Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 December 2018

चाबहार बंदरगाह के ट्रेड और ट्रांजिट रूट पर बनी सहमति

भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच हुए त्रिपक्षीय चाबहार समझौते को लागू करने के लिए बनाई गई समिति की पहली बैठक ईरान के चाबहार शहर में हुई। बैठक में तीनों देशों के बीच इसके ट्रेड एवं ट्रांजिट काॅरिडोर के रूट पर सहमति बनी।

डोकलाम के बाद भारत-चीन के बीच पहला सैन्य अभ्यास खत्म

भारत-चीन के बीच पिछले वर्ष डोकलाम में पैदा हुए गतिरोध के बाद दोनों देशों की सेनाओं के बीच परस्पर विश्वस बढ़ाने, सहयोग की समझ को विकसित करने और उसे मजबूत करने के लिहाज से हैंड इन हैंड संयुक्त सैन्य अभ्यास का अयोजन किया गया। दक्षिण पश्चिमी चीन शहर चेंगदू में यह संयुक्त सैन्य अभ्यास 11 दिसंबर से शुरू हुआ।

पुरूष केंद्रीय कर्मियों को भी अब चाइल्ड केयर लीव

केंद्रीय कर्मचारियों के अवकाश नियमों में संशोधन किया गया है। अब पुरूष कर्मचारियों को भी बच्चों की देखभाल के लिए 730 दिन की चाइल्ड केयर लीव मिलेगी। यह उन कर्मचारियों को ही मिलेगी, जो विधु हैं और उनके बच्चे 18 वर्ष से छोटे हैं। इसके अलावा अर्जित अवकाश में भी कर्मचारियों के हित में संशोधन किया गया है। इसके तहत हर जनवरी और जुलाई के प्रथम दिन पांच दिन का अग्रिम अवकाश प्रत्येक कैलेंडर वर्ष उनके अवकाश खाते में डाला जाएगा।

कोमा में जाने वाले पुलिसकर्मियों को मिलेगी असाधारण पेंशन

पुलिसकर्मियों के कल्याण की दिशा में योग सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लिया है। कर्तव्य पालन के दौरान गंभीर दुर्घटना के कारण किसी पुलिसकर्मी के अधिक समय तक कोमा में चले जाने पर उसे असाधारण पेंशन मिलेगी। असाधारण पेंश पूर्ण वेतन के बराबर होती है। इसके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस (असाधारण पेंशन) (द्वितीय संशोधन) नियमावली, 2015 में संशोधन प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

वैष्णो देवी से भैरो घाटी के लिए केबल कार शुरू

मां वैष्णो देवी मंदिर से भैरो घाटी तक चलने वाली पैसेंजर केबल कार 24 दिसंबर से विधिवत रूप से आरंभ हो गई।राज्यपाल और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन सत्यपाल मलिक ने जम्मू में राजभवन से वीडियो काॅन्फ्रेसिंग के जरिए केबल कार परियोजना का विधिवत उद्घाटन किया।

रवींद्र संगीत के गायक द्विजेन मुखोपाध्याय का निधन

रवींद्र संगीत के लोकप्रिय एवं वयोवृद्ध गायक द्विजेन मुखोपाध्याय को 24 दिसंबर को कोलकाता के साॅल्टलेक स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह 91 साल के थे। मुखोपाध्याय ने अपने जीवनकाल में कविगुरू रवींद्रनाथ टैगोर के 1,000 से ज्यादा गीत गाए, जिनमें से पहला गीत तुमी केमोन कोरे गान कोरो हे गुनी 1951 में रिकाॅर्ड किया गया था।

बिहार में खुलेगा देश का पहला पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि देश में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत दूध उत्पादन और देसी गायों के नस्ल सुधार की दिशा में लगातार काम चल रहा है। इस कड़ी में देश के पहले पशु प्रजनन उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना मोतिहारी(बिहार) के पीपराकोठी में होगी। इस पर 33.8 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

हास्पिटल शिप संधानी नौसेना में शामिल

भारतीय नौसेना हास्पिटल शिप (आइएनएचएस) संधानी को नौसेना में शामिल कर लिया गया। संधानी नौसेना में शामिल किया जाने वाला दसवां अस्पताल है।

चीन के पहले योग काॅलेज की देशभर में खुलेंगी 50 शाखाएं

भारत और चीन के बीच सांस्कृति आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत युनन प्रांत में खेले गए चीन के पहले योग काॅलेज की देशभर में 50 शाखाएं खोली जाएंगी। वर्ष 2015 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चीन यात्रा के बाद कुनमिंग स्थित युन्नान मिंजु यूनिवर्सिटी में भारत-चीन येाग काॅलेज खोला गया था।

नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के एक और मामले में 7 साल की सजा

पाकिस्तान की एंटी करप्शन कोर्ट ने बर्खास्त प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के एक और मामले में सात साल कैद की सजा सुनाई है। उन पर 25 लाख डॉलर (करीब 175 करोड़ रुपए) का जुर्माना भी लगाया गया है। सोमवार को यह सजा अल अजीजिया स्टील मिल्स मामले में सुनाई गई। फ्लैगशिप इन्वेस्टमेंट्स से जुड़े एक और मामले में उन्हें बरी कर दिया गया। इससे पहले इसी साल जुलाई में लंदन के अवेनफील्ड स्थित 4 फ्लैट से जुड़े मामले में नवाज को 10 साल कैद की सजा सुनाई थी। इस मामले में इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने उन्हें सितंबर में ही जमानत दे दी थी और सजा को सस्पेंड कर दिया था।

टीसी को मिल सकता है विशेष दर्जा

रेलवे के टिकट चेकरों (टीसी) को 87 साल पहले ब्रिटिशों द्वारा छीना गया विशेष दर्जा वापस मिल सकता है। अगर सरकार द्वारा गठित कमेटी अपनी सहमति देती है तो उन्हें "रनिंग स्टाफ' का दर्जा दिया जा सकता है। ब्रिटिशों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की मदद करने पर टीसी से यह अधिकार छीन लिया था। इसी साल सितंबर में 100 सांसदों ने रेलवे मंत्री पीयूष गोयल को खत लिखकर कहा था कि टीसी को रनिंग स्टाफ का दर्जा वापस दिया जाए। खत लिखने वालों में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल थे। ट्रेन के संचालन के दौरान मौजूद रहने वाले ट्रेन ड्राइवर, असिस्टेंट ड्राइवर, गार्ड, ब्रेकमैन और दूसरे कर्मचारियों को रनिंग स्टाफ का दर्जा मिला हुआ है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on