Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 December 2018

राजस्थान में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में शैक्षणिक योग्यता होगी खत्म

गहलोत सरकार ने पिछली वसुंधरा राजे सरकार का निर्णय बदलते हुए पंचायतीराज और स्थानीय निकाय चुनाव में शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता समाप्त करने का भी निर्णय लिया है। वसुंधरा सरकार ने सरपंच के लिए कक्षा आठ और जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के लिए कक्षा 10 पास होने की योग्यता होना अनिवार्य किया था। मंत्रिमंडल की बैठक में यह तय किया गया कि प्रदेश में सभी नगर निगम के महापौर और स्थानीय निकाय के सभापति का चुनाव पूर्व की तरह प्रत्यक्ष निर्वाचन पद्धति से होगा। वसुंधरा सरकार ने पार्षदों के माध्यम से महापौर एवं सभापति चुनने का निर्णय किया था।

करतारपुर / पाक की शर्त: एक दिन में 500 श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलेगा, पासपोर्ट भी जरूरी

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान सरकार ने भारत को प्रस्ताव भेजा है। इसमें कॉरिडोर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए कुछ शर्तें रखी हैं। बगैर परमिट के किसी भी श्रद्धालु को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। पासपोर्ट भी जरूरी होगा और एक दिन में 500 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा। भारत को तीन दिन पहले यात्रियों की जानकारी देना भी जरूरी होगा। पाकिस्तान सरकार ने 59 पेज का दस्तावेज है। इसमें 14 बिंदु हैं। पाक के प्रस्ताव के मुताबिक, सभी श्रद्धालु 15 के ग्रुप में प्रवेश करेंगे। यह कॉरिडोर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ही खुला रहेगा। जितने श्रद्धालु दर्शन करते जाएंगे, उसी क्रम में दोनों तरफ उनके नाम और यात्रा के अनुसार डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इस दौरान श्रद्धालुओं के बीच कोई विवाद होता है तो उसे कूटनीतिक तरीके से सुलझाया जाएगा। भारत और पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर बनाने को मंजूरी दे चुके हैं। 26 नवंबर को भारत ने गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक स्थान से इंटरनेशनल बॉर्डर तक बनने वाले इस कॉरिडोर का शिलान्यास किया था। इसके दो दिन बाद पाक ने बॉर्डर से करतारपुर साहिब तक जाने वाले कॉरिडोर के दूसरे हिस्से की नींव रखी। पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने कॉरिडोर का शिलान्यास किया था। गुरुनानक देवजी ने करतारपुर साहब में अपने जीवन के 18 साल बिताए थे। यह भारत की सीमा से कुछ किलोमीटर अंदर पाकिस्तान की सीमा पर है। इस कॉरिडोर के बन जाने से लाखों सिख तीर्थयात्रियों को पवित्र स्थान पर जाने में मदद मिलेगी।

केंद्र से डाटा साझा नहीं करेगी पश्चिम बंगाल सरकार

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अपनी सरकार के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे केंद्र से पश्चिम बंगाल से जुड़े डाटा साझा करना बंद कर दें। पश्चिम बंगाल के सरकारी विभाग अपना खुद का पोर्टल बनाएं और डाटा सुरक्षित रखें।

जैव विविधता पर रिपोर्ट दाखिल करने वाला भारत अग्रणी देश

जैव विविधता पर नेशनल रिपोर्ट दाखिल कर भारत शीर्ष पांच देशों में शामिल हो गया है। यह रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय संस्था कन्वेंशन आॅन बायोलाॅजिकल डायवर्सिटी(सीबीडी) को दी गई है। भारत रिपोर्ट दाखिल करने वाला एशिया का पहला देश है। साथ ही भारत में हर महत्वपूर्ण जानवर की संख्या बढ़ रही है। भारत के केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन है।

अनुपम खेर रिलीज करेंगे आत्मकथा

अनुपम खेर अपने जन्मदिन यानी सात मार्च को अपनी आत्मकथा ‘लेसन लाइफ टाॅट मी अननोइंगली’ यानी जिंदगी ने अनजाने में में मुझे जो सबक दिया का विमोचन करेंगे। अनुपम खेर इन दिनों अपनी फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ को लेकर सुर्खियों में है। यह फिल्म इसी नाम की किताब पर आधारित है। जिसे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के सलाहकार रहे चुके संजय बारू ने लिखा है। अनुपम खेर ने इसमें मनमोहन सिंह की भुमिका निभाई है।

नाइटहुड से सम्मानित किए जाएंगे कुक

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक और पूर्व रग्बी कप्तान बिल बिउमॉन्ट को नए साल में नाइटहुड से नवाजा जाएगा। इंग्लैंड के किसी क्रिकेटर को 11 साल बाद यह सम्मान दिया जाएगा। इससे पहले 2007 में इयान बॉथम नाइटहुड से नवाजे गए थे। वहीं, फुटबॉलर हैरी केन को वर्ल्ड कप में 6 गोल करने और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने के लिए मेम्बर ऑफ द ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) से सम्मानित किया जाएगा। ब्रिटिश राजा या रानी द्वारा किसी व्यक्ति की उपलब्धियों या देश की सेवा के लिए नए साल में नाइटहुड दिया जाता है। जिसे यह सम्मान दिया जाता है, उसके नाम के आगे 'श्री' की जगह ‘सर’ लिखा जाता है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on