Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 January 2019

40 हजार कॉलेजों, 900 विश्वविद्यालयों में इसी साल से लागू होगा 10% कोटा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 10% आरक्षण दिए जाने का फैसला 2019 के शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा। एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों में 25% सीटें बढ़ाई जाएंगी।

मुकेश अंबानी शीर्ष 100 ग्लोबल थिंकर्स की सूची में

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने फॉरेन पॉलिसी मैगजीन की 2019 की वार्षिक सूची में जगह बनाई है। उन्हें टॉप 100 ग्लोबल थिंकर्स में शामिल किया गया है। भारत में इंटरनेट क्रांति को आगे बढ़ाने में अंबानी की अहम भूमिका रही है। अंबानी ने पिछले साल चीन के उद्योगपति जैक मा को पीछे छोड़कर सबसे अमीर एशियाई का तमगा हासिल किया था। उस समय उनकी संपत्ति 44.3 अरब डॉलर थी। मैगजीन का कहना है कि वैसे को अंबानी ने ऑयल, गैस और रिटेल सेक्टर से संपदा बनाई है लेकिन उनकी रिलायंस जियो ने देश में सबसे ज्यादा असर डाला है। शुरू में डाटा और वॉयस सेवाएं मुफ्त देने से जियो ने आसानी से दस करोड़ ग्राहक जुटा लिए।

विमान बनाएंगे बारिश कराने वाले बादल

थाईलैंड में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ चुका है। अब सरकार बादल बनाने वाले विमान तैनात करने का सोच रही है ताकि हवा साफ करने के लिए कृत्रिम बारिश कराई जा सके। बादलों को संघनित करने के लिए हवा में रसायन भी फैलाए जाएंगे। वहीं, दक्षिण कोरिया में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए आपातकालीन नियम लागू किए गए हैं। कृत्रिम बादल बनाने के लिए सिल्वर आयोडाइड, ड्राई आइस और नमक का इस्तेमाल किया जाता है। वायुमंडल में मौजूदा बादल इन कृत्रिम बादलों को और सघन कर देते हैं, जिससे बारिश की संभावना बढ़ जाती है।

वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए दो चैनल शुरू

देश में विज्ञान के प्रति लोगों की रूचि बढ़ाने के उद्देश्य से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और दूरदर्शन ने 15 जनवरी को दो चैनल शुरू किए। डीडी साइंस और इंडिया साइंस नामक ये दोनों चैनल फ्री टू एयर हैं। डीडी साइंस चैनल के लिए दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर ही एक घंटे का समय निर्धारित है, जबकि, इंडिया साइंस एक इंटरनेट चैनल आधारित चैनल है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन हैं। और दुरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू हैं।

’वोटर हेल्पलाइन’ मोबाइल ऐप लांच

निर्वाचन आयोग ने आगामी चुनाव से पहले मतदाताओं की सुविधा के लिए ‘वोटर हेल्पइान’ मोबाइल ऐप लांच किया है, जिसे प्ले-स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से मतदाता निर्वाचन आयोग की वेबसाइट, मतदाता सर्च, शिकायत आदि का उपयोग कर सकेंगे।

जम्मू-कश्मीर में बनेंगी दो महिला पुलिस बटालियन

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने दो महिला पुलिस बटालियन बनाने की मंजूरी दी है। इसमें दो कमांडेट समेत 2014 पद होंगे। यह बॉर्डर बटालियन की तर्ज पर बनाई जाएंगी। दो महिला बटालियन बनाने में करीब 235 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसके लिए 105.11 करोड़ रुपए केंद्रीय सरकार देगी, जबकि 129.94 करोड़ रुपए राज्य सरकार वहन करेगी।

खार जिमखाना ने वापस ली पांड्या की मानद सदस्यता

मुंबई के खार जिमखाना ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से क्लब की मानद सदस्यता वापस ले ली है। एक टीवी शो पर अभद्र टिप्पणी करने के लिए बीसीसीआइ ने पांड्या और केएल राहुल को जांच होने तक निलंबित कर दिया है। हार्दिक पांड्या को अक्टूबर 2018 में तीन साल की मानद सदस्यता दी गई थी, लेकिन क्लब की प्रबंध समिति ने सोमवार की शाम को इसे वापस लेने का फैसला किया।

भारतवंशी राज शाह ने भी दिया इस्तीफा

अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस की बर्खास्तगी के बाद बीते महीने पूर्व रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने कैबिनेट से इस्तीफा दिया था। अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत भारतवंशी निक्की हेली ने भी इस्तीफा दे दिया था। पिछले साल मार्च में रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री और एचआर मैकमास्टर को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद से हटाया गया था। इसके बाद अब राज शाह ने इस्तीफा दे दिया। व्हाइट हाउस के प्रेस कार्यालय में नियुक्त हुए पहले भारतीय-अमेरिकी अधिकारी राज शाह ने अपना पद छोड़ दिया है।

निजी शिक्षण संस्थानों में भी आरक्षण

आर्थिक आधार पर आरक्षण के बाद मोदी सरकार ने निजी क्षेत्र के शैक्षणिक संस्थानों में भी अब आरक्षण लागू करने का फैसला किया है। इसका लाभ आरक्षण के दायरे में आने वाले एससी-एसटी, ओबीसी और सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े सभी वर्गो को मिलेगा।

ब्रिटेन में पहला भारतीय रेस्त्रां खोलने वाले सेक दीन को गूगल ने डूडल के जरिए याद किया

गूगल ने मंगलवार का डूडल भारतीय मूल के ब्रिटिश कारोबारी सेक दीन मोहम्मद को समर्पित किया है। वो अंग्रेजी में किताब प्रकाशित करने वाले पहले भारतीय लेखक थे। उनकी किताब 15 जनवरी 1794 में प्रकाशित हुई थी। इसके 225 साल बाद गूगल उन्हें ब्रिटेन में पहला भारतीय रेस्त्रां 'हिंदोस्तानी कॉफी हाउस' भी उन्होंने ही शुरू किया था। बिहार की राजधानी पटना में जन्मे सेक दीन का निधन फरवरी 1851 में हो गया था। ब्राइटन म्यूजियम में उनकी तस्वीर भी रखी गई है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share