Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 December 2018

ईरान को तेल का भुगतान रुपयों में करेगा भारत

भारत ने तेल आयात के लिए ईरान के साथ गुरुवार को नए समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारत अब ईरान को कच्चे तेल के आयात का भुगतान रुपयों में करेगा। भारत ने ईरान के साथ एमओयू पर साइन अमेरिका द्वारा 5 नवंबर को नए प्रतिबंध लगाए जाने के बाद किए। भारत यूको बैंक के जरिए ईरान की राष्ट्रीय तेल कंपनी एनआईओसी के बैंक अकाउंट में रुपयों के जरिए भुगतान करेगा। ईरान को भुगतान किए जाने वाले रुपयों में से आधी राशि का इस्तेमाल ईरान भारतीय उत्पाद खरीदने में करेगा। 180 दिनों तक की छूट के दौरान भारत हर दिन ईरान से अधिकतम 3 लाख बैरल कच्चा तेल आयात कर सकता है। इससे पहले भारत प्रतिदिन करीब 5.6 लाख बैरल कच्चा तेल ईरान से आयात कर रहा था। ईरान से कच्चा तेल आयात करने वालों में भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है, पहला नंबर चीन का है। भारत ने पिछले साल ईरान से 22.6 मिलियन टन तेल आयात किया था, जो कि अब 15 मिलियन टन सालाना तक सीमित हो गया है।

दुनिया की 100 दिग्गज महिलाओं में चार भारतीय

दुनिया की शीर्ष 100 दिग्गज महिलाओं की फोब्र्स की सालाना सूची में इस बार चार भारतीय महिलाओं को शामिल किया गया है। इनमें रोशनी नादर मल्होत्रा(एचसीएल टेक्नोलाॅजीज), किरण मजुमदार-शाॅ(बायोकाॅन), शोभना भरतिया(एचटी मीडिया) और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा शामिल हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल दुनिया की सबसे दिग्गज महिला का रूतबा लगातार आठवें वर्ष अपने पास रखने में कामयाब रहीं हैं।

स्टार्टअप इंडिया समिट

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय 7 दिसंबर को गोवा में स्टार्टअप इंडिया समिट का आयोजन करेगा। इस एक दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य ग्लोबल कैपिटल को भारतीय स्टार्टअप्स में आकर्षित करना है। इस कार्यक्रम की थीम मोबिलाइजिंग ग्लोबल कैपिटल फाॅर इनोवेशन इन इंडिया होगी।

पूर्व राजनयिक प्रीति सरन यूएन समिति में निर्वाचित

भारत की पूर्व राजनयिक प्रीति सरन को संयुक्त राष्ट्र की आर्थक, सामाजिक और सांस्कृतिक अधिकार समिति(सीईएससीआर) की एशिया-प्रशांत सीट के लिए निर्विरोध चुन लिया गया है।

ब्रिटेन ने खत्म किया धनी लोगों के लिए गोल्डेन वीजा

ब्रिटिश सरकार ने धनी लोगो को दी जाने वाली गोल्डेन वीजा की सुविधा को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। ब्रिटेन में 76 भारतीय अरबपति भी इस वीजा का लाभ उठाकर स्थायी रूप से वहां रह रहे हैं। नियम के अनुसार एक करोड़ पाउंड(लगभग 90 करोड़ रूपये) का निवेश करने पर निवेशक और उसके परिवार को ब्रिटेन में स्थयी रूप से रहने का वीजा मिल जाता था।

शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को मुफ्त बनाने वाला दुनिया का पहला देश होगा लग्जेमबर्ग

यूरोपीय देश लक्जेमबर्ग अगले साल गर्मियों तक सार्वजनिक परिवहन मुफ्त कर देगा। ऐसा करने वाला वह दुनिया का पहला देश होगा। लिहाजा लक्जेमबर्ग में बस, ट्रेन और ट्राम की यात्रा के लिए कई लोगों को कोई पैसा नहीं चुकाना पड़ेगा। देश के पर्यावरण को बचाने और ट्रैफिक की समस्या से निजात पाने के लिए सरकार खास योजना तैयार कर रही है। जेवियर बेटल ने लक्जेमबर्ग के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता बेटल ने सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी और ग्रीन पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई। बेटल ने चुनाव अभियान में ही साफ कर दिया था कि वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को फ्री कर देंगे। क्जेमबर्ग की राजधानी लक्जेमबर्ग सिटी है।

अब सबके लिए खुल गए ईएसआइ के अस्पताल

लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने की दिशा में केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत के बाद एक और बड़ी पहल की है। श्रम मंत्रालय ने राज्य कर्मचारी बीमा निगम(ईएसआइसी) के अस्पतालों को आम लोगों के लिए भी खोलने का एलान किया है। अब इन अस्पतालों में उन लोगों को भी सस्ता इलाज मिल सकेगा, जो ईएसआइ के दायरे में नहीं आते।

