Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 January 2019

कादर खान नहीं रहे

अभिनेता, डायलॉग राइटर और स्क्रिप्ट राइटर कादर खान का सोमवार को 81 साल की उम्र में कनाडा में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थे और चार महीने से अस्पताल में भर्ती थे। बेटे सरफराज ने उनके निधन की पुष्टि की। कनाडा में ही उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। 22 अक्टूबर 1937 को कादर खान काबुल में एक भारतीय-कनाडाई परिवार में पैदा हुए थे। 1973 में उन्होंने यश चोपड़ा की फिल्म ‘दाग’ से करियर की शुरुआत की। 1970 और 80 के दशक में उन्होंने कई फिल्मों के लिए कहानियां लिखीं। स्क्रिप्ट राइटिंग शुरू करने से पहले वे मुंबई के एमएच साबू सिद्दीक इंजीनियरिंग कॉलेज में सिविल इंजीनियरिंग के लेक्चरर थे। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री और सिनेमा में योगदान के लिए उन्हें साल 2013 में साहित्य शिरोमणि पुरस्कार भी मिला था।1982 और 1993 में आई फिल्मों ‘मेरी आवाज सुनो‘ और ‘अंगार’ में बेस्ट डायलॉग के लिए कादर खान को फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था।

केंद्र सरकार ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने को दी मंजूरी

कुभ मेला से पहले केंद्र ने इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने को मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश ने केंद्र से नाम परिवर्तन को मंजूरी देने की मांग की थी। प्रयागराज में कुंभ मेला मकर संक्रांति पर 15 जनवरी से शरू होगा और चार मार्च को महाशिवरात्रि पर इसका समापन होगा।

लैंगिक समानता के लिए केरल में महिलाओं ने बनाई 620 किलोमीटर लंबी मानव दीवार

केरल में पहली बार लाखों महिलाएं राष्ट्रीय राजमार्ग पर कंधा से कंधा मिलाकर खड़ी हुई। महिलाओं ने कसारगोड़ के उत्तरी छोर से तिरूवनंतपुरम के दक्षिणी छोर तक 620 किमी. लंबी मानव श्रृंखला बनाई। यह कदम सबरीमाला में लंबे समय से जारी परंपरा की रक्षा करने के लिए उठाया गया था।

भारत के साथ संबंध प्रगाढ़ करने के बिल पर ट्रंप ने किए दस्तखत

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी नेतृत्व को मजबूत करने और भारत के साथ बहुआयामी संबंधों को प्रगाढ़ करने से संबंधि बिल पर दस्तखत कर दिए। इस बिल में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत और अमेरिका के बीच महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदारी की भूमिका को स्वीकार किया गया है।

भारत-पाक ने साझा की परमाणु संयंत्रों और प्रतिष्ठानों की सूची

भातर और पाकिस्तान ने द्विपक्षीय समझौते के तहत अपने परमाणु संयंत्रों और प्रतिष्ठानों की सूचीन साझा की है। दोनों हर साल परमाणु संयंत्रों के बारे में जानकारी एक-दूसरे से साझा करते हैं। दोनों देशों के बीच 31 दिसंबर, 1988 को हुआ यह समझौता 27 जनवरी, 1991 को प्रभावी हुआ था। दोनों देश एक जनवरी 1992 से निरंतर परमाणु संयंत्रों की सूची का आदान-प्रदान करते हैं। साथ ही 21 मई, 2008 को हुए राजनिक पहंुच संबंधि समझौते के तहत दुसरे देश के कैदीयों की सूची भी साझा करते हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on