Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 December 2018

सिंधु वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीतने वाली पहली भारतीय बनीं

भारतीय शटलर पीवी सिंधु ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीत लिया। उन्होंने फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराकर स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। सिंधु यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने यह मुकाबला 62 मिनट में 21-19, 21-17 से अपने नाम किया। इस साल सिंधु का यह पहला खिताब है। सिंधु रियो ओलिंपिक 2016 में फाइनल हार गईं थी। उन्हें इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स के खिताबी मुकाबले में भी हार मिली थी। वे दो बार वर्ल्ड चैम्पियशिप के फाइनल में उप-विजेता रही थीं। इस साल सिंधु को कुल पांच फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

करुणानिधि की प्रतिमा का अनावरण

द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (डीएमके) के मुख्यालय ‘अन्ना अरियावलम’ में रविवार को एम करुणानिधि की प्रतिमा का अनावरण किया गया। कार्यक्रम में यूपीए चेयरमैन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, करुणानिधि के बेटे एमके स्टालिन, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू शामिल हुए। करुणानिधि का निधन इस साल अगस्त में हुआ था। 94 साल के करुणानिधि लंबे वक्त से बीमार थे।अनावरण कार्यक्रम में केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी, भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा और रजनीकांत भी शामिल हुए।

जोरामथंगा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

मिजो नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) के अध्यक्ष जोरामथंगा ने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। वह 12 सदस्यीय मंत्रिमंडल की अगुआई करेंगे। राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल के. राजशेखन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

छत्तीसगढ़ : भूपेश बघेल होंगे मुख्यमंत्री

भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। रायपुर में रविवार को हुई विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुना गया। इसके बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि सोमवार को बघेल अकेले शपथ लेंगे। मंत्रियों पर फैसला बाद में होगा।

प्रयागराज : मोदी ने 4048 करोड़ रुपए की योजनाओं का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रयागराज पहुंचे। उन्होंने कुंभ मेले के लिए बनाए गए कमांड और कंट्रोल रूम का उद्घाटन किया और संगम पर मां गंगा की पूजा की। वह यहां 4048 करोड़ की 366 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने अक्षय वट और लेटे हनुमान का भी दर्शन किया।

रानिल विक्रमसिंघे ने 51 दिन बाद दोबारा ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

श्रीलंका में यूनाइटेड नेशनल पार्टी के नेता रानिल विक्रमसिंघे ने रविवार को दोबारा प्रधानमंत्री शपथ ली। 26 अक्टूबर को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने विक्रमसिंघे को पद से हटाकर महिंदा राजपक्षे को प्रधानमंत्री बना दिया था। विक्रमसिंघे के प्रधानमंत्री बनते ही श्रीलंका में 51 दिन से चला आ रहा गतिरोध खत्म हो गया। संकट से देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान हुआ है। विक्रमसिंघे भारत समर्थक और चीन के विरोधी माने जाते हैं। श्रीलंका के विवादित प्रधानमंत्री राजपक्षे ने शनिवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने पीएम बनने के 51वें दिन पद छोड़ा। श्रीलंका के किसी भी प्रधानमंत्री का एक बार में यह सबसे कम समय का कार्यकाल है।

किसी व्यक्ति को अंतरिक्ष भेजने वाली पहली निजी कंपनी बनी वर्जिन

रिचर्ड ब्रैन्सन की वर्जिन गैलेक्टिक ने स्थापना के 14 साल बाद बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्पेस टूरिज्म में कदम बढ़ाते हुए इसने गुरुवार को वीएसएस यूनिटी यान का सफल परीक्षण किया। इसे कैलिफोर्निया के मोजावे से छोड़ा गया। इसमें दो पायलट थे। 2011 के बाद पहली बार अमेरिका की धरती से कोई यान अंतरिक्ष यात्री को लेकर उड़ा। अब तक अमेरिका अपने वैज्ञानिकों को रूस से अंतरिक्ष में भेजता रहा है। यह स्पेस टूरिज्म के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है, जिसमें वर्जिन ने बाजी मार ली है। इलोन मस्क की टेस्ला, जेफ बेजोस की ब्लू ओरिजिन और बोइंग कंपनियां भी इस दौड़ में हैं।

अमेरिका में ‘आइ एम हिंदू’ अभियान

अमेरिका में हिंदुओं को डराने या धमकाने के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए यहां एक अभियान शुरू किया गया है। इस राष्ट्रव्यापी अभियान का मकसद हिंदू धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करने का है। अमेरिका में हिंदुओं के संगठन हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन(एचएएफ) ने ‘आइ एम हिंदू अमेरिकन’ शीर्षक से अभियान लांच किया है।

अब आॅस्ट्रेलिया ने भी पश्चिमी यरूशलम को इजरायल की राजधानी माना

अमेरिका के बाद अब आॅस्ट्रेलिया ने भी पश्चिमी यरूशलम को इजरायल की राजधानी मान लिया है। हालांकि, इजरायल के तेल अवीव में मौजूद अपने दूतावास को यरूशलम स्थानांतरित करने में वह किसी जल्दबाजी में नहीं है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on