Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 December 2018

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने कार्यकाल पूरा होने से 9 महीने पहले इस्तीफा दिया

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इसकी वजह निजी बताई है। पिछले कुछ महीनों से सरकार और आरबीआई के बीच कई मुद्दों पर विवाद चल रहा था। सरकार ने आरबीआई एक्ट की धारा 7 का भी इस्तेमाल किया था। लेकिन, बाद में विवाद सुलझने की खबर आई। 19 नवंबर को आरबीआई की बोर्ड बैठक में विवाद के कुछ मुद्दों पर सहमति भी बन गई थी। इसके बाद यह आशंका खत्म हो गई कि उर्जित पटेल इस्तीफा देंगे। लेकिन, सोमवार को अचानक उन्होंने इस्तीफे का ऐलान कर दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उर्जित पटेल के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व में आरबीआई ने अच्छा काम किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उर्जित पटेल को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि उनके साथ काम का अनुभव अच्छा रहा।4 सितंबर 2016 को उर्जित पटेल आरबीआई गवर्नर का पद संभाला था। उनका कार्यकाल सितंबर 2019 तक था। लेकिन, उन्होंने 9 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया। धारा 7 के तहत सरकार आरबीआई से सलाह-मशविरा कर सकती है और उसे निर्देश भी दे सकती है।

मिंत्रा के सीईओ अनंत नारायण ने इस्तीफा दिया, अब फ्लिपकार्ट के अमर लीड करेंगे

ऑनलाइन फैशन रिटेलर मिंत्रा के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) अनंत नारायणन ने पद से इस्तीफा दे दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लिपकार्ट के एग्जीक्यूटिव अमर नागाराम अब इस यूनिट का नेतृत्व करेंगे। अनंत का इस्तीफा भी इसी बदलाव के चलते किया गया है। फ्लिपकार्ट की 70 फीसदी हिस्सेदारी अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने खरीदी है। नारायणन ने जुलाई 2015 में मिंत्रा के सीईओ का पद संभाला था।

150 वर्ष पूरे होने पर नवजीवन समाचार पत्र री-लॉन्च

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह मोहाली में पार्टी के एसोसिएट जरनल लिमिटेड द्वारा संचालित होने वाले अखबार नवजीवन की री-लॉन्च करने आए थे। यह वही अखबार है, जिसे कभी महात्मा गांधी ने चलाया था और अब पूरे 150 साल हो गए हैं। इसी के चलते इस अखबार को पुनर्जीवित करने के लिए बड़े स्तर पर लॉन्च किया गया है। अखबार हिंदी और पंजाबी दोनों भाषाओं में होगा।

जोधपुर में अवींद्र ड्रिल आज से

भारत और रूस की वायुसेनाएं सोमवार से जोधपुर में संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी। अभ्यास 12 दिन चलेगा। इसका मकसद ऑपरेशन स्किल बढ़ाना है। ड्रिल का नाम ‘अवींद्र’ रखा गया है। ड्रिल के लिए रूसी एयरफोर्स अपने विमान लेकर नहीं आएगा। अभ्यास में रूस निर्मित भारतीय विमानों का इस्तेमाल होगा।

पाक ने कटास राज धाम यात्रा के लिए 139 भारतीयों को वीजा दिया

यहां पाकिस्तान उच्चायोग ने 139 भारतीयों को कटास राज धाम में तीर्थयात्रा के लिए वीजा दिया। कटास धाम पाकिस्तान के पंजाब में शिव मंदिर है। द्विपक्षीय प्रोटोकॉल के तहत हर साल दोनों देशों के श्रद्धालु अपने धार्मिक स्थलों पर दर्शन के लिए जाते हैं। इससे पहले 26 नवंबर को भारत के गुरदासपुर में करतारपुर कॉरिडोर की नींव रखी गई थी। कॉरिडोर गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक को पाक स्थित तीर्थस्थल से जोड़ेगा। 28 तारीख को पाक में इमरान खान ने कॉरिडोर का शिलान्यास किया।

उत्तरी चीन तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल का परीक्षण

भारत में स्वदेशी ज्ञान से निर्मित परमाणु क्षमता से लैस अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का 10 दिसंबर को ओडिशा में अब्दुल कलाम द्वीप से परीक्षण किया गया। इस मिसाइल का यह सातवां परीक्षण है। यह मिसाइल उत्तरी चीन के अक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इसके परीक्षण से भारत इंटर कांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल रखने वाले सुपर एक्सक्लूसिव क्लब में शामिल हो चुका है। अभी तक अमेरिका, रूस, फ्रांस एवं चीन के पास ही ऐसी मिसाइल थी।

कोहली द. अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में एक साल में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान

भारत ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में 31 रन से जीत हासिल की। विराट कोहली की कप्तानी में भारत को 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर जीत मिली। इसी के साथ कोहली के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। वे एक कैलेंडर ईयर में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बन गए।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on