Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 December 2018

दो साल से टीम इंडिया से बाहर गौतम गंभीर ने तीनों फॉर्मेट से संन्यास लिया

गौतम गंभीर ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने ट्वीट कर इसका ऐलान किया। गंभीर ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2016 में राजकोट में खेला था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ नौ से 13 नवंबर तक खेले गए उस टेस्ट की पहली पारी में 29 रन बनाए थे, जबकि दूसरी में शून्य पर आउट हो गए थे। आंध्र प्रदेश के खिलाफ रणजी मैच गंभीर के करियर का आखिरी मैच होगा। 37 साल के गंभीर ने अप्रैल 2003 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे खेलकर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। उसमें उन्होंने 11 रन बनाए थे। भारत वह मैच 200 रन से जीता था। गंभीर ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत नवंबर 2004 में मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी।

बाढ़ का पानी निकालने के लिए दुनिया में पहली बार जमीन के अंदर बनी 6 किमी लंबी सुरंग

जापान की राजधानी को बाढ़ से बचाने के लिए 6.3 किमी लंबी अंडरग्राउंड सुरंग बनाई गई है। पानी की निकासी के लिए बनाया गया यह दुनिया का पहला सिस्टम है। सुरंग धंसे नहीं, इसके लिए 500 टन के पिलर भी खड़े किए गए हैं। सुरंग बनाने में 2 अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपए) का खर्च आया। सुरंग को मेट्रोपॉलिटन एरिया आउटर अंडरग्राउंड डिस्चार्ज चैनल नाम दिया गया है। इसके बनने के बाद उत्तरी टोक्यो में बाढ़ का खतरा खत्म हो गया है।

वैज्ञानिकों ने बीमारियों का पता लगाने के लिए बाल से भी 2000 गुना पतला चिमटा बनाया

लंदन के इम्पीरियल कॉलेज के वैज्ञानिकों ने ऐसा ‘चिमटा’ बनाया है, जिसकी मदद से बीमारियों का पता आसानी से लगाया जा सकेगा। यह चिमटा इंसानों के बाल की मोटाई से भी 2 हजार गुना ज्यादा पतला है। इसकी मदद से सर्जरी के दौरान शरीर के किसी हिस्से को ज्यादा काटने की जरूरत भी नहीं होगी। चिमटे की मोटाई सिर्फ 50 नैनोमीटर है। एक नैनोमीटर एक मिलीमीटर का 10 लाखवां हिस्सा होता है, जबकि इंसान के बाल की मोटाई 1 लाख नैनोमीटर तक हो सकती है।

दिल्ली डेयरडेविल्स का नया नाम दिल्ली कैपिटल्स हुआ

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी-20 टूर्नामेंट में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 2019 में होने वाले 12वें संस्करण में नए नाम के साथ मैदान पर उतरेगी। दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने मंगलवार को यहां घोषणा की उसने टीम का नाम बदलकर ‘दिल्ली कैपिटल्स’ रखा है।

मौड्रिच ने जीता बैलेन डी ऑर अवॉर्ड; रोनाल्डो, एम्बाप्पे और मेसी को पीछे छोड़ा

क्रोएशियाई फुटबॉल टीम के कप्तान लुका मौड्रिच ने साल 2018 का बैलेन डी ऑर अवॉर्ड जीत लिया। सोमवार को उन्होंने पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को पीछे छोड़कर यह पुरस्कार अपने नाम किया। रोनाल्डो दूसरे, फ्रांस के एंटोनियो ग्रिजमैन तीसरे और किलियन एम्बाप्पे चौथे स्थान पर रहे। वहीं, स्पेन के क्लब बार्सिलोना के कप्तान मेसी पांचवें स्थान पर रहें।

दिव्यांगों के लिए देश का पहला न्यूज चैनल शुरू

दिव्यांगों के लिए देश का पहला दिव्यांग न्यूज चैनल सोमवार को सूरत में शुरू किया गया। दक्षिण गुजरात में इसका प्रसारण शुरू हो गया है। उम्मीद है जल्द ही इसे पूरे देश में देखा जा सकता है। इसे डिसेबल वेल्फेयर ट्रस्ट ने शुरू किया है। इसका उद्घाटन राज्य के राज्यपाल ओपी कोहली ने किया। चैनल के संचालक कनु टेलर ने कहा कि आने वाले दिनों में इस चैनल के लिए इंटरव्यू लेने से लेकर एंकरिंग करने तक सभी काम दिव्यांग ही करेंगे। जल्द ही उनके लिए ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। इसमें करीब 6 महीने लग सकते हैं। उसके बाद यह दिव्यांगों के लिए दिव्यांग द्वारा चलने वाला चैनल बन जाएगा।

एलन मस्क की कंपनी ने एकसाथ 64 सैटेलाइट लॉन्च किए, रूस को पीछे छोड़ा

एलन मस्क की कंपनी स्पेस-एक्स ने सोमवार को कैलिफोर्निया के वांडेनबर्ग एयरफोर्स बेस से एकसाथ 64 सैटेलाइट लॉन्च किए। सबसे ज्यादा उपग्रह प्रक्षेपित करने के मामले में अब वह भारत के बाद दूसरे स्थान पर है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने फरवरी 2017 में 104 उपग्रह प्रक्षेपित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले रूस 37 सैटेलाइट लॉन्च करके दूसरे स्थान पर था।

मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना

दिल्ली सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना का पोर्टल लांच करेगी। इसे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली सचिवालय में लांच करेंगे। वरिष्ठ नागरिक इसके जरिये आॅनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए दिल्ली का नागरिक होना व आयु 60 साल से अधिक होनी आवश्यक है।

भारत और यूएई में करेंसी अदला-बदली का समझौता

भारत और यूएई ने करेंसी अदला-बदली सहित दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने समकक्ष अब्दुल्लाह बिन जायेद अल नाहयान के साथ व्यापार, सुरक्षा एवं रक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग स्थापित करने पर बातचीत की। यूएई-भारत संयुक्त आयोग की बैठक में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री दो दिनों की यात्रा पर आबूधाबी पहुंची।

कृषि व निर्माण वाहनों के लिए दोहरी ईधन नीति घोषित

सरकार ने ट्रैक्टर, पावरलिटर, डंपर जैसे कृषि एवं निर्माण उपस्कर वाहनों में डीजल के साथ-साथ सीएनजी और बायो सीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए डुअल फ्यूल यूसेज पाॅलिसी की घोषणा की है। इसके लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1980 के नियम 115एए और 115 बीबी में संशोधन की अधिसूचना जारी की गई है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share