Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 December 2018

तीन तलाक से जुड़ा नया विधेयक पारित

तीन तलाक से जुड़ा नया विधेयक गुरुवार को करीब 5 घंटे चली चर्चा के बाद लोकसभा से पारित हो गया। विधेयक के पक्ष में 245 और विरोध में 11 वोट पड़े। वोटिंग के दौरान कांग्रेस, अन्नाद्रमुक, द्रमुक और सपा के सदस्यों ने वॉकआउट कर दिया। अब यह विधेयक राज्यसभा में भेजा जाएगा। सरकार 8 जनवरी तक चलने वाले शीतसत्र में ही इसे पारित कराना चाहती है। इसी साल सितंबर में तीन तलाक पर अध्यादेश जारी किया गया था।

चलती ट्रेन की जांच के लिए रेलवे ने विकसित की आॅटोमैटिक प्रणाली

रेलवे ने चलती ट्रेनों की फिटनेस जांचने के लिए आॅटोमेटेड ट्रेन एक्जामिनेशन सिस्टम नामक प्रणाली विकसित की है। इससे ट्रेन के कलपुर्जो की हालत बिना मानवीय दखल के आॅटोमैटिक ढंग से जांची जाती है।
आॅटोमेटेड ट्रेन एक्जामिनेशन सिस्टम अथवा एटीईएस का विकास कोंकण रेलवे ने किया है। और पहली बार नगपुर डिवीजन में इसे अपनाया जा रहा है। इसके तहत कुछ उपकरण रेलवे ट्रेक के किनारे स्थापित किये जाते हैं जो वहां से गुजरने वाली प्रत्येक ट्रेन की स्कैनिंग कर गड़बड़ियों का पता लगाकर सूचना आगे भेजते हैं।

सीमांत लोगों को मुफ्त सेट टाॅप बाॅक्स देगा केंद्र

केंद्र सरकार जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती इलाकों में रह रहे लोगों को निःशुल्क सेट टाॅप बाॅक्स उपलब्ध कराएगी। इससे लोगों में पाकिस्तान की ओर से किए जा रहे दुष्प्रचार और राष्ट्रविरोधी भावनाएं पैदा करने की साजिश को नाकाम बनाया जाएगा। पहले चरण में 30 हजार सेट टाॅप बाॅक्स जारी किए जाएंगे।

देश का पहला मकड़ालय

मध्यप्रदेश के जबलपुर में देश का पहला स्पाइडर इंटरप्रिटेशन सेंटर अरेकनेरियम (मकड़ालय) शुरू हो गया है। सेंटर में मकड़ियों की 150 से अधिक प्रजातियां संरक्षित की गई हैं। जबलपुर स्थित उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान (ट्रॉपिकल फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट, टीएफआरआइ) के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.सुमित चक्रवर्ती ने 20 साल की मेहनत से देश के अलग-अलग हिस्सों से इन प्रजातियों को जुटाया है। तीन साल की रिसर्च के बाद सेंटर में इनका प्रजनन और सरंक्षण संभव हो पाया है। डॉ. सुमित चक्रवर्ती के मुताबिक मकड़ियों के वेनम (जहर) से कई दवाएं बनाई जा सकती हैं। इस पर काम शुरू हो गया है। मकड़ालय स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स के साथ अन्य लोगों के लिए भी खोला गया है।

भारतीय मूल के राजेश कोरियर कंपनी फेडएक्स के प्रेसिडेंट चुने गए

भारतीय मूल के राजेश सुब्रमण्यम (52) यूएस की मल्टीनेशनल कोरियर कंपनी फेडएक्स एक्सप्रेस के प्रेसिडेंट और सीईओ चुने गए हैं। राजेश फिलहाल फेडएक्स कॉरपोरेशन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, चीफ मार्केटिंग और कम्युनिकेशंस ऑफिसर हैं। वो एक जनवरी को नई जिम्मेदारी संभालेंगे। वो डेविड एल कनिंघम की जगह लेंगे।

11 गेंद में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने ट्रेंट बोल्ट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज के दूसरे मैच की पहली पारी में 6 विकेट लिए। उनके इस गेंदबाजी की मदद से न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 104 रन पर ऑलआउट कर दिया। बोल्ट ने केवल 16 रन के अंदर ही श्रीलंका के बाकी छह विकेट गिरा दिए। वे 11 गेंद के अंदर 5 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए। उनके अलावा टिम साउदी ने तीन और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एक विकेट लिए।

अमेरिका के कोलिन ने बिना मदद अकेले अंटार्कटिका पार किया, ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति

अमेरिका के कॉलिन ओ'ब्रेडी (33) अंटार्कटिका महाद्वीप को अकेले और बिना किसी की मदद के पार करने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने उत्तर से दक्षिण अंटार्कटिका तक 1600 किमी की दूरी 54 दिन में पार की। 1996-97 में नॉर्वे के बोर्ग ऑसलैंड पहली बार अकेले अंटार्कटिका पार करने वाले व्यक्ति बने थे लेकिन उन्होंने हवा की दिशा की जानकारी के लिए पतंगों की मदद ली थी। अंटार्कटिका पर सबसे पहले नॉर्वे के रोआल्ड एमंडसेन और उनके बाद ब्रिटेन के रॉबर्ट फाल्कन स्कॉट पहुंचे थे। 2016 में ब्रिटिश आर्मी अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हेनरी वॉर्स्ले भी अकेले दक्षिण ध्रुव पार करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन उनकी मौत हो गई।

मार्च 2020 तक पूरी तरह से प्रदुषण मुक्त हो जाएगी गंगा

सरकार को भरोसा है कि गंगा नदी मार्च 2020 तक पूर्णतया स्वच्छ हो जाएगी।केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी हैं।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share