Ask Question |
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 January 2019

मंडल डैम परियोजना को आज मुकाम देंगे मोदी

मंडल डैम परियोजना को 47 साल बाद मुकाम देने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को मेदिनीनगर(झारखंड) आ रहे हैं। इस परियोजना का सीधा लाभ पलामू प्रमंडल(झारखंड) के जिलों समेत पड़ोसी राज्य बिहार के मगध क्षेत्र को मिलेगा। इस परियोजना को एकीकृत बिहार में पिछली सदी के आठवें दशक में आरंभ किया गया।

उप्र में गवाहों को सुरक्षा देगा ‘यलो कार्ड’

अपराधीयों के दबाव में गवाह मुकर जाते हैं और अपराधी अदालत से बरी हो जाते हैं। इसे देखते हुए अभियोजन निदेशालय ने साक्षी सुरक्षा कार्ड ‘यलो कार्ड’ जारी करने का निर्णय लिया है। इसके जरिये गवाह तारीख पर आएगा तो उसे पुलिस सुरक्षा उपलब्ध कराएगी।

32 साल से चल रहा ऑल इंडिया रेडियो का राष्ट्रीय चैनल आकाशवाणी बंद

प्रसार भारती ने ऑल इंडिया रेडियो के राष्ट्रीय चैनल और पांच शहरों में रीजनल ट्रेनिंग एकेडमी को तत्काल प्रभाव से बंद करने का फैसला लिया है। ऐसा खर्चों में कटौती के लिए किया गया है। साथ ही सेवाओं को और ज्यादा तर्कसंगत बनाया जा सके। शाम 6 से सुबह 6 बजे तक प्रसारित होने वाला राष्ट्रीय चैनल 1987 में शुरू हुआ था। राष्ट्रीय चैनल बंद करने के अलावा अहमदाबाद, हैदराबाद, लखनऊ, शिलाॅन्ग और तिरुवनंतपुरम में स्थित रीजनल ट्रेनिंग एकेडमी (आरएबीएम) को भी बंद किया जा रहा है।

नोबेल विजताओं ने तकनीक से जुड़ी 100 चीजों को टाइम कैप्सूल में रखकर जमीन में गड़ाया

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में चल रही 106वीं इंडियन साइंस कांग्रेस के दौरान नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने टेक्नोलॉजी से जुड़ी 100 विभिन्न चीजों को एक टाइम कैप्सूल में रखकर जमीन में गड़ाया। इसका मकसद सौ साल बाद जब लोगों को ये चीजें मिलें तो उन्हें ये पता चल सके कि 2019 के दशक में कैसी टेक्नोलॉजी हुआ करती थी।

कमलनाथ सरकार ने आनंद और धर्मस्व विभाग को मर्ज कर बनाया नया अध्यात्म विभाग

कमलनाथ सरकार ने प्रदेश के 68वें 'अध्यात्म विभाग' का गठन करने की घोषणा कर दी। इसमें आनंद विभाग और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग को मर्ज कर दिया है। इस नए विभाग का नाम 'अध्यात्म विभाग' रखा गया है। इसमें आनंद विभाग में होने वाले तमाम कामों के साथ धर्म से जुड़े कामों, तीर्थ दर्शन यात्रा व धार्मिक स्थलों का संधारण आदि कार्य होंगे। नया विभाग नर्मदा न्यास, ताप्ती, मंदाकिनी और क्षिप्रा नदी के न्यास का गठन, मध्यभारत गंगाजली निधि न्यास, पवित्र नदियों को जीवित इकाई बनाने के संबंध में कार्यवाही, राम वनगमन पथ में पड़ने वाले अंचलों का विकास सहित धर्मस्व और आनंद विभाग के अधीन आने वाले काम करेगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा संचालित 129 में से 94 हवाई अड्डे घाटे में रहे

