Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 December 2018

3 राज्यों में शपथ ग्रहण आज

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री आज शपथ लेंगे। तीनों राज्यों में कांग्रेस की जीत के बाद मध्यप्रदेश में कमलनाथ, राजस्थान में अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल विधायक दल के नेता चुने गए हैं। कांग्रेस ने महागठबंधन की एकता दिखाने के लिए शपथ ग्रहण समारोह में सभी प्रमुख विपक्षीय दलों के नेताओं को आने का न्योता दिया है। समारोह में 10 दलों के नेता शामिल हो सकते हैं। अशोक गहलोत जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सुबह 10 बजे राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उनके साथ सचिन पायलट उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सचिन राज्य के पांचवें डिप्टी सीएम होंगे। कमलनाथ मध्यप्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के तौर पर दोपहर 1.30 बजे भोपाल में बीएचईएल के जंबूरी मैदान में शपथ लेंगे। भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के तीसरे मुख्यमंत्री के तौर पर सोमवार को रायपुर के साइंस कॉलेज में शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे।

हॉकी वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाला छठा देश बना बेल्जियम

ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाले बेल्जियम ने पहली बार हॉकी वर्ल्डकप खिताब जीत लिया। वह खिताब जीतने वाला दुनिया का छठा देश बना। रविवार को फाइनल मुकाबले में उसने नीदरलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराया। नीदरलैंड लगातार दूसरी बार फाइनल में हार गया, पिछली बार 2014 में उसे ऑस्ट्रेलिया ने हराया था। यह उसका सातवां फाइनल था। उसे चौथी बार हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ नीदरलैंड पाकिस्तान के चार बार खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गया। वह ऑस्ट्रेलिया के बराबर तीन बार चैम्पियन बन चुका हैं। वहीं, जर्मनी दो और भारत एक बार विजेता बना है।

राज्यपाल प्रशासन में लद्दाख को मिली पहली यूनिवर्सिटी

राज्य प्रशासनिक काउंसिल ने लद्दाख के लिए कलस्टर यूनिवर्सिटी को मंजूरी दे दी है। जम्मू कश्मीर में कुल ग्यारह विश्वविद्यालय हैं जिसमें जम्मू संभाग में छह और कश्मीर संभाग में पांच विश्वविद्यालय हैं। लद्दाख में कोई विश्वविद्यालय नहीं था।

ऐशत मुहम्मद दीदी भारत में मालदीव की राजदूत नियुक्त

मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मुहम्मद सोलिह ने अपनी भारत यात्रा से पहले ऐशत मुहम्मद दीदी को भारत में मालदीव का राजदूत नियुक्त किया है। दीदी अहमद मुहम्मद की जगह लेंगी।

विदेशी सर्वर से भारतीयों का डेटा डिलीट कर देंगे : मास्टरकार्ड

ग्लोबल कार्ड पेमेंट कंपनी मास्टरकार्ड ने आरबीआई से कहा है कि वह विदेशी सर्वरों से भारतीय कार्डधारकों के डेटा डिलीट कर देगी। लेकिन, एक समय के बाद इससे कार्ड की सुरक्षा में कमी आएगी। आरबीआई ने 16 अक्टूबर से कार्ड पेमेंट कंपनियों के लिए नए नियम लागू किए थे। इसके मुताबिक कंपनियों को भारतीय ग्राहकों के ट्रांजेक्शन संबंधी सभी डेटा देश में ही स्टोर करने पड़ेंगे। साथ ही विदेशी सर्वरों में स्टोर पुराना डेटा डिलीट करना पड़ेगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share