Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 January 2019

चांद पर उतरा चीन का स्पेसक्राफ्ट

चीन ने गुरुवार को चंद्रमा के पिछले (धरती से नजर नहीं आने वाले) हिस्से पर अपना स्पेसक्राफ्ट चांगी-4 उतारा। चांद के इस हिस्से पर पहली बार किसी स्पेसक्राफ्ट ने लैंडिंग की है। अब तक अमेरिका, रूस और चीन ही चांद पर स्पेसक्राफ्ट उतार सके हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का चंद्रयान-1 चांद पर उतारा नहीं गया था। वह चंद्रमा की परिक्रमा के लिए भेजा गया था। इसरो इस महीने के आखिरी तक अपने दूसरे मून मिशन- चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग कर सकता है। इसरो चंद्रयान-2 को पहले अक्टूबर 2018 में लॉन्च करने वाला था। बाद में इसकी तारीख बढ़ाकर 3 जनवरी और अब 31 जनवरी तय की गई है। इससे पहले इसरो ने 2008 में चंद्रयान-1 भेजा था। इसने चंद्रमा की परिक्रमा करते हुए उसकी सतह पर पानी होने की पुष्टि की थी। चंद्रयान-2 का पहले से तय भार बढ़ गया है। इस वजह से अब इसे जीएसएलवी से लॉन्च नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए जीएसएलवी-मैक-3 में बदलाव किया गया है। यह जीएसएलवी-मैक-3-एम1 कहलाएगा।

अफगानिस्तान / भारत ने बनवाई लाइब्रेरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अफगानिस्तान में लाइब्रेरी के लिए फंड देने को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने तंज कसा। उन्होंने कहा कि इसे कौन इस्तेमाल करेगा। ट्रम्प के बयान के कुछ घंटे बाद ही भारत ने भी पलटवार किया। सरकार ने कहा कि वहां भारत की ओर से और भी विकास कराए जा रहे हैं। भारत का विश्वास है कि विकास कार्यों में यह मदद युद्ध में तबाह हुए देश के लिए काफी अहम हो सकती है।

दुनिया के पहले ई-स्पोर्ट्स स्टेडियम में बाहर से भी देख सकेंगे गेम्स

ई-स्पोर्ट्स के लिए दुनिया का पहला स्टेडियम चीन के शहर चोंगकिंग में बनाया गया है। झोंगशियान ई-स्पोर्ट्स स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब 20 हजार है। इसे हॉन्गकॉन्ग के आर्किटेक्ट बैरी हो ने डिजाइन किया है। स्टेडियम की डिजाइन विंग (पंख) जैसी है। यह स्टेडियम 60 हजार स्क्वायर फीट में बना है। इसकी लागत 1517 करोड़ रुपए है। अगले 5 साल तक चीन के ई-स्पोर्ट्स गेम्स इसी स्टेडियम में होंगे। स्टेडियम की दीवारें कांच की हैं। इन पर पारदर्शी एलईडी स्क्रीन लगी हैं। इससे मैच के दौरान पूरी बिल्डिंग वीडियो डिस्प्ले में बदल जाएगी। अगर किसी को स्टेडियम के अंदर बैठने की जगह नहीं मिली तो वे बाहर से गेम्स देख सकेंगे।

आपातकाल में अधिकारों की बात करने वाले जस्टिस धर्माधिकारी नहीं रहे

आपातकाल के दौरान मानवाधिकारों पर यादगार फैसला देने वाले बाॅम्बे हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस सीएस धर्माधिकारी का 3 दिसंबर को निधन हो गया। वह 91 साल के थे। जस्टिस सीएस धर्माधिकारी का जन्म मध्य प्रदेश के रायुपर जिले(अब छत्तीसगढ़ में) में हुआ था। जस्टिस धर्माधिकारी को पद्मभूषण और पद्मश्री समेत कई सम्मानों से नवाजा गया था।

पाकिस्तान में ‘पंज तीरथ’ राष्ट्रीय विरासत घोषित

पाकिस्तान के उत्तर पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत सरकार ने पेशावर में स्थित हिंदुओं के प्राचीन क्षेत्र ‘पंज तीरथ’ को राष्ट्रीय विरासत घोषित किया है। आसपास के पांच तालाबों के कारण इसका नाम ‘पंज तीरथ’ पड़ा। राष्ट्रीय विरासत घोषित किए जाने के बाद अब यह चाचा यूनिस पार्क और खैबर पख्तूनख्वा चैंबर आॅफ काॅमर्स एंड इंडस्ट्री की सीमा में आ जाएगा।

एएमयू का अपना होगा एप और यू ट्यूब चैनल

अलगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय देश की पहली सेंट्रल यूनिवर्सिटी होगी जिसका अपना एप व यूट्यूब चैनल होगा। एप व यूट्यूब चैनल पर एएमयू का इतिहास, ऐतिहासिक भवन, रिसर्च, सेमिनार, लेक्चर आदि ज्ञानपरक जानकारियां होगी।

राजिम अर्ध कुंभ का नाम अब राजिम पुन्नी मेला

राजिम महाकुंभ का नाम अब राजिम पुन्नी मेला होगा। साथ ही राज्योत्सव में स्थानीय कलाकारों को ही मौका मिलेगा। यह जानकारी गुरुवार को पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने गोवर्धन मठ पुरी पीठाधीश्वर जगद्गुरू शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के आग्रह पर दी। उन्होंने कहा सीएम बघेल के निर्देश पर ये फैसला किया गया है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share