Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 December 2018

मोदी ने अटलजी के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का जारी किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां संसद भवन के सभागार में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र वाला 100 रुपए का सिक्का जारी किया। 35 ग्राम वजनी इस सिक्के के एक सिरे पर अटलजी के नाम के साथ उनका चित्र है। नाम अंग्रेजी और देवनागरी में लिखा है। तस्वीर के नीचे अटलजी के जन्म का साल 1924 और मृत्यु का साल 2018 अंकित है।

गुरूग्राम बना देश का पहला ओडीएफ प्लस शहर

ओडीएफ(खुले में शौच से मुक्त) प्लस होने वाला गुरूग्राम देश का पहला शहर बन गया है। गुरूग्राम एक साल पहले ही ओडीएफ घोषित हो गया था। इसके बाद शहरी क्षेत्र को ओडीएफ प्लस बनाने की तैयारी की जा रही थी।

राष्ट्रीय एकता के लिए नए पुरस्कार का एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता के लिए एक नए राष्ट्रीय पुरस्कार के गठन की घोषणा की है। पद्म पुरस्कार की तर्ज पर यह पुरस्कार होगा। राष्ट्रीय एकता के लिए किसी भी तरह से काम करने वाले किसी भारतीय को हर साल यह पुरस्कार दिया जाएगा।

चार हजार किमी तक मार करने वाली अग्नि-4 का परीक्षण

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल अग्नि-4 का 23 दिसंबर को ओडिशा के बालासोर जिले के अब्दुल कलाम द्वीप स्थित इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से परीक्षण किया गया। 20 मीटर लंबी और 17 टन वजन वाली यह मिसाइल एक हजार किलोग्राम विस्फोटक ले जाने में सक्षम है। यह स्वदेशी मिसाइल जमीन से जमीन पर 4000 किमी. दूर तक प्रहार कर सकती है। पहले इस मिसाइल को अग्नि-2 प्राइम के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम अग्नि-4 है।

बिना कोई पेड़ काटे ‘सदैव अटल’ समाधि बनकर तैयार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का समाधि स्थल ‘सदैव अटल’ बनकर तैयार है। अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को पहली प्रार्थना सभा अटल स्मृति न्यास की तरफ से रखी गई है। इसमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री समेत विपक्षी दलों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। फिलहाल समाधि की फिनिशिंग और सजावट का काम चल रहा है। अटलजी का निधन 16 अगस्त को हुआ था।

इंडोनेशिया / सुनामी से मरने वालों की तादाद 281 हुई

इंडोनेशिया की सुंदा खाड़ी में सुनामी की चपेट में आकर 281 लोगों की मौत हो गई। 1000 से ज्यादा जख्मी हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, शनिवार देर रात अनाक क्राकातोआ ज्वालामुखी फटने के बाद समुद्र के नीचे भूस्खलन आ गया। इससे उठी ऊंची लहरों ने तटीय इलाकों में तबाही मचा दी। दक्षिणी सुमात्रा के किनारे स्थित कई इमारतें तबाह हो गईं।

ओडिशा / मोदी आज आईआईटी समेत 15 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ओडिशा में 15 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे। वे अरागुल में 1660 करोड़ रुपए की लागत से बने आईआईटी-भुवनेश्वर के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरे ओडिशा के लिए स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क और संस्कृति से जुड़े विकास कार्यों का ऐलान भी करेंगे। मोदी बेरहामपुर में 3800 करोड़ रुपए की पारादीप-हैदराबाद पेट्रोलियम प्रोडक्ट पाइपलाइन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। हाईवे के चौड़ीकरण और निर्माण कार्य की नींव रखेंगे। मोदी भुवनेश्वर में राज्य कर्मचारी बीमा निगम (ईएसआईसी) की 73.5 करोड़ में बनी नई फैसिलिटी का उद्घाटन भी करेंगे।

प्रियंका ने जीता बॉडी बिल्डिंग मिस इंडिया टाइटल

भोपाल की प्रियंका वैश्य ने ऑल इंडिया वुमंस बॉडी बिल्डिंग एंड फिजिक चैंपियनशिप में मिस इंडिया का टाइटल जीता है। प्रियंका ने लुधियाना में आयोजित इस चैंपियनशिप में दो गोल्ड जीते हैं। इनमें एक बॉडी बिल्डिंग और दूसरा फिजिक में आया है। इस चैंपियनशिप में देशभर से आईं वुमन बॉडी बिल्डर ने हिस्सा लिया।

वेदांगी ने साइकिल से 159 दिन में दुनिया का चक्कर लगाया, ऐसा करने वाली पहली एशियाई महिला

साइकिल से दुनिया का चक्कर लगाकर 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी रविवार सुबह कोलकाता पहुंचीं। उन्होंने 159 दिनों में 29000 किलोमीटर का सफर पूरा किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से जुलाई महीने में यह यात्रा शुरू की थी। पहले यह रिकॉर्ड ब्रिटेन की जेनी ग्राहम (38) के नाम है। जेनी ने साल 2018 में यह सफर 124 दिन में पूरा किया था। वेदांगी ब्रिटेन के बॉउर्नेमाउथ विश्वविद्यालय की खेल प्रबंध संकाय की छात्रा हैं। उन्होंने बताया, इस अभियान के लिए दो साल पहले ही तैयारी शुरू कर दी थी।

8 साल के भारतीय लड़के ने फतह की ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी

हैदराबाद के रहने वाले 8 साल सामन्यु पोथुराजू ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोशिउज्को को फतह कर लिया है। सामन्यु ने अपनी मां और बहन के साथ 12 दिसंबर को चढ़ाई पूरी की। इससे पहले वे सबसे कम उम्र में अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो की चढ़ाई पूरी करने का गौरव हासिल कर चुके हैं। सामन्यु ने 6 साल 91 दिनों की उम्र में माउंट किलिमंजारो फतह कर अमेरिका के मोंटाना केनी के रिकॉर्ड को तोड़ा था। अब उनका अगला लक्ष्य जापान के माउंट फूजी पर चढ़ना है। इससे पहले वे चार अलग-अलग चोटियां भी फतह कर चुके हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन जयनारायण प्रसाद निषाद नहीं रहे

पूर्व केंद्रीय मंत्री कैप्टन जयनारायण प्रसाद निषाद का सोमवार सुबह निधन हो गया। वह पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। कैप्टन निषाद बिहार के वैशाली जिले के रहने वाले थे। वह मुजफ्फरपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ते थे। लंबे राजनीतिक करियर के दौरान वह कई बार सांसद और मंत्री बने।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on