Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 January 2019

ओलंपिक गेम्स के दौरान पर्यटकों को रास्ता बताएगी एरिसा रोबोट

जापान ने टोक्यो में अगले साल होने वाले ओलंपिक गेम्स की तैयारियां शुरू कर दी हैं। यहां आने वाले पर्यटकों की मदद करने के लिए 6 फीट की एक रोबोट बनाया गया है। इसका नाम एरिसा है। एरिसा लोगों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की जानकारी देने के अलावा रास्ता बताने में भी मदद करेगी। जापान में 56 साल बाद 2020 में ओलंपिक गेम्स का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें लाखों लोगों के आने की उम्मीद है। जापान की टेक कंपनी अरुज गेमिंग और अमेरिका की टीएचके ने मिलकर इस रोबोट को तैयार किया है। यह जापानी, चीनी, अंग्रेजी और कोरियन भाषा में बात कर सकती है।

बेरोजगारी दर राष्ट्रीय औसत

सेंटर फाॅर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनामी (सीएमआईई) के मुताबिक दिसंबर 2018 में देश में औसत बेरोजगारी दर 7.4% रही है। बेरोजगारी दर बढ़ने का एक कारण नोटबंदी को भी माना जा रहा है। नोटबंदी के दौरान तो रोजगार में कमी नहीं आई, लेकिन इसके छह माह बाद बेरोजगारी दर बढ़ती चली गई। वहीं नोटबंदी के बावजूद पिछले 3 साल में आंध्रप्रदेश, केरल और उप्र जैसे राज्यों ने अपनी स्थिति में 7 से 13% तक सुधार किया है। रोजगार दे पाने में ये 6 राज्य सबसे पिछड़े

  • राज्य - बेरोजगारी दर - 2016 -बेरोजगारी दर 2018
  • असम - 5.9 - 11.5
  • छत्तीसगढ़ - 2.5 - 22.2
  • पंजाब - 8.4 - 15.4
  • त्रिपुरा 19.2 - 28.8 (सितं.-17)
  • राजस्थान - 6.8 - 15.0
  • मध्यप्रदेश - 4.1 - 9.8
  • हिमाचल - 3.2 - 18.8
  • हरियाणा - 15.0 - 24.4
  • कन्हैया-खालिद समेत 10 पर देशद्रोह का आरोप

    जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) में 2016 में देश विरोधी नारे लगाने के मामले में पुलिस ने 1200 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की है। आरोप है कि आतंकी अफजल गुरु को फांसी दिए जाने के विरोध में हुए इस प्रोग्राम में देश विरोधी नारे लगाए गए थे। पुलिस ने जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार, उमर खालिद और अनिर्बान भट्टाचार्य समेत 7 कश्मीरी छात्रों को आरोपी बनाया।

    बहरीन 1-0 से जीता, भारत का नॉकआउट दौर में पहुंचने का सपना टूटा

    बहरीन ने सोमवार को यहां के अल-शारजाह स्टेडियम में खेले गए एएफसी एशियन कप के ग्रुप-ए के मुकाबले में भारत को 1-0 से हरा दिया। 90 मिनट तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर पाईं थीं, लेकिन आखिरी मिनट में इस मैच में भारत की कमान संभालने वाले प्रणय हलदर की गलती के कारण बहरीन को पेनल्टी मिल गई और बहरीन के जमाल राशिद ने इसे गोल में बदलने में कोई गलती नहीं की। इस हार के साथ ही बहरीन ने नॉकआउट दौर में जगह बनाई, जबकि भारतीय टीम का अभियान खत्म हो गया। इस हार के साथ ही भारत का पहली बार नॉकआउट दौर में जगह बनाने का सपना टूट गया। भारत ने 1964 में फाइनल खेला था, लेकिन नॉकआउट दौर के मुकाबले 1972 से शुरू हुए। उसके बाद से भारत इस टूर्नामेंट में तीन बार उतरा, लेकिन हर बार ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया।

    पहाड़ों के नीचे बनाई स्टील की 'ग्रेट वॉल'