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) द्वारा संचालित 129 एयरपोर्ट्स में से 94 पिछले वित्त वर्ष (2017-18) में घाटे में रहे। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने गुरुवार को लोकसभा में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खर्च की तुलना में आय कम होने की वजह से हवाई अड्डे घाटे में रहे। नुकसान कम करने और रेवेन्यू बढ़ाने के लिए एएआई ने प्रयास किए हैं। एक अन्य जवाब में सिन्हा ने कहा कि ड्रोन उड़ाने के लिए अभी तक किसी को कोई परमिट जारी नहीं किया गया है। सरकार ने 1 दिसंबर 2018 को इसके लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू की थी।

फुटबॉल / अब तक का सबसे बड़ा एशियन कप आज से

यूएई के चार शहरों के सात मैदानों पर शनिवार से एफसी एशियन कप टूर्नामेंट खेला जाएगा। 27 दिन के इस टूर्नामेंट में 51 मैच खेले जाएंगे। खिताब जीतने के लिए पहली बार 24 टीमें मैदान में होंगी। इससे पहले 16 देश ही हिस्सा लेते थे। इन 24 टीमों में भारतीय दल भी शामिल है। भारत आठ साल बाद टूर्नामेंट में हिस्सा लेगा। पिछली बार 2011 में वह ग्रुप दौर में ही बाहर हो गया था। यूएई के चार शहर दुबई, अबुधाबी, शारजाह और अल आईन में मैच खेले जाएंगे। फीफा 2026 वर्ल्ड कप में 36 की जगह 48 देशों को खेलने का मौका मिलेगा। इसमें एशिया से टॉप 8 टीमें हिस्सा लेंगी। एशियन ग्रुप में भारत की रैंकिंग 14 है। अगर वह बेहतर प्रदर्शन कर रैंकिंग में सुधार करता है तो उसे पहली बार वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिल सकता है।

चीन ने भी तैयार किया 'मदर ऑफ ऑल बॉम्ब'

अमेरिका के बाद चीन ने भी अपना मदर ऑफ ऑल बॉम्ब (मॉब) तैयार किया है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने इसकी ताकत का प्रदर्शन किया। सरकारी मीडिया का दावा है कि फिलहाल यह सबसे विध्वंसक गैर परमाणु हथियार है। इसे हल्के बमवर्षक विमान से कहीं भी ले जाया जा सकता है, जबकि अमेरिका के मॉब को कहीं ले जाने के लिए बड़े माल वाहक विमानों की जरूरत पड़ती है। अमेरिका के मॉब के जवाब में रूस ने भी एक बम तैयार किया था, जिसे फादर ऑफ ऑल बॉम्ब कहा गया। रूस का बम कंपन लाने की जगह फायर बॉल का निर्माण करता है। इससे बहुत ज्यादा तबाही मचाई जा सकती है।

गुजरात / 1200 करोड़ में राजकोट के खंडेरी गांव में बनेगा प्रदेश का पहला एम्स

राजकोट जिले के खंडेरी गांव में प्रदेश का पहला अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) खुलेगा। एम्स में 750 बिस्तर वाला आधुनिक अस्पताल और मेडिकल कॉलेज होगा। यह 2022 से शुरू होगा। एम्स की स्थापना पर 1200 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रकम केंद्र सरकार देगी।

आज से वर्ल्ड बुक फेयर शुरु

आज से शुरू होकर बुक फेयर 13 जनवरी तक चलेगा। एंट्री टिकट खरीदने को लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। दिल्ली-एनसीआर के चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर टिकट मिलेंगे। लोग इन स्टेशनों पर टिकट खरीद सकते हैं। पुस्तक मेले में शारजाह अतिथि प्रतिभागी है। शारजाह पवेलियन में किताबों, साहित्यिक आयोजन, प्रकाशकों के संवाद, किताबों का विमोचन, कविता पाठ व बच्चों की गतिविधियां आयोजित करेगा। टिकट ऑनलाइन बुकमाईशो की वेबसाइट से ले सकते हैं।

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on