Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 December 2018

वाजपेयी जी के ‘सदैव अटल’ स्मारक का उद्घाटन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके स्मारक का उद्घाटन किया। ‘सदैव अटल’ स्मारक की देखरेख लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में ट्रस्ट करेगा।

अंडमान-निकोबार / तीन द्वीपों के नाम बदलेगी सरकार

केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार के तीन द्वीपों के नाम बदले जाएंगे। 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे पर द्वीपों के नए नाम का ऐलान होगा। जिन द्वीपों के नाम बदले जाने हैं, उनमें रॉस आइलैंड, नील आइलैंड और हैवलॉक आइलैंड शामिल हैं। इन्हें क्रमश: नेताजी सुभाष चंद्र बोस आइलैंड, शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप नाम दिया जाएगा। रविवार को मोदी पोर्ट ब्लेयर दौरे पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के आजाद हिंद सरकार के गठन की घोषणा के 75वें साल पर तिरंगा फहराएंगे। पोर्ट ब्लेयर में इस मौके पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनके साथ रहेंगे। गृह मंत्रालय के मुताबिक, नाम बदले जाने की सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। नेताजी बोस ने दूसरे विश्व युद्ध में जापानियों द्वारा इन द्वीपों पर कब्जा किए जाने के बाद यहां तिरंगा फहराया था। तब उन्होंने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह का नाम बदलकर शहीद और स्वराज द्वीप करने का सुझाव दिया था।

मोदी ने किया देश के सबसे बड़े रेल-रोड पुल बोगीबील का उद्घाटन

धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश के सबसे बड़े रेल-रोड ब्रिज बोगीबील (bogibeel bridge in assam) का उद्घाटन किया। उनके साथ असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे। यह पुल असम के डिब्रूगढ़ में बनाया गया है और ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर और दक्षिण तट को जोड़ेगा। पुल की लंबाई 4.94 किमी है।

नए फीचर्स के साथ जल्द जारी होगा 20 रुपए का नया नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) जल्द ही 20 रुपए का नया नोट जारी करेगा। केंद्रीय बैंक के मुताबिक, नए फीचर्स के साथ 20 रुपए का ये नोट जल्द बाजार में आएगा। केंद्रीय बैंक अब तक 10, 50, 100, 500 के अलावा 200 और 2000 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, मार्च 2018 तक देश में 20 रुपए के 10 अरब नोट प्रचलन में हैं। मार्च 2018 तक कुल करंसी का 9.8 फीसदी मूल्य के 20 रुपए के नोट चलन में हैं। दी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को 500 और 1000 रुपए के नोट बंद कर दिए थे। तब से लेकर अब तक आरबीआई महात्मा गांधी सीरीज के कई नए नोट जारी कर चुकी है। ये सभी नोट आकार और रंग में पुराने नोटों से बिल्कुल अलग हैं।

देशभर में बिजली के सभी मीटर तीन साल में स्मार्ट प्रीपेड में बदलेगी सरकार

सरकार तीन साल में देशभर में बिजली के सभी मीटरों को स्मार्ट प्रीपेड में बदलेगी। बिजली मंत्रालय के इस फैसले का उद्देश्य बिजली के ट्रांसमिशन व डिस्ट्रीब्यूशन में होने वाले नुकसान में कमी लाना है। साथ ही वितरण कंपनियों की स्थिति बेहतर होगी। ऊर्जा संरक्षण को प्रोत्साहन मिलेगा। कागजी बिल की व्यवस्था खत्म होने के साथ बिल भुगतान में आसानी होगी।

हरियाणा आइटी का बेहरीन इस्तेमाल करने वाला पहला राज्य

प्रदेश सरकार ने अंत्योदय सरल पोर्टल से ऐसा सिस्टम खड़ा कर दिया है, जिसके जरिये हर अधिकारी और कर्मचारी के कामकाज पर सीधे निगाह रखी जा सकेगी। पब्लिक खदु जान सकेगी कि उसके काम में कितनी प्रगति हुई और फाइल कहां अटकी है। आॅनलाइन सेवाओं के जरिये काफी हद तक भ्रष्टाचार पर भी रोक लग सकेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर प्रदेश के लोगों को 37 विभागों की 485 सेवाओं और योजनाओं को आॅनलाइन लाभ उठाने की बड़ी सौगात दी है। इनमें 264 सेवाएं और 221 योजनाओं के आॅनलाइन होने से हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य बन गया, जहां आइटी(सूचना प्रौद्योगिकी) का जनहित में बेहतरीन इस्तेमाल हुआ है।

टाटा के लिए अधिग्रहित 10 गांवों के 1709 किसानों की 5000 एकड़ जमीन होगी वापस

छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा में टाटा स्टील प्लांट के लिए जिन किसानों की जमीन का अधिग्रहण हुआ था, उन किसानों को बगैर शर्त के जमीन वापस होगी। सोमवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इसके आदेश जारी किए। इस जमीन की वापसी की मांग किसान लंबे समय से कर रहे थे। टाटा ने प्लांट के लिए 10 गांव के 1709 किसानों की 5000 एकड़ जमीन का 2008 में अधिग्रहण किया गया था। नियमानुसार औद्योगिक उपयोग के लिए अधिग्रहित कृषि भूमि पर 5 साल में काम शुरू करना जरूरी है। अधिग्रहण की तारीख से 5 साल तक परियोजना स्थापित नहीं की गई है तो वह जमीन किसानों को वापस की जाती है।

हरियाणा में स्टाफ नर्स को नर्सिंग अॉफिसर का पदनाम देने की तैयारी, प्रस्ताव हुआ तैयार

स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाले नर्सिंग स्टाफ के पदनाम में बदलाव होगा। प्रस्ताव तैयार किया गया है, इसे मंजूरी के लिए स्वास्थ्य मंत्री और सीएम को भेजा गया है। नर्सिंग स्टाफ का पदनाम बदले जाने से सरकारी खजाने पर वित्तीय भार नहीं पड़ेगा। केंद्र सरकार पहले ही नर्सिंग स्टाफ का पदनाम बदल चुकी है। हरियाणा में स्टाफ नर्स को अब नर्सिंग अॉफिसर का पदनाम देने की तैयारी है। नर्सिंग सिस्टर को सीनियर नर्सिंग आॅफिसर, असिस्टेंट मैटर्न को प्रिंसिपल नर्सिंग आॅफिसर और मैटर्न को चीफ नर्सिंग आफिसर के पदनाम देने का प्रस्ताव स्वास्थ्य विभाग ने तैयार किया है।

डिजनी लैंड थीम पर आज होगा आजवा पार्क का उद‌्घाटन

आजवा पार्क के मुख्य प्रवेश द्वार को प्रसिद्ध डिजनीलैंड की थीम पर तैयार किया गया है। मंगलवार, 25 दिसंबर को मुख्यमंत्री विजय रूपाणी इसका लोकार्पण करेंगे। यहां के मिनीलैंड में बोटिंग भी है। गोल्फ कोर्स, क्रिकेट पिच और बिलियर्ड्स खेलने की सुविधा भी है। यह दुनिया का पहला ऐसा पार्क है जो तालाब के किनारे बनाया गया है। इसे आतापी नाम से भी जाना जाता है। “आतापी’ पाली भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ है “संतुलित रहना’।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share