Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 December 2018

सबसे ज्यादा यूजर्स का डेटा कलेक्ट करती हैं भारतीय ऐप्स

अर्का कंसल्टिंग की तरफ से की गई रिसर्च में पता चला है कि भारतीय ऐप्स विदेशी ऐप्स के मुकाबले 45% ज्यादा डेटा कलेक्ट करती हैं। इसमें यूजर्स के मैसेज, कैमरा, कॉन्टेक्ट और कॉल लॉग से जुड़ी जानकारी शामिल होती है। अर्का कंसल्टेंसी ने 'स्टेट ऑफ प्राइवेसी ऑफ इंडियन मोबाइल ऐप्स एंड वेबसाइट-2018' नाम से रिपोर्ट जारी की है।

कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को सरकार ने मुख्य आर्थिक सलाहकार चुना

डॉ. कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन को सरकार ने मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) बनाया है। उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए होगी। सुब्रमण्यन इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। इस जुलाई में अरविंद सुब्रमण्यन के इस्तीफे के बाद सीईए का पद खाली था।

फेसबुक इंडिया की पूर्व हेड सॉफ्टबैंक के विजन फंड की पहली महिला पार्टनर नियुक्त

फेसबुक इंडिया की पूर्व एमडी किर्तिगा रेड्डी (46) को सॉफ्टबैंक ने अपने 100 अरब डॉलर के विजन फंड में पार्टनर नियुक्त किया है। भारतीय मूल की किर्तिगा इस विजन फंड की पहली महिला पार्टनर हैं। उन्होंने सॉफ्टबैंक इन्वेस्टमेंट एडवाइजर्स ज्वॉइन कर लिया है।

14 साल की उम्र में आंखों की रोशनी चली गई थी, दृष्टिहीनों के लिए बनाया आवाज से चलने वाला ऐप

जापान में डॉ. चीको असाकावा की आंखों की रोशनी 14 साल की उम्र में चली गई थी। लेकिन वे बीते 30 साल से दृष्टिहीनों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) तैयार करने में जुटी हैं। वे आवाज से चलने वाला ऐप नेवकॉग बना चुकी हैं। इससे दृष्टिहीनों को इमारत के अंदर जगह ढूंढने में मदद मिलेगी। डॉ. चीको दुनिया का पहला वेब टू स्पीच (इंटरनेट पर लिखा पढ़ने वाला) ब्राउजर भी बना चुकी हैं।

वैज्ञानिकों ने बनाया 'रि-राइटेबल पेपर'

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे 'रि-राइटेबल पेपर' को बनाया है, जिसपर कई बार लिखा भी जा सकता है और कई बार प्रिंट भी किया जा सकता है। इसे बनाने वाली टीम का दावा है कि इसकी मदद से कागज की खपत और प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इसकी खास बात ये है कि सिर्फ तापमान में बदलाव करके ही इसपर लिखे को मिटाया जा सकता है और दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है। इस रि-राइटेबल पेपर को तापमान में बदलाव करके इस्तेमाल कर सकते हैं। जब तापमान 65 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होगा, तो इस पेपर का कलर ब्लू से सफेद हो जाएगा और इसपर दोबारा लिख सकते हैं। लेकिन जब तापमान -10 डिग्री सेल्सियस से कम होगा तो इसपर फिर से ब्लू कलर आ जाएगा।

हीदर नाॅअर्ट होंगी यूएन में अमेरिका की अगली राजदूत, निक्की हेली की जगह लेंगी

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नॉअर्ट संयुक्त राष्ट्र में देश की अगली राजदूत होंगी। अमेरिकी न्यूज चैनल ने दावा किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प शुक्रवार को उनके नाम का ऐलान कर सकते हैं। इससे पहले भारतीय मूल की निक्की हेली ने अक्टूबर में ऐलान किया था कि वे साल के अंत तक यूएन में राजदूत का पद छोड़ देंगी।

इंस्टाग्राम पर मोदी दुनिया के नंबर-1 लीडर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंस्टाग्राम पर दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं। ट्विप्लोमैसी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी के फॉलोअर्स की संख्या 1.48 करोड़ है, जबकि दूसरे नंबर पर 1.22 करोड़ फॉलोअर्स के साथ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो हैं। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तीसरे नंबर पर हैं जिनके इंस्टाग्राम पर 1 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। इंस्टाग्राम पर इंटरेक्शन (कमेंट्स और लाइक्स) के मामले में भी मोदी सबसे प्रभावी नेता हैं। ट्विप्लोमैसी की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी की हर 80 में एक पोस्ट पर एवरेज 8,73,302 इंटरेक्शन हुए हैं।

देश में पहली बार जिला और सत्र अदालत में शुरू होगी ई पेमेंट की सुविधा

डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए 15 दिसंबर से पुणे जिला और और सत्र न्यायालय में ई-पेमेंट सुविधा शुरू होने जा रही है। इसका उद्देश्य लेन-देन में पारदर्शिता लाना है। पुणे जिला और सत्र न्यायालय ई-पेमेंट की सुविधा लॉन्च करने वाली देश की पहली अदालत है। इसमें वकील और याचिकाकर्ता या मुवक्किल कोर्ट से संबंधित कामकाज के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। पेमेंट सुविधा नजारत ऑफिस में उपलब्ध होगी। ई पेमेंट https://pay.ecourts.gov.in/epay/ लिंक पर उपलब्ध रहेगी। इससे कोर्ट फीस, जुर्माना, जुडिशल डिपॉजिट, रेंट, मेन्टेनेंस, आदि पे किया जा सकता है। 2,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा, जबकि इससे ऊपर के ट्रांजैक्शन पर शुल्क देना होगा।

झारखंड में मगही, मैथिली और भोजपुरी बनी द्वितीय राजभाषा

झारखंड सरकार ने मगही, मैथिली, भोजपुरी और अंगिका को द्वितीय राजभाषा का दर्जा दिया है। विधानसभा के मानसून सत्र में इससे संबंधित संशोधन विधेयक बिहार राजभाषा(झारखंड संशोधन) विधेयक, 2018 पारित किया गया था। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू द्वारा इस पर स्वीकृति मिलने के बाद झारखंड सरकार ने इसे अधिसूचित कर दिया है।

एचसीएल ने किया भारतीय आइटी सेक्टर का सबसे बड़ा अधिग्रहण

एचसीएल टेक्नोलाॅजीज ने अमेरिकी कंपनी आइबीएम के चुनिंदा सात प्रोडक्ट(सेक्योरिटी, मोर्केटिंग व कोलैबोरेशन साॅल्यूशंस, काॅमर्स और इसी तरह के अन्य) का 1.8 अरब डाॅलर(12,700 करोड़ रूपये से कुछ ज्यादा) में अधिग्रहण करेगी। यह सौदा पूरी तरह नकद भुगतान में किया जाएगा। यह किसी भी भारतीय आइटी सेवा प्रदाता कंपनी द्वारा किया गया अब तक का सबसे बड़ा सौदा है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share