Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 December 2018

फिलीपींस की कैटरिओना बनीं मिस यूनिवर्स

फिलीपींस की कैटरिओना इलिसा ग्रे ने 2018 का मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका की टैमेरिन ग्रीन दूसरे स्थान पर और वेनेजुएला की स्टेफनी गुटरेज़ तीसरे स्थान पर रहीं। मुंबई की 22 साल की नेहल चुडास्मा टॉप 20 में भी जगह नहीं बना पाईं। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में कुल 94 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। 2017 की मिस यूनिवर्स डेमी ले नेल-पीटर्स ने ग्रे को ताज पहनाया। ग्रे इस दौरान लाल रंग के हाई स्लिट गाउन में पहने थीं। मिस यूनिवर्स में भारत का 18 साल का इंतजार खत्म नहीं हो सका। 22 साल की नेहल टॉप-20 में भी जगह नहीं बना सकीं। भारत की ओर से आखिरी बार 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स खिताब जीता था। उनसे पहले 1994 में सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बनी थीं।

देश में महिलाओं के लिए 4000 से ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थान

देश में केवल महिलाओं के लिए 4,219 काॅलेज और विश्वविद्यालय हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने संसद में यह जानकारी दी। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में 843 संस्थान हैं। 684 संस्थाओं के साथ राजस्थान दूसरे स्थान पर और 383 के साथ तमिलनाडु तीसरे स्थान पर है।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019 में मनेगा अफ्रीका दिवस

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2019 में 19 जनवरी को अफ्रीका दिवस का आयोजन किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इस आयोजन से 260 करोड़ की आबादी वाले भारत व अफ्रीका के बीच व्यापार व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

22 साल बाद कल जम्मू-कश्मीर में लागू होगा राष्ट्रपति शासन

22 साल बाद 19 दिसंबर को एक बार फिर जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू हो जाएगा। केंद्र सरकार ने 18 दिसंबर को राज्यपाल शासन के छह माह पूरे होने के अगले ही दिन 19 दिसंबर को राज्य में राष्ट्रपति शासन को सहमति प्रदान कर दी है। सिर्फ औपचारिक आदेश और राष्ट्रपति उद्घोषणा ही शेष है। इससे पूर्व 1990 से अक्टूबर 1996 तक जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन रहा था।

गहलोत ने मुख्यमंत्री और पायलट ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

अशोक गहलोत ने सोमवार को राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल कल्याण सिंह ने उन्हें शपथ दिलाई। वे तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने हैं। उनके साथ सचिन पायलट ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहे। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल हुईं। शपथ ग्रहण में संभावित महागठबंधन के 12 दलों के नेता नजर आए। अशोक गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। तब उनकी उम्र 47 थी। इसके बाद 2008 में उन्हें सत्ता की कमान मिली। तब वे 57 साल के थे।

कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

कमलनाथ ने सोमवार को मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दोपहर 2:30 बजे उन्हें शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के अलावा 10 अन्य दलों के नेता मौजूद रहे। वहीं, 4 पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बाबूलाल गौर, दिग्विजय सिंह और कैलाश जोशी भी मंच पर मौजूद थे। कमलनाथ ने सीएम बनने के 2 घंटे बाद किसानों की कर्जमाफी की फाइल पर दस्तखत किए।

छत्तीसगढ़ : बघेल ने सीएम पद की शपथ लेते ही किसानों का 6100 करोड़ रु. का कर्ज माफ किया

भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के तुरंत बाद वादे के मुताबिक किसानों को राहत दी। उन्होंने 16.65 लाख किसानों का सरकारी बैंकों से लिया गया 6100 करोड़ रुपए का कर्ज माफ करने का ऐलान किया। अन्य मदों में बैंकों से लिए गए कर्ज को भी जांच के बाद माफ करने का भरोसा दिलाया।

अफ्रीका के घाना विश्वविद्यालय से हटाई गई गांधीजी की प्रतिमा

गांधीजी की पोती इला के अगुआई में दक्षिण अफ्रीका के गांधीवादी संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया। इला डरबन में गांधी डेवलपमेंट ट्रस्ट चलाती हैं। यह प्रतिमा इसलिए हटाई गई क्योंकि वहां के लोगों का मानना है कि गांधीजी नस्लवादी थे। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 2016 में मूर्ति का अनावरण किया था।

दिल्ली के बाद मद्रास हाईकोर्ट ने भी ऑनलाइन दवा बिक्री पर रोक लगाई

दिल्ली हाईकोर्ट के बाद मद्रास हाईकोर्ट ने भी ऑनलाइन दवा बिक्री पर रोक लगा दी है। अदालत ने इस संबंध में केंद्र सरकार को 31 जनवरी तक नियम बनाने के लिए कहा है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट में बताया था कि देश में 3,500 ऐसी वेबसाइट हैं जो ऑनलाइन दवा बेच रही हैं। दिल्ली हाईकोर्ट भी पिछले गुरुवार को ई-फार्मेसी के जरिए दवा बिक्री पर रोक लगा चुका है। ऑनलाइन फार्मेसी कंपनियों को शपथ-पत्र दाखिल करने के लिए कोर्ट ने 4 हफ्ते का वक्त दिया है।

मेसी इस साल 50 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी

स्पेनिश लीग ला लिगा में बार्सिलोना ने लेवान्ते को 5-0 से हरा दिया। इस मैच में बार्सिलोना के कप्तान लियोनल मेसी ने हैट्रिक गोल किया। इस सीजन में यह उनका पहला हैट्रिक है। उनके नाम कुल 49 और ला लीगा में 31 हैट्रिक गोल है। मेसी ने इस साल अपना 50वां गोल भी पूरा कर लिया। वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले फुटबॉलर हैं। मेसी ने पिछले नौ साल में आठ बार एक कैलेंडर ईयर में 50 से ज्यादा गोल किए। इस साल उनके बाद सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो और रोबर्ट लेवेंदोस्की दूसरे नंबर हैं। दोनों ने इस साल 46 गोल किए हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share