Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 December 2018

मोदी ने 3 द्वीपों के नाम बदलने का ऐलान किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को पहली बार अंडमान-निकोबार पहुंचे। यहां उन्होंने सी-वॉल समेत कई परियोजनाओं की नींव रखी। मोदी ने रॉस आइलैंड, नील आइलैंड और हैवलॉक आइलैंड के नाम बदलने का ऐलान किया। इन्हें क्रमश: नेताजी सुभाष चंद्र बोस, शहीद और स्वराज नाम दिया गया।

रूस से 600 टैंक खरीदेगा पाक, एलओसी पर तैनाती की बना रहा योजना: इंटेलिजेंस

पाकिस्तान ने रूस से टी-90 समेत 600 युद्धक टैंक खरीदने की महत्वाकांक्षी योजना तैयार की है। इसका मकसद भारत से सटी सीमा पर पाक की युद्धक क्षमता बढ़ाना बताया जा रहा है। पाकिस्तान जो टैंक खरीदेगा, उसकी रेंज 3-4 किमी होगी। कुछ टैंकों को जम्मू-कश्मीर से सटी नियंत्रण रेखा (लाइन ऑफ कंट्रोल-एलओसी) पर तैनात किया जाएगा। टैंक के अलावा पाक सेना इटली से 150एमएम की 245 एसपी माइक-10 राइफल भी खरीदेगी। पाक रूस से टी-90 टैंकों के एक बैच को खरीदने के लिए तैयार था। टी-90 भारतीय सेना की बख्तरबंद रेजीमेंटों का मुख्य आधार माना जाता है।

शेख हसीना की अवामी लीग ने दर्ज की जीत, बनेंगी पीएम

बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने तीसरी बार आम चुनाव में जीत लिया है। शेख हसीना बांग्लादेश की पीएम बनेंगी। रविवार देर रात आम चुनाव के परिणाम घोषित किए गए। बांग्लादेश के चुनाव आयोग अनुसार हसीना को दक्षिण पश्चिमी गोपालगंज सीट से 2,29,539 वोट मिले हैं। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीएनपी के उम्मीदवार हैं, को महज 123 वोट मिले हैं। सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 300 में से 266 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं इसकी सहयोगी जतिया पार्टी ने 21 सीटें अपने कब्जे में की हैं। साथ ही विपक्षी गठबंधन नैशनल यूनिटी फ्रंट 7 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सका है।

सरकार ने नियुक्त किए चार नए सूचना आयुक्त

केंद्र सरकार ने चार नए सूचना आयुक्त नियुक्त कर दिए हैं। केंद्रीय सूचना आयोग में फिलहाल तीन सूचना आयुक्त हैं और नई नियुक्त् िके बाद इनकी संख्या सात हो जाएगी। आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त समेत 11 पद स्वीकृत हैं। आयोग की एकमात्र महिला सदस्य वनजा एन सरना केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग की प्रमुख थीं।

नहीं रहे महान निर्माता निर्देशक मृणाल सेन

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता व निर्देशक मृणाल सेन का कोलकाता के भवानीपुर स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। उनकी उम्र 95 वर्ष थी। उन्हें 2005 में भारत सरकार ने ‘पद्य्म विभूषण’ और 2005 में ही ‘दादा साहब फाल्के’ पुरस्कार प्रदान किया। मुणाल सेन को 2000 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने अपने देश का प्रतिष्ठित सम्मान ‘आॅर्डर आॅफ फ्रेंडशिप’ दिया था। यह सम्मान पने वाले वह अकेले भारतीय फिल्ममेकर थे।

जेट एयरवेज ने एसबीआइ से मांगा 1500 करोड़ रूपये का कर्ज

गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही निजी विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक से 1500 करोड़ रूपये का छोटी अवधि का कर्ज मांगा है। जेट एयरवेज की रणनीतिक साझेदार एतिहाद इस कर्ज की गारंटी दे सकती हैं। वर्तमान में जेट एयरवेज में एतिहाद की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

जोकोविच ने चौथी बार जीता मुबाडाला टाइटल

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने चौथी बार मुबाडाला टाइटल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को 4-6, 7-5, 7-5 से हराया। पहला सेट हारने के बाद दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच ने वापसी करते हुए अगले दोनों सेट जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। जोकोविचन ने इससे पहले 2011, 2012 और 2013 में यह खिताब जीता था। उन्होंने चार बार इस टूर्नामेंट को जीतकर स्पेन के राफेल नडाल की बराबरी कर ली।

भारत 150 टेस्ट जीतने वाला 5वां देश

भारतीय टीम ने रविवार को मेलबर्न टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 137 रन से हरा दिया। भारत की टेस्ट में यह 150वीं जीत है। वह 150 या उससे ज्यादा टेस्ट जीतने वाला दुनिया का पांचवां देश बना। ऑस्ट्रेलिया 384, इंग्लैंड 364, वेस्टइंडीज 171 और दक्षिण अफ्रीका 162 टेस्ट जीत चुके हैं। टीम इंडिया ने इस साल भारतीय उप महाद्वीप के बाहर चार टेस्ट में जीत हासिल की। वह पहली बार एक कैलेंडर ईयर में उप महाद्वीप के बाहर चार टेस्ट जीतने में सफल हुआ है।

दीपिका कक्कड़ बनीं बिग बॉस-12 की विजेता

दीपिका कक्कड़ बिग बॉस-12 की विनर बन गईं। रविवार रात हुए इस रिएलिटी शो के फिनाले में उन्हें विजेता घोषित किया गया। टॉप-5 में 32 साल की दीपिका का मुकाबला श्रीसंत, रोमिल चौधरी, दीपक ठाकुर और करणवीर बोहरा से था।दीपिका टीवी सीरियल ‘ससुराल सिमर का’ की लीड एक्ट्रेस रही हैं। दीपिका ने इसी साल 22 फरवरी को अपने को-स्टार शोएब इब्राहिम से निकाह किया था। वहीं लोकप्रिय रियलटी टीवी शो ‘इंडियाज गोट टैलेंट’ में मुंबई के जादूगर जावेद खान ने खिताब अपने नाम कर लिया है।

वनस्थली की छात्राओं की घुड़सवारी टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फहराया परचम

वनस्थली(जयपुर ) की इन छात्राओं ने प्रतिष्ठित एंड्यूरेंस राइड चैंपियनशिप के 40 एवं 60 किमी वर्ग की एकल तथा टीम प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक एवं रजत पदक प्राप्त किया है। साथ ही राष्ट्रीय इक्वेस्ट्रियन प्रतियोगिता में भी स्वर्ण एवं रजत पदक के साथ अपना परचम फहराया है।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on