उपराज्यपालों, प्रशासकों को विशेष अदालतें बनाने का मिला अधिकार

केंद्र सरकार ने केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपालों और प्रशासकों को बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से जुड़े अनुबंधों पर फैसले करने के लिए दीवानी अदालतों को विशेष अदालतें घोषित करने का अधिकार प्रदान किया है।

झारखंड में तुबाकू युक्त सभी खाद्य पदार्थो पर प्रतिबंध का निर्णय

झारखंड सरकार ने तंबाकू युक्त सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। राज्य में गुटखा व निकोटि न युक्त पान मसालों की बिक्री पर पहले ही रोक लगा रखी है।

अगले 17 साल में सूरत की ग्रोथ दुनिया में सबसे तेज रहेगी

साल 2019 से 2035 के बीच जो शहर सबसे तेज इकोनॉमिक ग्रोथ करेंगे उनमें टॉप-10 भारत के हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के ग्लोबल सिटीज रिसर्च में सूरत ग्रोथ में सबसे ऊपर है। उसकी औसत सालाना ग्रोथ 9.17% रहने की उम्मीद है। दूसरा नंबर आगरा (8.58%) का और तीसरा बेंगलुरु (8.5%) का है। रिसर्च के मुताबिक भारतीय शहरों का इकोनॉमिक आउटपुट दूसरे देशों के महानगरों के मुकाबले कम रहेगा। वहीं, सभी एशियाई शहरों की कुल जीडीपी साल 2027 तक सभी उत्तरी अमेरिकी और यूरोपीय शहरों की जीडीपी से ऊपर निकल जाएगी। साल 2035 तक यह 17% ज्यादा हो जाएगी रिसर्च में कहा गया है कि अफ्रीका में तंजानिया सबसे तेज ग्रोथ वाला शहर है। यूरोप में अरमेनियन की ग्रोथ सबसे तेज रहने की उम्मीद है। उत्तरी अमेरिका में सैन जोस सबसे ज्यादा विकास करेगा।

यासिर शाह ने सबसे कम 33 टेस्ट में लिए 200 विकेट, 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

पाकिस्तान के यासिर शाह ने गुरुवार को टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए। वे सबसे कम 33 टेस्ट में इतने विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के आखिरी टेस्ट के चौथे दिन जैसे ही विलियम सोमरविले को एलबीडब्ल्यू किया, 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। शाह से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के क्लेरेंस विक्टर ग्रिम्मेट के नाम था। ग्रिम्मेट ने 15 फरवरी 1936 को अपने 36वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए थे।

माइक्रोसॉफ्ट के सीटीओ जोसेफ सिरोश ने कंपनी छोड़ी

भारतीय मूल के जोसेफ सिरोश ने माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर अमेरिकी रियल एस्टेट कंपनी कम्पास ज्वॉइन कर ली है। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर खुद यह जानकारी दी। वो माइक्रोसॉफ्ट में चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) थे। सिरोश पिछले 5 साल से माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने कम्पास में भी चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर ज्वॉइन किया है।

कार्बनडाइऑक्साइड उत्सर्जन के मामले में दुनिया में चौथे पायदान पर भारत

कार्बनडाइऑक्साइड उत्सर्जन के मामले में भारत दुनिया में चौथे नंबर है। ग्लोबल कार्बन प्रोजेक्ट के मुताबिक- 2017 में कार्बन उत्सर्जित करने वाले टॉप-4 देश चीन (27%), अमेरिका (15%), यूरोपीय यूनियन (10%) और भारत (7%) हैं। कार्बनडाइऑक्साइड उत्सर्जन में चार देशों की 59% और बाकी देशों की हिस्सेदारी 41% रही।

गिलोय घोषित होगा राष्ट्रीय औषधि, स्वाइन फ्लू, जीका, डेंगू, मलेरिया, डायबिटीज में काफी कारगर

गिलोय को केंद्र सरकार जल्द ही राष्ट्रीय औषधि घोषित कर सकती है। यह स्वाइन फ्लू, जीका वायरस, डेंगू, मलेरिया, डायबिटीज की बीमारी में काफी कारगर है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीएलर्जिक, एंटी डायबिटिक, एंटी इनफ्लेमेटरी व एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसे शरीर का इम्युन सिस्टम ठीक करने के लिए भी सेवन किया जाता है।

स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की सीएफओ गिरफ्तार

चीन की स्मार्टफोन कंपनी हुवावे की ग्लोबल सीएफओ मेंग वांगझू 1 दिसंबर को कनाडा के वैन्कोयवर में गिरफ्तार कर ली गईं। उनका अमेरिका प्रत्यर्पण किया जाएगा। रॉयटर्स के मुताबिक वांगझू पर आरोप है कि उन्होंने ईरान के खिलाफ लगे अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया।मेंग हुवावे की वाइस चेयरपर्सन भी हैं। वो कंपनी के फाउंडर रेन झेंगफे की बेटी हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on