Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 January 2019

गगनयान की लॉन्चिंग दिसंबर 2021 में

भारत दिसंबर 2021 में अंतरिक्ष में मानव अभियान भेजेगा। इससे पहले दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में मानवरहित अभियान भेजे जाएंगे। वहीं, अप्रैल के मध्य में चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग होगी। चंद्रयान-2 पर 800 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। यह तीसरी बार है जब इसरो ने अपने दूसरे मून मिशन की लॉन्चिंग टाली है। इससे पहले पहले चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग अक्टूबर 2018 में होनी थी। बाद में इसे बढ़ाकर 3 जनवरी फिर 31 जनवरी तय किया गया। लेकिन फिलहाल इसे भी तीन महीने बढ़ा दिया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) प्रमुख के. सिवन।

आलोक वर्मा का पुलिस सेवा से इस्तीफा

आलोक वर्मा ने सीबीआई निदेशक पद से हटाए जाने के एक दिन बाद ही इस्तीफा दे दिया। वे 1979 की बैच के आईपीएस अफसर हैं। 31 जनवरी को उनका रिटायरमेंट था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार चयन समिति ने 2:1 से फैसला लेते हुए उन्हें सीबीआई निदेशक पद से हटा दिया था। इसके बाद उन्हें सिविल डिफेंस, फायर सर्विसेस और होमगार्ड विभाग का महानिदेशक बनाया गया था।

पहली हिंदू सांसद तुलसी लड़ेंगी राष्ट्रपति चुनाव

अमेरिकी की पहली हिंदू सांसद तुलसी गबार्ड ने 2020 का राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का मन बना लिया है। वे इस बारे में आधिकारिक घोषणा अगले हफ्ते कर सकती हैं। तुलसी 2013 से अमेरिका के हवाई राज्य से हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट सांसद हैं। वे अमेरिकी संसद में जगह बनाने वाली पहली हिंदू भी हैं। वर्ष 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने की तैयारी कर रहीं भारतवंशी अमेरिकी सीनेटर कमला (54) भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर हैं। उनकी मां 19 वर्ष की उम्र में तमिलनाडु से पढ़ाई के लिए अमेरिका आई थीं।

30 साल में पहली बार बिना होस्ट के होगी ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी

इस साल 91वीं ऑस्कर अवॉर्ड्स सेरेमनी बिना किसी होस्ट के होगी। कोई एक होस्ट रखने की बजाय सेरेमनी के अलग-अलग हिस्सों में कई हॉलीवुड सेलिब्रिटीज के जरिए ही अवॉर्ड्स दिए जाएंगे। पिछले 30 साल में यह पहली बार होगा जब ऑस्कर सेरेमनी बिना किसी होस्ट के होगी। सेरेमनी 24 फरवरी (भारतीय समयानुसार 25 फरवरी सुबह 6.30 बजे) को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में होगी। 1929 में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड दिए गए। तब से अब तक 1939, 1969, 1970, 1971 और 1989 में हुई सेरेमनी को मिलाकर 5 बार बिना होस्ट के सेरेमनी हुई।

देश की सबसे बड़ी बैटरी कंपनी एवरेडी बिकेगी

बीएम खेतान के नेतृत्व वाला विलियमसन मैगर ग्रुप अपनी फ्लैगशिप कंपनी एवरेडी इंडस्ट्रीज को बेच रहा है। विलियमसन मैगर ग्रुप डील के लिए एवरेडी का वैल्यूएशन 3,000 से 4,000 करोड़ रुपए मान रहा है। कोटक महिंद्रा बैंक को खरीदार तलाशने की जिम्मेदारी दी गई है। एवरेडी ड्राई सेल बैटरी और फ्लैशलाइट सेक्टर में देश की सबसे बड़ी कंपनी है। विलियमसन ग्रुप एवरेडी से पूरी तरह बाहर नहीं होगा बल्कि कुछ हिस्सेदारी बनाए रखेगा। खेतान के पास एवरेडी के 45% शेयर हैं। यह साफ नहीं है कि विलियमसन ग्रुप एवरेडी में कंट्रोलिंग हिस्सेदारी बनाए रखेगा या फिर माइनॉरिटी शेयरहोल्डर के तौर पर रहेगा।

विरासत-ए-खालसा का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकाॅर्ड्स’ में

पंजाब केआनंदपुर साहिब स्थित विरासत-ए-खालसा का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ रिकाॅर्ड्स’ में आ गया है। स्थापना के बाद से अब तक सात साल में यहां 97 लाख से ज्यादा पर्यटक आ चुके हैं। अभी औसतन 5,262 पर्यटक रोजाना इसे देखने पहुंच रहे हैं। इस हिसाब से ‘लिम्का बुक ऑफ रिकाॅर्ड्स’ ने विरासत-ए-खालसा को देशभर में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले म्यूजियम का दर्जा दिया है। पंजाब के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों के मंत्री नवजोत सिंह है

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on