Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 December 2018

57 साल बाद कतर ओपेक से बाहर होगा

कतर एक जनवरी 2019 से तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक से बाहर हो जाएगा। वहां के ऊर्जा मंत्री साद अल-काबी ने सोमवार को इसका ऐलान किया। काबी ने कहा कि यह राजनीतिक नहीं बल्कि तकनीकी और रणनीतिक फैसला है। उन्होंने बताया कि कतर प्राकृतिक गैस उत्पादन सालाना 77 मिलियन टन से बढ़ाकर 110 मिलियन टन करना चाहता है। इस योजना पर फोकस करने के लिए ओपेके से बाहर होने का फैसला लिया गया है। कतर पिछले 57 साल यानि 1961 से ओपेक का सदस्य था।

ओपेक

जीएसके को 31700 करोड़ रु में खरीदेगी एचयूएल

देश की प्रमुख एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्तान यूनीलीवर (एचयूएल), ग्लैक्सो स्मिथकलाइन कंज्यूमर हेल्थकेयर (जीएसकेसीएच इंडिया) को 31,700 करोड़ रुपए में खरीदेगी। यह देश के एफएमसीजी सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी डील है। एचयूएल के बोर्ड ने सौदे को मंजूरी दे दी है। डील के लिए रेग्युलेटर और शेयरधारकों की मंजूरी लेनी पड़ेगी। सौदा 12 महीने में पूरा होने की उम्मीद है।

अदालत ने प्रधानमंत्री के रूप में महिंदा राजपक्षे के अधिकार निलंबित किए

श्रीलंका की एक अदालत ने सोमवार को प्रधानमंत्री के रूप में महिंदा राजपक्षे के अधिकार निलंबित कर दिए। साथ ही, आदेश दिया कि वैधता साबित होने तक उनकी कैबिनेट काम नहीं कर सकती है। विपक्षी दलों ने अदालत से अपील की कि करीब एक महीने पहले राजपक्षे को विवादास्पद रूप से प्रधानमंत्री नियुक्त करके राजनीतिक संकट को जन्म दिया गया। अगर उन्हें सरकार का मुखिया बने रहने की अनुमति दी गई तो श्रीलंका को ‘गंभीर नुकसान’ हो सकता है। श्रीलंका में राजनीतिक संकट की शुरुआत 26 अक्टूबर को हुई थी। उस दौरान राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे की सरकार को बर्खास्त करके महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया।इसके बाद सिरिसेना ने संसद भंग कर दी और राजपक्षे को बहुमत साबित करने के लिए वक्त दे दिया। हालांकि पिछले महीने संसद में दो बार राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास हुआ, लेकिन उन्होंने पद छोड़ने से इनकार कर दिया।

2021-25 के लिए विश्व बैंक 14 लाख करोड़ रु. देगा

विश्व बैंक ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 2021-25 के लिए 200 बिलियन डॉलर (करीब 14 लाख करोड़ रुपए) देने का ऐलान किया है। यह रकम मौजूदा 5 साल के लिए दिए गए फंड की दोगुनी है। पोलैंड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु समिट में विश्व बैंक ने कहा कि इससे लक्ष्यों को हासिल करने में मदद मिलेगी। विश्व बैंक के मुताबिक- ये पहली बार है कि उत्सर्जन कम करने के लिए 2021-25 के दौरान हर साल 50 बिलियन डॉलर दिए जाएंगे। बैंक की सीईओ क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने कहा- जिस तरह से समुद्र तल, बाढ़ और सूखे का खतरा बढ़ रहा है, इसके लिए लड़ने की जरूरत है।

देश में पहली बार पंजाब में पानी के लिए बनेगी अथाॅरिटी

पंजाब में पानी की बेकद्री व जल संकट को देखते हुए सरकार ने वाटर रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट अथाॅरिटी बनाने का प्रारूप तैयार कर लिया है। यह विभिन्न सेक्टरों में पानी की दरें निर्धारित करेगी। पंजाब देश में पहला राज्य बन गया है, जहां पानी को लेकर अथाॅरिटी बनाई जा रही है।

तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की प्रक्रिया तेज

नौसेना ने तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की प्रक्रिया आगे बढ़ा दी है। नेवी चीफ एडमिरल सुनील लांबा ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी। एडमिरल लांबा ने कहा कि 32 जंगी जहाजों का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा हम जल्द ही बेड़े में 56 जंगी जहाज और पनडुब्बियां और शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं। एडमिरल लांबा ने कहा- सभी नए जहाज महिला अफसरों की तैनाती के लिहाज से ही बनाए जाएंगे। हमारे पास पहले से ही विक्रमादित्य और कोलकाता क्लास जैसे जहाज है, जो महिला अफसरों की तैनाती के हिसाब से उपयुक्त हैं। भविष्य में सभी जहाजों पर ये सुविधा होगी।

एनजीटी ने दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रु. जुर्माना लगाया

प्रदूषण की समस्या सुलझाने में नाकाम रहने पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार पर 25 करोड़ रुपए जुर्माना लगाया है। एनजीटी ने सोमवार को आदेश दिया कि यह जुर्माना दिल्ली सरकार के अधिकारियों के वेतन और प्रदूषण फैलाने वालों से वसूला जाए। ट्रिब्यूनल ने यह भी कहा कि अगर सरकार जुर्माना चुकाने में नाकाम रहती है तो उसे हर महीने 10 करोड़ रुपए फाइन भरना होगा।

18 साल के डेविस ने एक ओवर में 6 छक्के लगाए, 39 गेंद में 100 से 200 रन का स्कोर किया

क्रिकेट इतिहास में सोमवार को एक बार फिर एक ओवर में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड बना। सिडनी के रहने वाले ओलिवर डेविस ने ऑस्ट्रेलिया की अंडर-19 नेशनल चैम्पियनशिप में न्यू साउथ वेल्स मेट्रो के ओर से खेलते हुए नार्थन टेरिटरी के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने एक ओवर में छह छक्के ही नहीं लगाए, बल्कि दोहरा शतक भी लगाया। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 17 छक्के लगाए। हालांकि, यह मैच अंतरराष्ट्रीय स्तर का नहीं था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किसी मैच में सबसे ज्यादा अब तक 16 छक्के लगे हैं। यह रिकॉर्ड तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, क्रिस गेल और एबी. डिविलियर्स के नाम है।

भारत में 2022 तक 82.9 करोड़ होगी स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या

भारत में 2022 तक स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 82.9 करोड़ तक पहुंचने का अनुमान है जो 2017 तक करीब 40 करोड़ है। इस बात की जानकारी सिस्को ने अपनी 'विजुअल नेटवर्किंग इंडेक्स' रिपोर्ट मे दी है। सिस्को की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में स्मार्टफोन पर इंटरनेट ट्रैफिक 17% है जो 2022 तक बढ़कर 44% पहुंचने की उम्मीद है। वहीं कम्प्यूटर पर इंटरनेट ट्रैफिक कम होकर सिर्फ 19% पर आ जाएगा। सिस्को की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स भारत में होंगे। 2017 तक भारत में 35.7 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं जो पूरी दुनिया की सिर्फ 27% आबादी है। लेकिन 2022 तक भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 84 करोड़ से ज्यादा होगी, जिसका मतलब हुआ कि दुनियाभर के 60% इंटरनेट यूजर्स भारतीय ही होंगे।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on