकीलों ने कहा कि मौजूदा समय में जस्टिस कुरियन सबसे ज्यादा लोकप्रिय जज रहे। सदस्यों ने चीफ जस्टिस रंजन गोगोई से कहा कि जस्टिस कुरियन की जगह हमें इसी तरह की मनमोहक मुस्कान वाला जज चाहिए। जस्टिस कुरियन जोसेफ 2000 में केरल हाईकोर्ट के जज बने थे। उन्होंने दो बार हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश का जिम्मा संभाला था। 2010 में उन्हें हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया। 2013 में वह सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनाए गए।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share