    चीन ने पहाड़ों के नीचे एक स्टील की दीवार बनाई है। परमाणु हथियारों को हमले से बचाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। चीन के रक्षा वैज्ञानिक किआन किहु (82) ने सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स से कहा कि यह देश के रक्षा संसाधनों की रक्षा करने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि यह भविष्य की हाईपरसोनिक मिसाइलों से किए गए हमलों को भी रोक सकेगी। इसे "अंडरग्राउंड स्टील ग्रेट वॉल" का नाम दिया गया है।

    मेसी मैजिक ने दागा 400वां गोल

    अर्जेटीना के सुपरस्टार फुटबॉलर लियोन मेसी का मैजिक एक बार फिर स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा के मैच में ईबर के खिलाफ देखने को मिला। इस मैच में गोल करके उन्होंने एक खास उपलब्धि हासिल की। मेसी ने बार्सिलोना की जीत में ला लीगा में अपना 400वां ऐतिहासिक गोल दागा। वह ला लीगा में अब तक 435 मैच खेल चुके हैं। मेसी ला लीगा में सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबॉलर पहले से ही हैं और अब उन्होंने अपना स्थान मजबूत कर लिया।

    अनीता कुंडू ने माउंट विन्सन पर फहराया तिरंगा

    दक्षिणी ध्रुव पर स्थित अंटार्कटिका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी विन्सन पर अनीता कुंडू ने 14 जनवरी को तिरंगा फहराया। हरियाणा के फरीदपुर गांव की बेटी अनीता कुंडू एवरेस्ट को दोनों ओर से फतह करने वाली देश की पहली महिला एवरेस्ट विजेता हैं। अनीता चार ऊंची चोटियों को फतह कर चुकी थी और अब 4892 मीटर ऊंची पांचवीं चोटी माउंट विन्सन को भी फतह कर लिया है।

    भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आइटीबीपी) की उप महानिरीक्षक के पद पर तैनात आइपीएस अपर्णा कुमार के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। वह तकरीबन 35 किलो वजन लेकर बर्फ पर 111 मील की दुर्गम यात्र कर दक्षिणी ध्रुव तक पहुंची हैं। 13 जनवरी को सुबह पांच बजे उन्होंने दक्षिणी ध्रुव पर तिरंगा फहराया। दक्षिणी ध्रुव तक सफलतापूर्वक पहुंचने वाली वह देश की पहली वर्दीधारी बन गई हैं।

    ट्रेन के हिलते ही जल उठेगी नीली बत्ती बताएगी कि आपकी ट्रेन छूटने वाली है

    चलती ट्रेन में चढ़ने के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं से लोगों को बचाने के लिए रेलवे एक नए दृश्य संकेतक का प्रयोग करने जा रहा है। नीली बत्ती वाले इस संकेतक को पायलट परियोजना के आधार पर फिलहाल सिर्फ एक ईएमयू (मुंबई लोकल) में लगाया गया है। चूंकि इसे गार्ड के स्टार्टिग सर्किट से जोड़ा गया है, ऐसे में जैसे ही ट्रेन हिलेगी वैसे ही यह चमक उठेगी। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ट्रेन चलने को तैयार है और यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास नहीं करें। यह निर्णय रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा जताई गई उस चिंता के बाद लिया गया है, जिसमें उन्होंने ट्रेनों से गिरकर होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए थे।

    प्रधानमंत्री मोदी को फिलिप कोटलर पुरस्कार

    देश को उत्कृष्ट नेतृत्व प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिलिप कोटलर प्रोसीडेशियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 14 जनवरी को नई दिल्ली में उन्हें यह पुरस्कार दिया गया। तीन आधार रेखा ‘पीपुल, प्राॅफिट और प्लानेट’ पर केंद्रित यह पुरस्कार हर साल किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा। प्रोफेसर कोटर केलाॅग स्कूल आॅफ मैनेजमेंट, नाॅर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, में मार्केटिंग के जाने माने प्रोफेसर हैं।

    आयुष्मान योजना को बंद कर सकता है छत्तीसगढ़

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना की छत्तीसगढ़ से भी छुट्टी होने जा रही है। राज्य सरकार ने यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लांच करने की तैयारी है। इसके लांच होने के साथ ही आयुष्मान योजना को रोक दिया जाएगा।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Tricks

Find Tricks That helps You in Remember complicated things on finger Tips.

Learn More

Share