Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 December 2018

नासा के कैलेंडर 2019 में छाए भारतीय बच्चे, यूपी की दीपशिखा का चित्र कवर पेज पर

भारत के बच्चों के बनाए चित्र नासा के 2019 कैलेंडर पर छा गए हैं। यूपी की दीपशिखा का बनाया चित्र कैलेंडर का कवर पेज बना है। 3 और भारतीय बच्चों का काम भी इस कैलेंडर के लिए सिलेक्ट हुआ। नासा की तरफ से आधिकारिक तौर पर यह चित्र शेयर किया गया। नासा के इस कैलेंडर के हर चित्र की एक थीम अंतरिक्ष से जुड़ी है। महाराष्ट्र के 10 साल के इंद्रयुद्ध और 8 साल के श्रीहन का बनाया आर्ट वर्क भी इस कैलेंडर में शामिल है। इन दोनों ने सम्मिलित रूप से यह आर्ट वर्क तैयार किया। इसके अलावा 12 साल के तमिलनाडु के थेमुकिलिमन का आर्ट वर्क भी कैंलेंडर में शामिल है। 12 महीनों का कैलेंडर एक थीम पर आधारित है जो अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़ा है। हर महीने के लिए अंतरिक्ष से जुड़ा कोई मास्टरपीस थीम के तौर पर सिलेक्ट किया गया।

गगनयान / देश के पहले मानव मिशन पर तीन भारतीय अंतरिक्ष में जाएंगे

पहले भारतीय गगनयान मानव मिशन के लिए कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ रुपए के बजट की मंजूरी दी है। केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस अभियान के तहत 3 एस्ट्रोनॉट 7 दिन तक अंतरिक्ष में रह सकेंगे। इससे पहले 1984 में राकेश शर्मा अंतरिक्ष यात्रा करने वाले पहले भारतीय थे, लेकिन वह रूस का मिशन था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल स्वतंत्रता दिवस पर इस गगनयान मिशन का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था- 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने से पहले भारत अंतरिक्ष में मानव मिशन के साथ गगनयान भेजेगा। इस मिशन के दौरान अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को व्योमनॉट्स कहा जाएगा। यह शब्द संस्कृत के ‘व्योम’ से लिया गया है, जिसका अर्थ अंतरिक्ष है।इसरो चेयरमैन के. सिवन है।

पॉक्सो एक्ट के तहत दोषी को दी जा सकेगी मौत की सजा, प्रस्ताव को मंजूरी

पॉक्सो (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्शुअल ऑफेंसेस) एक्ट के तहत अब दोषी को मौत की सजा दी जा सकेगी। केंद्रीय कैबिनेट ने शुक्रवार को कानून में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के मुताबिक- इस संशोधन से बाल शोषण के बढ़ रहे मामलों पर लगाम लग सकेगी। पॉक्सो एक्ट 2012 यौन उत्पीड़न और अश्लीलता (पोर्नोग्राफी) के अपराधों से बच्चों को बचाने के लिए लागू किया गया था। रविशंकर प्रसाद ने कहा- कानून की धारा-4, धारा-5, धारा-6, धारा-9, धारा-14, धारा-15 और धारा-42 में संशोधन किया जाएगा। सभी धाराओं में बाल शोषण के पहलुओं को समझाया गया है। इसी साल अप्रैल में सरकार ने एक अध्यादेश जारी किया था जिसमें 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ दुष्कर्म के दोषी को मौत की सजा और 16 साल से कम उम्र की लड़की के रेप-मर्डर के दोषी को उम्रकैद का प्रावधान किया गया था।

अगले साल से भारत में ही बन सकते हैं एपल के महंगे आईफोन

एपल की सबसे महंगी आईफोन की सीरीज-X के मॉडल अगले साल से भारत में ही बनने लगेंगे। इस बात की जानकारी न्यूज एजेंसी राउटर्स ने अपनी रिपोर्ट में किया है। राउटर्स के मुताबिक, ताईवान की कॉन्ट्रैक्ट मैनुफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन 2019 में आईफोन की असेंबलिंग शुरू कर देगी। इनकी असेंबलिंग फॉक्सकॉन के तमिलनाडु स्थित श्रीपेरुंबदूर के प्लांट में होगी और इस प्लांट पर कंपनी 2,500 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश भी करने जा रही है।

राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग की स्थापना को हरी झंडी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय होम्योपैथी आयोग की स्थापना के लिए विधेयक के मसौदे को मंजूरी दे दी है। इसके तहत मौजूदा नियामक संस्था केंद्रीय होम्योपैथी परिषद(सीसीएच) की जगह एक नई संस्था का गठन किया जाएगा। आयोग के अंतर्गत तीन स्वायत्त परिषदें होंगी। होम्यौपैथी शिक्षा परिषद द्वारा दी जाने वाली होम्योपैथी शिक्षा के संचालन की जिम्मेदारी स्वायत्त परिषदों पर होंगी। मूल्यांकन और योग्यता निर्धारण परिषद, होम्यौपैथी के शैक्षणिक संस्थाओं का मूल्यांकन करेगा। नीति और पंजीयन परिषद होम्योपैथी के डाॅक्टरों का रजिस्ट्रेशन करेगा।

भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के लिए राष्ट्रीय आयोग बनेगा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के लिए राष्ट्रीय आयोग (एनसीआइएम) विधेयक के मसौदे को मंदूरी दे दी। इसका मकसद मौजूदा नियामक भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (सीसीआइएम) के स्थान पर नया निकाय गठित करना है। विधेयक के मसौदे में चार स्वायत्त बोर्डो के साथ एक राष्ट्रीय आयोग के गठन का प्रावधान किया गया है।

देशभर के एयरपोर्ट्स पर स्थानीय भाषा में भी होंगे अनाउंसमेंट

देश के सभी एयरपोर्ट पर स्थानीय भाषाओं में भी अनाउंसमेंट किए जाएंगे। सरकार ने बुधवार को निर्देश दिए कि सबसे पहले स्थानीय भाषा में, फिर हिंदी और अंग्रेजी में घोषणा की जाए। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु के आदेश पर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी एयरोड्रम को स्थानीय भाषा में अनाउंसमेंट शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निजी एयरपोर्ट संचालकों को भी इस बारे में निर्देश भेजे हैं। ये निर्देश साइलेंट एयरपोर्ट पर लागू नहीं होंगे, जहां अनाउंसमेंट नहीं किए जाते। देशभर में 100 से ज्यादा ऑपरेशनल एयरपोर्ट हैं।

मोदी महाराजा सुहेलदेव के नाम डाक टिकट करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तरप्रदेश के दौरे पर हैं। मोदी यहां से चुने जाने के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का 16वां दौरा करेंगे। यहां वाराणसी में वे राष्ट्रीय बीज अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) और एशिया क्षेत्रीय केंद्र (आईएसएआरसी) का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा महाराजा सुहेलदेव का डाक टिकट जारी करेंगे।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share