Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 January 2019

देना, विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को मंजूरी

देना बैंक, विजया बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) में विलय को कैबिनेट ने बुधवार को मंजूरी दे दी। यह मर्जर 1 अप्रैल से प्रभावी होगा। यह एसबीआई के बाद देश का दूसरा बड़ा सरकारी बैंक बन जाएगा। देश के बैंकिंग इतिहास में पहली बार तीन बैंकों का विलय होगा। सरकार ने पिछले साल सितंबर में इसकी घोषणा की थी। मर्जर प्रक्रिया के मुताबिक देना और विजया बैंक का पूरा कारोबार, असेट्स, अधिकार, दावे, टाइटल, लाइसेंस, कर्ज, देनदारियां और दायित्व बैंक ऑफ बड़ौदा को ट्रांसफर हो जाएंगे। मर्जर के बाद देना बैंक को आरबीआई के प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (पीसीए) फ्रेमवर्क से बाहर आने में भी मदद मिलेगी।

वेल में हंगामा करने पर अन्नाद्रमुक के 26 सांसद निलंबित

लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बुधवार को अन्नाद्रमुक के 26 सांसदों को पांच दिन के लिए निलंबित कर दिया। ये सभी सांसद चर्चा के दौरान वेल में आकर हंगामा कर रहे थे। लोकसभा की कार्यवाही बाधित करने के चलते इन्हें निलंबित कर दिया गया।

दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक बनकर तैयार

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक राजधानी दिल्ली में बनकर तैयार हो गया है। 176 करोड़ रूपये की लागत वाले इस मेमोरियल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को कर सकते हैं। इस वाॅर मेमोरियल को 60 साल पहले ही प्रस्तावित किया गया था। यह राष्ट्रीय युद्ध स्मारक आजादी के बाद से विभिन्न युद्धों में शहीद होने वाले 22600 से अधिक सैनिकों के सम्मान में बनाया गया है। इससे पहले प्रथम विश्व युद्ध में शहीद हुए 84000 भारतीय जवानों की याद में अंग्रेज शासकों ने इंडिया गेट बनवाया था। बाद में 1971 के युद्ध में शहीद हुए 3843 सैनिकों के सम्मान में अमर जवान ज्याति बनाई गई थी।

27वां विश्व पुस्तक मेला

27वां विश्व पुस्तक मेला 5 से 13 जनवरी के मध्य प्रगति मैदान दिल्ली में आयोजित होगा। मेले की थीम है - दिव्यांग जनों की पठन आवश्यकताएं। शारजाह क्षेत्र को अतिथि क्षेत्र का दर्जा दिया गया है। भागीदार देशी प्रकाशकों की संख्या करीब 700 व विदेशी प्रकाशकों की संख्या 20 के लगभग रहेगी।

वायुसेना में शामिल होने के लिए तेजस हुआ तैयार

भारत में विकसित और निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस अपने सभी परीक्षणों के बाद वायु सेना में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने बनाया है। डीआरडीओ के चेयरमैन जीएस रेड्डी हैं। डीआरडीओ की स्थापना 1965 में हुई थी।

नेपाल के मुख्य न्यायाधीश बने चालेंद्र राणा

न्यायमूर्ति चोलेंद्र शमशेर जेबी राणा ने नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। राणा ने सेवानिवृत्त हुए मुख्य न्यायाधीश ओम प्रकाश मिश्रा की जगह ली है।

800 साल में पहली बार दो महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश किया

केरल के सबरीमाला मंदिर में बुधवार तड़के 50 साल से कम उम्र की दो महिलाओं ने प्रवेश किया। इसके बाद मंदिर का शुद्धिकरण किया गया। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने महिला श्रद्धालुओं को पूरी सुरक्षा देने के निर्देश दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट से सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की इजाजत मिलने के लगभग तीन महीने बाद पहली बार महिलाओं ने सबरीमाला में भगवान अयप्पा के दर्शन किए। मंदिर के 800 साल के इतिहास में पहली बार दो महिलाओं ने यहां प्रवेश कर भगवान अयप्पा की पूजा की है। पहले यहां 10 से 50 साल उम्र की महिला के प्रवेश पर रोक थी। यह प्रथा 800 साल पुरानी है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूरे राज्यभर में विरोध हुआ।

