Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 January 2019

महाराष्ट्र ने जीती खेलो इंडिया की ट्रॉफी

मेजबान महाराष्ट्र ने 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य सहित कुल 228 पदक जीतकर खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2019 में यहां ओवरऑल ट्रॉफी हासिल की। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और महाराष्ट्र के खेल मंत्री विनोद तावड़े ने यहां शिव छत्रपति स्पोर्ट्स परिसर के बैडमिंटन हॉल में आयोजित समापन समारोह में महाराष्ट्र के खिलाड़ियों और अधिकारियों को ट्रॉफी प्रदान की। तमिलनाडु और केरल ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स में वॉलीबॉल के अंडर-21 में क्रमश: लड़कियों और लड़कों के वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। पश्चिम बंगाल की सुरभि पटवारी और गुजरात के मानुष शाह ने यहां अंडर-21 वर्ग में पुरुषों एवं महिलाओं के टेबल टेनिस फाइनल में जीत हासिल की। दोनों ने अपने-अपने प्रदेश के लिए सोने का तमगा हासिल किया। हरियाणा ने झारखंड को 3-0 से हराकर हॉकी टूर्नामेंट में अंडर-21 लड़कियों का खिताब जीता। इसके अलावा सचिन गुप्ता और पारस हुड्डा ने लड़कों के क्रमश: अंडर-21 और अंडर-17 रिकर्व वर्ग में स्वर्ण पदक जीते जिससे हरियाणा खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तीरंदाजी टूर्नामेंट में पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।

आधार कार्ड दिखाकर नेपाल-भूटान जा सकेंगे बुजुर्ग और बच्चे

भारत के 15 वर्ष से कम और 65 वर्ष से अधिक के नागरिक नेपाल और भूटान की यात्र के लिए आधार कार्ड को वैध यात्र दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि इन दोनों वर्गो के अलावा अन्य भारतीय दोनों पड़ोसी देशों की यात्र के लिए आधार कार्ड का प्रयोग नहीं कर सकेंगे। हाल ही में गृह मंत्रलय द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। बता दें कि दोनों देशों की यात्र के लिए वीजा की आवश्यकता नहीं होती है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारतीय नागरिकों के पास यदि वैध पासपोर्ट, भारत सरकार द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र या चुनाव आयोग द्वारा जारी पहचान पत्र है तो उन्हें नेपाल और भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। इससे पहले इन दोनों देशों की यात्र के लिए 65 वर्ष से अधिक और 15 वर्ष से कम आयु के लोगों को अपनी पहचान साबित करने के लिए पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार स्वास्थ्य सेवा (सीजीएचएस) कार्ड या राशन कार्ड दिखाना पड़ता था, लेकिन ये लोग आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते थे।

ब्रिटेन को पछाड़कर 2019 में दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है भारत: पीडब्ल्यूसी

ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म पीडब्ल्यूसी का मानना है कि 2019 में भारत ब्रिटेन को पीछे छोड़कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। 2017 में भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़कर छठा स्थान हासिल किया था। वैश्विक अर्थव्यवस्था की रैंकिंग में अमेरिका पहले नंबर पर है, चीन दूसरे और जापान तीसरे स्थान पर काबिज है। फिलहाल ब्रिटेन पांचवें पायदान पर है, लेकिन ब्रेग्जिट से बाहर निकलने का फैसला उसकी अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल असर डाल रहा है।

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की 113 साल की उम्र में मौत

दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जापान के मासाजो नोनाका का 113 साल की उम्र में निधन हो गया। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक के मुताबिक, उनका जन्म जुलाई 1905 में हुआ था। जापान के होक्काइदो द्वीप के निवासी नोनाका को पिछले साल 112 साल की उम्र में दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति का प्रमाणपत्र मिला था। नोनाका से पहले ये रिकॉर्ड स्पैनियार्ड फ्रांसिस्को नुनज ओलिवर के नाम था। पिछले साल उनकी मृत्यु के बाद सबसे पुराने जीवित व्यक्ति के रूप में आधिकारिक तौर पर नोनाक का नाम दर्ज हो गया। गिनीज के अनुसार, अब तक प्रमाणित सबसे उम्रदराज व्यक्ति के तौर पर फ्रांस के जीन लुईस कैलम का नाम दर्ज है। इनका 122 साल की उम्र में 1997 में निधन हो गया था।

