Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 December 2018

केसीआर दूसरी बार बने मुख्यमंत्री

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने। गुरुवार को राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। केसीआर ने लक्ष्मीनरसिम्हा स्वामी मंदिर के पंडितों के कहने पर शपथ के लिए दोपहर 1.25 बजे का वक्त चुना। विधानसभा चुनाव में टीआरएस ने 119 में से 88 सीटों पर जीत दर्ज की है। केसीआर ने सिद्दीपेट जिले की गजवेल सीट से जीत हासिल की। शपथ समारोह से पहले केसीआर ने मंत्रिमंडल में सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व देने की बात कही। तेलंगाना कैबिनेट में अधिकतम 18 सदस्य हो सकते हैं।

कमलनाथ ही होंगे मप्र के मुख्यमंत्री

नौ बार से छिंदवाड़ा से सांसद कमलनाथ (72) ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस आलाकमान ने उनके नाम पर मुहर लगा दी। विधानसभा चुनाव से करीब 6 महीने पहले कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का जिम्मा संभाला था। कांग्रेस ने इस फैसले के साथ यह भी साफ कर दिया कि राज्य में कोई उप-मुख्यमंत्री नहीं होगा। पहले यह माना जा रहा था कि कमलनाथ के सीएम बनने की स्थिति में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है।

अटलजी के चित्र के साथ जल्द जारी होगा 100 रुपए का सिक्का

अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र के साथ जल्द ही 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा। अधिकारिक बयान के मुताबिक, सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र होगा। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा होगा। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 लिखा होगा। सिक्के के दूसरे सिरे पर अशोक स्तंभ का निशान होगा। इसमें नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। इस सिरे पर नीचे एक तरफ देवनागरी में भारत लिखा होगा, जबकि दूसरी ओर अंग्रेजी में इंडिया। स्तंभ के नीचे रुपए का निशान और उसकी कीमत 100 अंकित होगी।अटलजी का निधन इसी साल 16 अगस्त को हुआ था। वे 93 साल के थे। अटलजी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। उनके सम्मान में कई जगहों के नाम बदले गए हैं। हिमालय की चार चोटियों के नाम भी उनके नाम पर रखे गए। छत्तीसगढ़ के नए रायपुर का नाम अटल नगर रखा गया।इसके अलावा उत्तराखंड सरकार ने देहरादून एयरपोर्ट का नाम बदलकर अटलजी के नाम पर रखा। उधर, उत्तरप्रदेश सरकार ने भी लखनऊ में हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौक रखने का फैसला किया।

मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया

पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है। सीबीआई की अपील पर यह नोटिस जारी किया गया। जांच एजेंसी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 13,500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चौकसी एंटीगुआ में रह रहा है। उसके भारत प्रत्यर्पण की कोशिश की जा रही है।

इमरान खान की बहन पर तीन हजार करोड़ का जुर्माना

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री इमरान खान की बहन अलीमा खानम को एक हफ्ते के भीतर 2,940 करोड़ रूपये टैक्स और जुर्माने के रूप में जमा कराने का आदेश दिया है। विदेश में संपत्ति रखने के मामले में यह आदेश दिया गया।

व्यास ने यपीएसी सदस्य के तौर पर शपथ ग्रहण की

पूर्व आइएएस अधिकारी भारत भषण व्यास ने संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के तौर पर शपथ ग्रहण की। यूपीएससी के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने व्यास को शपथ दिलाई।

टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका इंटरनेशनल फेडरेशन अवार्ड पाने वाली पहली भारतीय

भारत की मणिका बत्रा इस साल की ब्रेकथ्रू टेबल टेनिस स्टार चुनी गईं। उन्हें इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) ने सम्मानित किया। 23 साल की मणिका इंटरनेशनल फेडरेशन अवॉर्ड पाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हैं। भारत की राइजिंग स्टार मणिका ने इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में चार और एशियाई खेलों में एक पदक जीता था।

फेडरेशन ने गलती मानी, सुशील और साक्षी को अब ग्रेड ए में शामिल किया

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) ने सुशील कुमार और साक्षी मलिक को ग्रेड-ए में शामिल कर लिया है। दोनों खिलाड़ियों को पहले ग्रेड-बी में रखा गया था। फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, 'बैठक में फेडरेशन के सभी अधिकारी इस बात पर सहमत थे कि दोनों को बी ग्रेड में नहीं रखा जाना चाहिए। यह हमारी गलती थी।'

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on