Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 January 2019

सेना पुलिस में पहली बार महिलाओं को किया जाएगा भर्ती

सरकार ने सशस्त्र बलों में प्रतिनिधित्व बढ़ाने के उद्देश्य से मिलिट्री पुलिस में महिलाओं को शामिल करने का ‘ऐतिहासिक निर्णय’ लिया है। यह बात रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कही। रक्षामंत्री के ट्विटर हैंडल से जारी बयान में कहा गया है कि मिलिट्री पुलिस की कुल टुकड़ियों के 20 फीसद पदों पर महिलाओं की भर्ती चरणबद्ध तरीके से की जाएगी। ये सैन्य कर्मी दुष्कर्म और छेड़छाड़ के मामलों की जांच करने सहित आवश्यकतानुसार सेना की मदद करेंगी। महिलाओं की भर्ती पीबीओआर (पर्सनल बिलो आफिसर रैंक) रोल में की जाएगी। सेना पुलिस शांति और युद्ध के समय जवानों और साजोसामान की मूवमेंट को संचालित करती है। सेना पुलिस में 800 महिलाओं को भर्ती किया जाएगा। महिलाओं की सालाना भर्ती की दर 52 रहेगी। अभी तक सेना की मेडिकल, सिग्नल, एजुकेशन और इंजीनियरिंग कोर में महिलाओं को भर्ती किया जाता है।

सिलाव खाजा को मिला जीआई टैग, मार्क पाने वाली बिहार की पहली मिठाई

लाजवाब व अनूठे स्वाद वाले सिलाव के खाजा को बाकायदा राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली। चेन्नई की जीआई रजिस्ट्री ने बिहार सरकार को अभी आधिकारिक तौर पर भी बता दिया कि सिलाव के खाजा को जीआई टैग (मार्क) मिला है। यानी, यह प्रमाणित किया गया कि सिलाव में बनने वाला खाजा अपनी गुणवत्ता व विशिष्टताओं के कारण दुनिया भर में अनूठा है; यहां के अलावा कहीं और इस उत्पाद की बिक्री सिलाव के खाजा के रूप में नहीं की जा सकती है। बिहार की मिठाइयों में सिलाव का खाजा पहली मिठाई है, जिसे भारत सरकार की एजेंसी ने (जीआई रजिस्ट्री) मान्यता दी है।
इनकाे मिला जीआई टैग : मुजफ्फरपुर की शाही लीची, भागलपुर का करतनी चावल, तसर सिल्क, जर्दालु आम, नवादा का मगही पान, सिक्की कला, सुजनी, मधुबनी पेंटिंग्स, एप्लीक वर्क।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक बने राकेश अस्थाना

सीबीआइ के विशेष निदेशक पद से हटाए जाने के एक दिन बाद राकेश अस्थाना को सरकार ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) का महानिदेशक नियुक्त कर दिया। एक सरकारी अधिसूचना के मुताबिक, नियुक्तियों संबंधी कैबिनेट समिति ने राकेश अस्थाना की इस पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी। इस नियुक्ति के लिए इस पद को अस्थायी रूप से महानिदेशक स्तर का बनाया गया है। अस्थाना की इस पद पर नियुक्ति दो साल के लिए की गई है जो उनके कार्यभार संभालने के दिन से प्रभावी होगी। मालूम हो कि सीबीआइ के विशेष निदेशक पद पर रहते हुए भ्रष्टाचार के आरोपों का सामने कर रहे राकेश अस्थाना को सरकार ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से जांच एजेंसी से हटा दिया था। उनके साथ तीन अन्य अधिकारियों की भी सीबीआइ में प्रतिनियुक्ति को खत्म कर दिया गया था। अस्थाना और तत्कालीन सीबीआइ निदेशक आलोक वर्मा के बीच विवाद के चलते सरकार ने पिछले साल 23 अक्टूबर को दोनों को जबरन छुट्टी पर भेज दिया था।

टेस्ट के बाद वनडे में भी ऐतिहासिक जीत

युजवेंद्रा सिंह चहल की वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और महेंद्र सिंह धौनी की फिनिशर के तौर पर शानदार वापसी ने भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके देश में पहली वनडे सीरीज में जीत दिलाई। भारत ने मेलबर्न में सात विकेट से जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। दोनों देशों के बीच हुई टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी, जबकि टेस्ट सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी। इस दौरे पर भारत पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर न सिर्फ टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा, बल्कि पहली बार द्विपक्षीय वनडे सीरीज अपने नाम की। पहली बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज नहीं हारी है।

मोर रिटेल चेन खरीदने के अमेजन के सौदे को हरी झंडी

सुपरमार्केट स्टोर चेन मोर का संचालन करने वाली आदित्य बिरला रिटेल लि. का अधिग्रहण करने के अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के प्रस्ताव को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआइ) की हरी झंडी मिल गई। सौदे के तहत समारा कैपिटल समर्थित विटजिग एडवायजरी सर्विसेज और अमेजन की सब्सिडियरी कंपनी आदित्य बिरला रिटेल का अधिग्रहण करेगी। यह सौदा 4,200 करोड़ रुपये में होने की बात कही गई है। सीसीआइ के अनुसार आदित्य बिरला रिटेल की 99.99 फीसद हिस्सेदारी विटजिग खरीदेगी। विटजिग की 49 फीसद हिस्सेदारी अमेजन की सब्सिडियरी अमेजन एनवी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स एलएससी अधिग्रहीत करेगी। देश के रिटेल स्टोर फॉर्मेट में अमेजन का यह दूसरा निवेश है। इससे पहले उसने के. रहेजा ग्रुप की रिटेल कपनी शॉपर स्टॉप को खरीदा था।

आइआइपी रोज तैयार करेगा 10 हजार लीटर बायोफ्यूल

कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए हवाई जहाज के ईंधन में 25 प्रतिशत बायोफ्यूल मिलाया जाएगा। इसके लिए बायोफ्यूल बनाने की भारतीय पेट्रोलियम संस्थान (आइआइपी) की 50 करोड़ रूपये की परियोजना पर मंत्रालय ने मुहर लगा दी है। इसके तहत संस्थान रोजाना 10 हजार लीटर बायोफ्यूल तैयार करेगा। आइआइपी की तकनीक से तैयार बायोफ्यूल अमेरिका में बन रहे बायोफ्यूल से बेहतर है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share

Join

Join a family of Rajasthangyan on