Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 December 2018

फोर्ब्स /अमेरिका की टॉप-50 महिला एग्जीक्यूटिव्स की लिस्ट में भारतीय मूल की 4 महिलाएं

फोर्ब्स ने अमेरिकी टेक कंपनियों की टॉप-50 महिला अधिकारियों की लिस्ट जारी की है। इसमें भारतीय मूल चार महिलाएं भी शामिल हैं। सिस्को की पूर्व चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर पद्मश्री वॉरियर, उबर की सीनियर डायरेक्टर कोमल मंगतानी, कॉन्फ्लुएंट की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर और को-फाउंडर नेहा नरखेड़े, आइडेंटिटी मैनेजमेंट कंपनी ड्रॉब्रिज की कामाक्षी शिवरामकृष्णन ने सूची में जगह बनाई है।पद्मश्री वॉरियर (58) फिलहाल चीन की कार कंपनी नियो की यूएस हेड हैं। वो 17 दिसंबर को इस्तीफा देंगी। इससे पहले वो अमेरिकी टेक कंपनी सिस्को सिस्टम्स में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थीं।

देश में पहली बार पहलवानों को केंद्रीय अनुबंध

देश में पहली बार पहलवानों के लिए केंद्रीय अनुबंध बनाया गया है। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इसमें 24 पहलवानों को रखा है। 15 नवंबर से प्रभावी यह अनुबंध एक साल के लिए होगा। इसके तहत बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट और पूजा ढांडा को ग्रेड ए में रखा गया है। तीनों को 30-30 लाख रुपए मिलेंगे। दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और रियो ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक को बी ग्रेड में रखा गया है। इन दोनों को 20-20 लाख रुपए मिलेंगे।

आज से नई ड्रोन पॉलिसी लागू, इसे उड़ाने के लिए बालिग और 10वीं पास होना जरूरी

ड्रोन उड़ाने के लिए देश में नई गाइडलाइंस तय की गई हैं। शनिवार से इस पॉलिसी को लागू किया जा रहा है। नए नियमों के मुताबिक, 250 ग्राम से ज्यादा वजनी ड्रोन को उड़ाने के लिए मंजूरी लेना जरूरी होगा। डायरेक्टोरेट ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) में इसका रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। हालांकि, 250 ग्राम से कम वजनी ड्रोन को उड़ाने के लिए किसी तरह की मंजूरी की जरूरत नहीं होगी, लेकिन इन्हें 50 फीट से ज्यादा उंचाई पर नहीं उड़ा सकेंगे। ड्रोन उड़ाने के लिए लाइसेंस के नियम भी तय किए गए हैं। लाइसेंस तभी मिलेगा, जब आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा होगी और वह 10वीं पास होगा। इसके साथ ही अंग्रेजी जानना भी जरूरी रखा गया है।

जी-20 / जिनपिंग से मिले मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंचे। यहां उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और सऊदी किंग मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात की। मोदी ने 'योगा फॉर पीस' कार्यक्रम में कहा कि जब इंसान के दिमाग में शांति होगी, तभी परिवार, समाज, देश और दुनिया में शांति होगी। उन्होंने कहा कि योग दुनिया को स्वास्थ्य और शांति के लिए भारत का दिया एक तोहफा है। मोदी ने कहा कि आज के कार्यक्रम को ‘योग फॉर पीस’ नाम दिया गया। कार्यक्रम का इससे बेहतर नाम खोजना मुश्किल है। मोदी और सऊदी के किंग मोहम्मद बिन सलमान के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। इस दौरान सऊदी अरब ने भरोसा दिलाया है कि वह भारत की आधारभूत संरचना में निवेश करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भी मुलाकात की। सम्मेलन के अलावा मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

उत्तराखंड में सीएसआर फंड से जीव संरक्षण

जैव विविधता के लिए मशहूर 71.5 प्रतिशत वन भूभाग वाले उत्तराखंड में अब जैव विविधता संरक्षण से संबंधित अनुसंधान कार्यो के लिए शासन ने वन विभाग के अंतर्गत ‘सेंटर फाॅर रिसर्च डेवलपमेंट एंड कंजर्वेशन आॅफ हिमालयन फाॅरेस्ट्री रिसोर्सेज’ के गठन को हरी झंडी दे दी है। स्वायत्त निकाय अथवा प्राधिकरण के रूप में गठित होने वाली अपनी तरह की यह पहली सोसायटी सरकारी व निजी उपक्रमों से सीएसआर(काॅरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) के तहत फंड जुटाएगी।

पहला हाइब्रिड इंजन बनाएगा डीरेका

भारत में पहली बार हाइड्रोजन इंजन लोकोमोटिव हाइब्रिड इंजन से पर्यावरण का संरक्षण तो होगा ही, साथ ही रेलवे को रफ्तार मिलेगी। रेलवे बोर्ड व आरडीएसओ ने शुरूआती चरण में डीजल रेल कारखाना बनारस को ऐसे दो लोकोमोटिव तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share