Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 January 2019

सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देगी मोदी सरकार

माेदी सरकार ने सवर्णों को आर्थिक आधार पर 10% आरक्षण देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय कैबिनेट की सोमवार को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। यह आरक्षण सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश के लिए आर्थिक आधार पर दिया जाएगा। यह 10% आरक्षण मौजूदा 49.5% कोटे के अलावा होगा। आरक्षण लागू कराने के लिए सरकार को संविधान संशोधन विधेयक पारित कराना होगा। राज्यसभा का सत्र एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है।

भारत ने 2-1 से सीरीज जीती

टीम इंडिया ने 71 साल, 12 टेस्ट सीरीज और 48 टेस्ट मैचों के बाद लगभग 2.5 करोड़ जनसंख्या वाले देश ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को ऐतिहासिक हार का स्वाद चखाकर हमें किसी से भी कम नहीं होने का अहसास कराया है। बारिश के कारण सोमवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के ड्रॉ होने के बावजूद विराट कोहली की टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम की। इसके साथ ही भारतीय टीम ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी अपने पास बरकरार रखी। भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में पराजित कर यह ट्रॉफी जीती थी। वह ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाला दुनिया की पांचवीं और एशिया की पहली टीम है। इससे पहले इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीत चुके हैं।

नवोदय विद्यालय / सरकार ने 5 हजार सीटें बढ़ाईं

केंद्र सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में 2019-20 के लिए 5 हजार सीटें बढ़ाने का ऐलान किया। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने ग्रामीण स्कूल व्यवस्था को मजबूत बनाने और निर्धन प्रतिभाओं को शिक्षा का अवसर देने के लिए यह कदम उठाया है। नवोदय विद्यालय में कुल 46 हजार स्टूडेट्स हैं। इस फैसले के बाद 2019-20 सत्र में स्टूडेंट्स की तादाद बढ़कर 51 हजार हो जाएगी। नवोद्य में छठवीं कक्षा से एडमिशन होते हैं।

चाबहार पोर्ट का नियंत्रण भारत के हाथ

ईरान के रणनीतिक महत्व वाले चाबहार बंदरगाह के कामकाज का नियंत्रण भारत के हाथ में आ गया है। पहली बार किसी विदेशी बंदरगाह को संचालित करने की जिम्मेदारी भारत ने संभाली है। यह बंदरगाह ईरान में समुद्र के दक्षिणी तट पर स्थित है जो पाकिस्तान और अफगानिस्तान के काफी करीब है। इससे भारत की मध्य-पूर्व देशों से दूरी बहुत कम हो जाएगी। 24 दिसंबर को हुए त्रिपक्षीय समझौते के तहत भारत ने शाहिद बेहिश्ती पोर्ट (चाबहार के एक हिस्से) के कामकाज को संचालित करने की जिम्मेदारी संभाली है। समझौते के बाद भारतीय, ईरानी और अफगान प्रतिनिधिमंडलों ने संयुक्त रूप से भारतीय कार्यालय इंडियन एसपीवी का उद्घाटन किया। 29 दिसंबर को वास्तविक रूप में टर्मिनल एरिया, कार्गो हैंडलिंग इक्विपमेंट और ऑफिस बिल्डिंग भारतीय कर्मियों के नियंत्रण में आ गए। इसी के साथ भारत ने सहयोग के नए काल में प्रवेश किया। इस बंदरगाह के जरिये भारत जमीनी सीमाओं से घिरे अफगानिस्तान की बेहतर तरीके से मदद कर पाएगा।

हसीना ने संभाली बांग्लादेश की कमान

बांग्लादेश के आम चुनाव में रिकार्ड जीत दर्ज करने वाली अवामी लीग की नेता शेख हसीना ने सोमवार को चौथी बार देश की कमान संभाल ली। राष्ट्रपति अब्दुल हमीद ने उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति ने नए मंत्रियों, राज्य मंत्रियों और उप मंत्रियों को भी शपथ दिखाई। हसीना (71) की पार्टी अवामी लीग की अगुआई वाले गठबंधन ने गत 30 दिसंबर को हुए आम चुनाव में लगभग क्लीन स्वीप किया था। 300 सदस्यीय संसद की 96 फीसद सीटें उसके खाते में आई थीं। हसीना जनवरी, 2009 से बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं। इस पद पर उनका यह लगातार तीसरा कार्यकाल है। वह 1996 में पहली बार प्रधानमंत्री बनी थीं।

