Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 December 2018

माधवी दीवान बनीं एडिशनल साॅलिसिटर जनरल

सरकार ने अधिवक्ता माधवी जी दीवान को भारत का एडिशनल साॅलिसिटर जनरल(एएसजीआइ) नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति चार्ज लेने के दिन से 30 जून 2020 या अगले आदेश तक प्रभावी रहेगी। दीवान सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगी। राजग द्वारा नियुक्त की गई वह तीसरी महिला कानून अधिकारी है। दीवान से पहले पिंकी आनंद और मनिंदर आचार्य एडिशनल साॅलिसिटर जनरल नियुक्त की जा चुकी हैं।

देश में पहली बार केवल महिलाओं की राजनीतिक पार्टी लांच

संसद एवं अन्य जगहों पर महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ एक ‘राष्ट्रीय महिला पार्टी’ लांच की गई है। इसकी राष्ट्रीय अध्यक्ष श्वेता शेट्टी हैं। पार्टी ने अपना बुनियादी काम 2012 में शुरू किया था।

संचार उपग्रह जीसैट-7ए का प्रक्षेपण आज

भूगर्भीय संचार उपग्रह जीसैट-7ए को जीएसएलवी-एफ 11 के जरिए 19 दिसंबर को शाम चार बजकर 10 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया जाएगा। इस सेटेलाइट की अवधि आठ साल होगी और यह भारतीय क्षेत्र में केयू बैंड में उपयोगकर्ताओं को संचार क्षमता प्रदान करेगा। प्रक्षेपण यान इसे भूस्थैतिक स्थानांतरित कक्षा(जीटीओ) में ले जाएगा। इसके बाद इसे आॅनबोर्ड प्रोपल्सन सिस्टम की मदद से भूस्थैतिक कक्षा में पहुंचाएगा। जीएसएलवी-एफ11 इसरो के चौथे चरण का प्रक्षेपण यान है। इससे छोड़े जाने वाला यह 69वां सेटेलाइट होगा।

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री तुलसी गिरी का निधन

दो बार नेपाल के प्रधानमंत्री रहे नेता तुलसी गिरी का निधन हो गया। वे 93 साल के थे और लिवर कैंसर से पीड़ित थे। राजा महेंद्र शाह द्वारा लागू की गई पंचायत प्रणाली के समर्थक गिरी 1975 और 1977 में देश के प्रधानमंत्री बने थे।

मोदी ने कहा- 99% वस्तुओं को 18% या उससे निचले स्लैब में लाने की योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि 99% वस्तुओं को 18% जीएसटी के दायरे में लाने की कोशिश की जा रही है। रिपब्लिक समिट में मोदी ने ऐसा कहा। उन्होंने संकेत दिए कि 28% टैक्स स्लैब में सिर्फ लग्जरी और कुछ अन्य वस्तुओं को रखा जाएगा।

आईपीएल

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2019 के लिए मंगलवार को जयपुर में खिलाड़ियों की नीलामी हुई। इसमें आठ फ्रेंचाइजीस ने 106 करोड़ 80 लाख रुपए खर्च कर 60 खिलाड़ियों को खरीदा। इनमें से 20 विदेशी हैं। छह राउंड तक चली नीलामी में सबसे महंगे जयदेव उनादकट और वरुण चक्रवर्ती बिके। उनादकट को राजस्थान और वरुण को पंजाब ने 8.4-8.4 करोड़ रुपए में खरीदा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने शिवम दुबे को पांच करोड़ रुपए में खरीदा। वे अनकैप्ड खिलाड़ी थे और उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था। विदेशियों में सबसे महंगे इंग्लैंड के सैम कुरेन बिके। उन्हें 7.2 करोड़ रुपए में दिल्ली कैपिटल्स ने खरीदा। पहली बार में अनसोल्ड रहे युवराज सिंह को बाद में मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइस पर एक करोड़ रुपए में खरीदा।

वैज्ञानिकों ने माचिस के आकार का इम्प्लांट बनाया, जो इमोशन कंट्रोल कर बेचैनी दूर करेगा

अमेरिकन कंपनी सायबरोनिक्स के वैज्ञानिकों ने माचिस से भी छाेटे आकार का ऐसा इंम्प्लांट बनाया है जो बेचैनी दूर करता है। इसे सीने में लगाया जा सकता है। यह डिवाइस हर 5 से 10 मिनट में शरीर में बहुत ही कम तीव्रता का करंट पैदा करती है जो सीने से मस्तिष्क को जाने वाली नर्व को सक्रिय करता है। नर्व सक्रिय होने पर शरीर में ऐसे रसायनों का स्तर बढ़ जाता है जो आपके इमोशन को कंट्रोल करता है। ये रसायन बेचैनी दूर करके खुश रखने का काम करता है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share