सचिन तेंडुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का 86 साल की उम्र में निधन

पद्मश्री और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। 86 साल के आचरेकर पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर के बचपन के कोच थे। उन्होंने सचिन के अलावा विनोद कांबली, अजित अगरकर, चंद्रकांत पंडित और प्रवीण आमरे समेत कई दिग्गज क्रिकेटरों को भी कोचिंग दी थी। आचरेकर का पूरा नाम रमाकांत विठ्ठल आचरेकर था। उनका जन्म 1932 को मुंबई में हुआ था। आचेरकर मुंबई क्रिकेट टीम के चयनकर्ता भी रहे।

होपमैन कप / पहली बार फेडरर-सेरेना के बीच मैच हुआ

टेनिस के दुनिया के दो बड़े स्टार रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्स मंगलवार को पहली बार एक-दूसरे के खिलाफ उतरे। ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे होपमैन कप टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में रोजर फेडरर और बेलिंडा बेनसिस की जोड़ी विजेता रही। स्विट्जरलैंड के फेडरर-बेलिंडा की जोड़ी ने अमेरिका के फ्रांसेस टिफोई-सेरेना की जोड़ी को सीधे सेटों में 4-2, 4-3 से हराया।

अंतरिक्ष की ज्ञात सीमाओं के पार निकला स्पेसक्राफ्ट

नासा का अंतरिक्ष यान ‘न्यू होराइजन्स’ नए साल में ब्रह्मांड की अभी तक ज्ञात सभी सीमाओं को पार कर गया है। भारतीय समयानुसार सुबह 11:03 बजे न्यू होराइजन्स कुईपर बेल्ट (ब्रह्मांड की सीमाओं से आगे का स्थान) पर पहुंच गया। अमेरिका के मैरीलैंड में स्थित जॉन हॉपकिन्स अप्लायड फिजिक्स लैब के मुताबिक, नासा का यह अंतरिक्ष यान अभी पृथ्वी से करीब 6.4 अरब किमी दूर है। अल्टिमा थुले में पहुंचकर अब यह यान इस बात की जानकारी जुटाएगा कि धरती के वायुमंडल का निर्माण कैसे हुआ है।

छत्तीसगढ़ / कुजूर नए मुख्य सचिव

राज्य सरकार ने अब तक का सबसे बड़ा फेरबदल करते हुए मुख्य सचिव अजय सिंह (1983 बैच) को पद से हटा दिया है। उनकी जगह एसीएस सुनील कुमार कुजूर (1986 बैच) अब नए मुख्य सचिव बनाए गए हैं। सिंह फरवरी 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन 13 महीने पहले ही हटा दिए गए। सिंह अब अध्यक्ष राजस्व मंडल बिलासपुर होंगे। वहीं, कुजूर इस साल अक्टूबर में रिटायर होंगे, वे गुरुवार को कामकाज संभालेंगे।

कर्ज के भुगतान में डिफाॅल्ट हुई जेट एयरवेज

संकट में घिरी जेट एयरवेज भारतीय बैंकों के कंसोर्टियम के कर्जो का समय पर भुगतान करने में डिफाॅल्ड हो गई हैं।

भारतवंशी जार्ज बने अमेरिका काउंटी के जज

भारतवंशी केपी जाॅर्ज ने अमेरिका के टेक्सास राज्य की फोर्ट बेंड काउंटी के जज के रूप में शपथ ली है। केरल से संबंध रखने वाले 53 साल के जार्ज अमेरिका की सबसे विविध आबादी वाली काउंटी में जज का पद संभालने वाले पहले भारतवंशी हैं।

भारतवंशी छात्र ने वल्र्ड मेमोरी चैंपियनशिप में जीता स्वर्ण

सिंगापुर में रहने वाले भारतवंशी छात्र धु्रव मनोज ने हांगकांग में आयोजित हुई वल्र्ड मेमोरी चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share