मलेशिया नया सुल्तान चुनने के लिए जुटे राजघराने

मलेशिया का नया सुल्तान चुनने के लिए वहां के राजघरानों ने कवायद शुरू कर दी है। राजघराने सर्वसम्मति से फैसला करेंगे कि मलेशिया की कमान किसे सौंपी जाए। अभी तक वहां मोहम्मद पंचम सत्ता के शीर्ष पायदान पर काबिज थे, लेकिन रूसी सुंदरी से विवाह के बाद उन्होंने सिंहासन छोड़ दिया।सुल्तान का कार्यकाल यूं तो 5 साल का होता है, लेकिन पंचम दो साल ही शीर्ष पद पर रह सके। मलेशिया में राजशाही संवैधानिक है। सुल्तान का दायित्व यहां महज औपचारिक ही है, लेकिन उसे बहुत ज्यादा मान सम्मान दिया जाता है। यहां तक कि उसकी आलोचना पर भी पाबंदी है। सुल्तान का चयन नौ सूबों के प्रमुखों में से बारी-बारी से किया जाता है। 1957 में ब्रिटिश राज से मुक्त होने के बाद यह पहला मौका है जब किसी सुल्तान को समय से पहले पद छोड़ना पड़ा हो।

अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव

गुजरात के अहमदाबाद में 30वां अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव रविवार से शुरू हो गया है। यह 14 जनवरी तक चलेगा। पहले दिन 45 देशों के 153 लोगों समेत 545 पतंगबाजों ने पेंच लड़ाए। देश के 13 राज्यों के 105 और गुजरात के 19 शहरों के लोग शामिल हुए। पतंगबाजी के दौरान कई तरह की पतंगे देखने को मिली। महोत्सव का आयोजन साबरमती रिवर फ्रंट पर किया जा रहा है। बता दें कि इस साल पहली बार स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास केवडिया में भी पतंगोत्सव मनाया जाएगा।

राजधानी में मंगाइए ऑनलाइन डीजल

दिल्ली में अन्य सामानों की तरह डीजल भी अब आप ऑनलाइन मंगा सकते हैं। इंडियन ऑयल ने पायलट प्रोजक्ट ‘फ्यूल एट दी रेट डोर स्टेप’ के तहत दिल्ली में पंप लगा एक टैंकर उतारा है, जो ऑनलाइन आर्डर पर बताए गए स्थान पर डीजल पहुंचा देगा। इससे पेट्रोल पंपों पर लंबी कतार में फंसने से बचने के साथ समय की भी बचत होगी। इंडियन ऑयल के एक अधिकारी के मुताबिक पायलट प्रोजक्ट से मिले अनुभवों के आधार पर इस सेवा का विस्तार होगा। फिलहाल दिल्ली में इस तरह का एक ही ट्रक (ब्राउजर) घूम रहा है। यह संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर में स्थित राज आटोमोबाइल पेट्रोल पंप से संचालित हो रहा है।

गोल्डन ग्लोब अवार्डस

अमेरिका में फिल्म और टेलीविजन के क्षेत्र में दिए जाने वाले गोल्डन ग्लोब अवार्डस का 76वां संस्करण अपनी विविधता के लिए जाना जाएगा। इस साल ना सिर्फ कई अश्वेतों ने पुरस्कार अपने नाम किए बल्कि अफ्रीका और एशिया आधारित कई फिल्मों को पुरस्कार के लिए नामित भी किया गया था। पुरस्कार समारोह को होस्ट करने वाली अभिनेत्री सैंड्रा ओह हॉलीवुड के किसी भी अवार्ड शो को होस्ट करने वाली पहली एशियाई बनीं। उन्होंने टीवी सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब भी जीता। इस साल मशहूर बैंड क्वीन पर बनी बोहिमिया रैपसोडी फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने वाले मिस्र मूल के अमेरिकी अभिनेता रामी मलेक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब दिया गया। अफ्रीकी-अमेरिकी पियानोवादक और उसके इतालवी-अमेरिकी ड्राइवर के रिश्ते पर बनी फिल्म ‘ग्रीन बुक’ को म्यूजिकल कॉमेडी वर्ग में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब मिला।गोल्डेन ग्लोब अवार्ड्स में फिलीपींस मूल के क्लैरिस को सीमित टीवी सीरीज वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया।अमेरिकी फिल्म ग्रीन बुक ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के साथ सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ स्क्रीनप्ले के तीन गोल्डन ग्लोब पुरस्कार अपने नाम किए। बोहिमिया रैपसोडी को ‘बेस्ट ड्रामा’ का खिताब दिया गया। ‘द वाइफ’ के लिए अभिनेत्री ग्लेन क्लोज को मोशन पिक्चर-ड्रामा वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब दिया गया। ‘रोमा’ के लिए अलफोंसो क्वेरोन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक चुना गया।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share