Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 December 2018

कन्नूर हवाईअड्डा शुरू, चार एयरपोर्ट वाला राज्य बना केरल

केंद्रीय उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने कन्नूर हवाईअड्डे का उद्घाटन किया। इसके साथ ही केरल चार अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे वाल देश का पहला राज्य बन गया। है। राज्य के तीन अन्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा तिरूवतंनपुरम, कोच्चि और कोझीकोड़ है।

नीलांबर होंगे भारत में नेपाल के नए राजदूत

नेपाल के पूर्व कानून मंत्री नीलांबर आचार्य भारत में नेपाल के नए राजदूत होंगे। नेपाल की संसदीय समिति ने आचार्य के नाम पर मुहर लगा दी।

पाक ने आम लोगों के लिए खोले राष्ट्रपति भवन के दरवाजे

पाकिस्तान सरकार ने कड़ी सुरक्षा वाले आलीशान राष्ट्रपति भवन को आम जनता के लिए खोल दिया। राष्ट्रपति भवन का आधिकारिक नाम ऐवान-ए-सदन है। राष्ट्रपति भवन आधुनिक पिरामिड वास्तुकला की शानदार शैली को दर्शाता है।

भारत के प्रथमेश मौलिंगकर बने मिस्टर सुपरानेशनल 2018

मिस्टर सुपरोनशनल 2018 का खिताब जीतकर गोवा के प्रथमेश मौलिंगकर ने इतिहास रच दिया है। पोलैंड में हुई इस प्रतियोगिता का खिताब जीतने वले वह अकेले भारतीय होने के साथ ही पहले एशियाई भी हैं।

लागू होगा लाइब्रेरी एक्ट, अगले सत्र से सभी प्लस टू स्कूलों में खुलेंगे पुस्तकालय

झारखण्ड में शिक्षा के गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए सभी प्लस टू स्कूलों में अब पुस्तकालय खुलेंगे। झारखण्ड में भी अन्य राज्यों की भांति लाइब्रेरी एक्ट लागू किया जाएगा और अगले सत्र से सभी प्लस टू विद्यालयों में पुस्तकालय खोलने की व्यवस्था की जाएगी। मुख्यमंत्री ने रघुवर दास ने जैविक खेती को बढ़ावा देने का आवाह्न करते हुए कहा कि सूबे के सभी जिलों में कृषि वैज्ञानिक किसानों के बीच जाकर जैविक खेती की विधि बताएंगेअलावे झारखण्ड के 50 महिला व 50 पुरूष किसान इजराइल व फिलिपींस जाकर कम पानी में जैविक खेती करने की विधि सीखकर आएंगे।

100 देशों के 30 हजार डेलीगेट्स वाइब्रेंट में शामिल होंगे: रूपाणी

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उच्च अधिकारियों के साथ शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वाइब्रेंट समिट-2019 का उद‌्घाटन करने का निमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने घोषणा की कि इस बार 100 देशों के 30 हजार से अधिक डेलीगेट्स वाइब्रेंट समिट में हिस्सा लेंगे। गुजरात के मुख्य सचिव जेएन सिंह ने कहा कि इस बार वाइब्रेंट समिट में देश-दुनिया को गुजरात की 2022 की झांकी दिखाई जाएगी। प्रदेश में चल रहे विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद गुजरात कैसा दिखाई देगा, इससे क्या बदलाव आएगा इसकी वर्चुअल वीडियो प्रस्तुति दी जाएगी। जनवरी में होने वाले वाइब्रंेट समिट-2019 की अभी से तैयारी की जा रही है।

जींद में दुष्यंत चौटाला ने किया जननायक जनता पार्टी का गठन

इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) से निष्कासित अजय चौटाला के दोनों बेटों दुष्यंत और दिग्विजय ने रविवार को नए राजनीतिक दल- जननायक जनता पार्टी का गठन किया। पार्टी का झंडा 70 फीसदी हरा और 30 फीसदी पीला है। इनेलो का झंडा पूरी तरह हरा है। चौधरी देवीलाल को जननायक कहा जाता था, इसलिए पार्टी के नाम में जननायक शब्द लिया गया है।

एडा बैलेन डि ओर अवॉर्ड पाने वाली पहली महिला खिलाड़ी

नॉर्वे की एडा हेगरबर्ग को इस मंगलवार को बैलेन डि ओर अवॉर्ड दिया गया। महिला कैटेगरी में पहली बार यह अवॉर्ड दिया गया। यह फुटबॉल का सबसे बड़ा अवॉर्ड है। 23 साल की एडा ने अगले साल फ्रांस में वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। नॉर्वे की एडा हेगरबर्ग ने अपने गोल और प्रदर्शन से रिकॉर्ड बुक में नाम लिखवाया है। वे लगातार तीन बार लियोन को चैम्पियंस लीग का खिताब दिला चुकी हैं। वे चार फ्रेंच चैम्पियनशिप और तीन फ्रेंच कप टाइटल भी जीत चुकी हैं।खेल में महिलाओं से भेदभाव के विरोध में 2019 में महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लेंगी।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share