अफ्रीकी देशों में 18 नए दूतावास और उच्चायुक्त कार्यालय शुरू करेगा भारत

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के तहत शनिवार को अफ्रीका दिवस का आयोजन किया गया जिसमें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की मौजूदगी में अफ्रीकी महाद्वीप के कुल 54 में से 50 देशों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की। इस अवसर पर सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत की विदेश और आर्थिक नीति में अफ्रीका को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की घोषणा की है। भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री स्तर से इन चार वर्षों में 29 अफ्रीकी देशों का दौरा किया गया है। इसके साथ ही सामने से भी अफ्रीका के 35 देशों के नेता भारत आ चुके हैं। भारत ने अफ्रीकी देशों में आगामी वर्षों में 18 नए दूतावास और उच्चायुक्त कार्यालय शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही अफ्रीकी देशों में 47 भारतीय दूतावास कार्यरत हो जाएंगे।

नैनो टेक्नोलॉजी से बनेंगी विश्व स्तरीय आयुर्वेदिक दवाएं

मध्यप्रदेश के जीवाजी विश्वविद्यालय ने नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर नई आयुर्वेदिक दवाओं के लिए शोध करने का फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग के पूर्व सचिव वीएम कटोच ने कहा कि इससे आयुर्वेद की विश्व स्तरीय दवाएं बनाने में सफलता मिलेगी।

संयुक्त राष्ट्र के बेस पर आतंकी हमला

माली के उत्तरी इलाके में स्थित संयुक्त राष्ट्र के बेस पर हुए हमले में 10 लोगों की मौत और 25 घायल हो गए। ये सभी वहां शांति मिशन के लिए काम कर रहे थे। अभी माली में चल रहे मिशन में संयुक्त राष्ट्र के 13 हजार लोग कार्यरत हैं। पिछले साल अप्रैल में इसी बेस पर हुए हमले में 2 संयुक्त राष्ट्र कर्मियों की मौत हो गई थी। रविवार सुबह हुए हमले में अल्जीरिया सीमा के नजदीक स्थित ओलहॉक बेस को निशाना बनाया गया। हमलावर इस्लामी आतंकी संगठन से संबद्ध बताए जा रहे हैं।

जम्मू-कश्मीर में 2018 में 257 आतंकी मारे गए

पिछले 4 सालों में सुरक्षाबलों ने 2018 में सबसे ज्यादा 257 आतंकी मार गिराए। एजेंसी के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने 2017 में 213, 2016 में 150 और 2015 में 108 आतंकी मारे थे। 2018 में सेना ने 142 आतंकियों को 31 अगस्त तक ही मार गिराया था। अगस्त-2018 में सबसे ज्यादा 25 आतंकी मारे गए थे। पिछले चार सालों के दौरान 2018 में सबसे ज्यादा 12 आतंकियों ने आत्मसमर्पण किया है। 2017 में हथियार डालने वाले आतंकियों की संख्या 2 थी, जबकि 2016 में केवल एक आतंकी ने हथियार डाले थे। वहीं, 2015 में एक भी आतंकी ने आत्मसमर्पण नहीं किया था।

तेल पाइपलाइन धमाके में मरने वालों की संख्या 79 हुई

मैक्सिको में तेल-गैस पाइपलाइन में विस्फोट के साथ भीषण आग लगने से अब तक 79 लोगों के मारे जाने की खबर है। करीब 80 लापता बताए गए हैं। भारतीय समयानुसार यह हादसा शनिवार सुबह हिडाल्गो कस्बे में हुआ है। स्थानीय लोग पाइपलाइन से तेल चुराने के लिए जमा हुए थे, तभी आग लग गई। राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर ने घटनास्थल का दौरा किया।

अमला ने तोड़ा कोहली का रिकॉर्ड, सबसे कम पारियों में लगाए 27 शतक

दक्षिण अफ्रीका के ओपनर हाशिम अमला ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले वनडे में शतक लगाया। यह उनके करियर का 27वां शतक है। वे सबसे तेज 27 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके लिए उन्होंने 167 पारियां खेली। उन्होंने इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने 27 शतक के लिए 169 पारियां खेली थी। फिलहाल उनके नाम कुल 39 शतक है।

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Share