Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 December 2018

सबसे वजनी सेटेलाइट जीसैट-11 कक्षा में स्थापित

भारत का सबसे वजनी और शक्तिशाली सेटेलाइट जीसैट-11 5 दिसंबर को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित हो गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) ने बताया कि फ्रांस के कोउरो स्थित एरियन लांच काॅम्प्लेक्स से एरियन-5 की मदद से जीसैट-11 को लांच किया गया। यह देश में इंटरनेट स्पीड बढ़ाने और संचार सेवाओं को मजबूत करने में भूमिका निभाएगा।

दुनिया में रोबोट के जरिये दिल का पहला आॅपरेशन

ह्रदय रोग विशेषज्ञ डाॅक्टर तेजस पटेल ने रोबोट के जरिये एक महिला के दिल से ब्लाकेज हटाकर स्टेंट लगा दिया। यह काम उन्होंने महिला से 35 किमी. दुर बैठकर किया। संभवत यह दुनिया में रोबोट से किया गया दिल का पहला आॅपरेशन है। गांधीनगर स्थित अक्षरधाम मंदिर परिसर में बैठकर वे हाई स्पीड वायरलेस इंटरनेट के जरिये रोबोट को निर्देश देते रहे। उस समय महिला अहमदाबाद में अपेक्स हार्ट इंस्टीट्यूट के आॅपरेशन थिएटर में थी।

पूर्व पीएम के नाम पर होगा दून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे का नाम

देहरादून के जौलीग्रांट हवाई अड्डे का नामकरण भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर किए जाने का संकल्प उत्तराखंड विधानसभा ने शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन सर्वसम्मति से पारित कर दिया। इसे अब केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

तंबाकू और शरबत पर पाप कर लगाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान में सरकार जल्द ही सिगरेट और चीनी से बनने वाले पेय पदार्थो पर पाप कर लगाएगी। इससे प्राप्त धनराशि को स्वास्थ्य पर खर्च हाने वाले बजट में शामिल किया जाएगा। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री आमेर महमूद कियानी हैं।

भारतवंशी महिला को अभियोजन प्राधिकरण की कमान

मशहूर भारतवंशी वकील शमिला बटोही को दक्षिण अफ्रीका में उच्च स्तरीय मामलों की जांच करने वाले अभियोजन प्राधिकरण का प्रमुख नियुक्त किया गया है। नेशनल डायरेक्टर आफ पब्लिक प्राॅसिक्यूशन की पहली महिला प्रमुख बटोही का कार्यकाल अगले साल फरवरी से शुरू होगा।

पनामा नहर पर पुल बनाने का ठेका चीन को मिला

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यात्रा के एक दिन बाद ही पनामा सरकार ने चीनी कंपनियों के एक समूह को पनामा नहर पर पुल बनाने का ठेका दिया है। उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका के बीच स्थित सामरिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण यह नहर अटलांटिक महासागर को प्रशांत महासागर से जोड़ती है। इस प्रोजेक्ट की कीमत 1.4 अरब डाॅलर है। यह पनामा का अब तक का सबसे बड़ा निर्माण प्रोजेक्ट है।

याहू की लिस्ट में मोदी लगातार दूसरे साल टॉप न्यूजमेकर, राहुल गांधी का दूसरा नंबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार दूसरे साल याहू पर सबसे बड़े न्यूजमेकर रहे। दूसरा नंबर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का है। ट्रिपल तलाक पर फैसला देने वाले पूर्व चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा तीसरे नंबर पर रहे। मंगलवार को जारी याहू ईयर इन रिव्यू लिस्ट 2018 में यह सामने आया।

फोर्ब्स / सलमान लगातार तीसरे साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब

फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इंडियन सेलिब्रिटीज की लिस्ट जारी की है। इसमें सलमान खान (52) लगातार तीसरे साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी हैं। सलमान ने 1 अक्टूबर 2017 से 30 सितंबर 2018 के बीच 253.25 करोड़ रुपए कमाए। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 228.09 करोड़ रुपए की कमाई के साथ दूसरे नंबर पर हैं। अक्षय कुमार का तीसरा नंबर है। उनकी कमाई 185 करोड़ रुपए रही। चौथे नंबर पर दीपिका पादुकोण हैं जिनकी कमाई 112 करोड़ रुपए रही है। टॉप-5 में दीपिका इकलौती महिला हैं। महेंद्र सिंह धोनी 101.77 करोड़ रुपए की कमाई के साथ पांचवें नंबर पर हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on